माइक्रोसॉफ्ट ने EU पर फोड़ा ग्लोबल विंडोज़ आउटेज का ठीकरा, क्यों प्रभावित नहीं हुए Mac यूजर्स

माइक्रोसॉफ्ट ने EU पर फोड़ा ग्लोबल विंडोज़ आउटेज का ठीकरा, क्यों प्रभावित नहीं हुए Mac यूजर्स

विंडोज मशीनों के लिए एक फॉल्टी क्राउडस्ट्राइक एंटीवायरस अपडेट के कारण हाल ही में वैश्विक आउटेज ने दुनिया भर में बड़े पैमाने पर विंडोज़ यूजर्स के लिए बड़ी समस्याएँ पैदा कर दी थी। हमने देखा कि दुनिया भर में उड़ानें विलंबित/रद्द हो गई थी, बैंकों के अलावा अन्य कई क्षेत्र भी इसकी चपेट में आ गए थे, ऐसा भी कह सकते हैं कि लगभग लगभग सभी सेक्टर इससे प्रभावित हुए थे।

हालांकि, अब इंटरनेट पर एक बार फिर से इसकी चर्चा शुरू हो गई है, असल में द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट इस मामले को एक नया ही मोड़ दे रही है, इस रिपोर्ट में कहा गया है कि माइक्रोसॉफ्ट की ओर से इस समस्या का दोष यूरोपीय आयोग (ईयू) पर मढ़ दिया है।

क्या था आउटेज का प्रमुख कारण?

माइक्रोसॉफ्ट ने यूरोपीय आयोग को बताया कि व्यवधान के पीछे का कारण विंडोज सिस्टम पर क्राउडस्ट्राइक फाल्कन के लिए कर्नेल मोड अपडेट था। कर्नेल मोड सॉफ्टवेयर को फुल सिस्टम एक्सेस प्रदान करता है, जिससे डीप सिस्टम इन्टीग्रेशन की अनुमति मिलती है, इसी कारण यह क्रिटिकल फेलियर आदि को लेकर हाई रिस्क पैदा कर देता है। हालाँकि, विंडोज के विपरीत, Apple का macOS थर्ड पार्टी सॉफ़्टवेयर को यूजर मोड तक ही रोककर रखता है, जिससे एप्पल मैक आदि पर ऐसे ‘खतरनाक’ अपडेट को रोका जा सकता है।

EU पर दोष मढ़ रहा माइक्रोसॉफ्ट

रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट का दावा है कि विंडोज पर समान सुरक्षा उपायों को लागू करने में उसकी असमर्थता यूरोपीय संघ के साथ एक समझौते से उपजी है। 2009 में, कंपनी ने एंटीट्रस्ट समस्याओं से निकलने के लिए थर्ड पार्टी सुरक्षा सॉफ़्टवेयर कर्नेल-स्तरीय पहुँच प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की थी। ऐसा देखा गया है कि इसके कारण ही बड़े पैमाने पर प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा मिलता है, साथ ही यह सुरक्षा कमजोरियों के लिए भी दरवाजों को खोलता है जैसा कि क्राउडस्ट्राइक घटना में देखा गया था।

कैसे Apple Mac तक नहीं पहुँच पाई थी ये ग्लोबल समस्या?

2019 में, Apple ने macOS Catalina के साथ डेवलपर्स को कर्नेल एक्सेस देना बंद कर दिया था। Apple ने सिस्टम एक्सटेंशन को अपनाया जो कर्नेल स्तर पर नहीं बल्कि यूजर स्पेस में चलते हैं। नतीजतन, Apple ने Mac को ज़्यादा सुरक्षित बना दिया जो अस्थिर सॉफ़्टवेयर अपडेट के आने जाने से खतरे में नहीं आता है। यही कारण है कि क्राउडस्ट्राइक अपडेट ने किसी भी Mac यूजर को किसी भी प्रकार से प्रभावित नहीं किया।

Apple को भी EU से कुछ शिकायत है?

Apple को भी EU के साथ समस्याएँ हुई हैं क्योंकि कहीं न कहीं Apple पर भी उसके एकोसिस्टम पर नियंत्रण कम करने का दबाव डाला गया है। हाल ही में डिजिटल मार्केट्स एक्ट ने Apple को थर्ड पार्टी के सोर्स आदि से ऐप डाउनलोड करने की अनुमति देने का आदेश दिया है, Apple का तर्क है कि इस कदम से iPhone और iPad की सुरक्षा से समझौता हो सकता है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo