Microsoft ने स्मार्ट फोनेटिक इन्डीक कीबोर्ड को 10 भारतीय भाषाओं के साथ किया पेश

Updated on 18-Jun-2019
HIGHLIGHTS

विन्डोज़ 10 में मिला नया सपोर्ट

हिंदी, बंगला, तमिल आदि भाषाएं शामिल

Microsoft ने घोषणा की है कि कम्पनी अपनी विन्डोज़ के लिए स्मार्ट फोनेटिक कीबोर्ड्स को 10 अलग-अलग भारतीय भाषाओं में ऐड कर रहा है। नए कीबोर्ड्स को विन्डोज़ 10 में मई 2019 अपडेट (19H1) के साथ जारी किया जा सकता है।

कम्पनी का कहना है कि फोनेटिक इंडिक कीबोर्ड यूज़र की प्रेफरेंस और बेहेवियर से समझ कर इसके अनुसार भारतीय भाषाओं में शब्द ऑफर करता है। ये कीबोर्ड्स हिंदी, बंगला, तमिल, मराठी, पंजाबी, गुजराती, उड़िया, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम भाषा में उपलब्ध होंगे। कम्पनी का कहना है कि ये कीबोर्ड ट्रांसलेशन के बजाए ट्रांसलिटरेशन का उपयोग करता है जिसका मतलब यूज़र्स सीधे शब्द को टाइप करेंगे और यह चुनी हुई भारतीय भाषा में इसे ट्रांसलिट्रेट कर देगा।

उदाहरण के लिए अगर हम लैटिन करैक्टर में Bharat टाइप करते हैं फोनेटिक कीबोर्ड इसे ट्रांसलिट्रेट कर के भारत (Hindi), ভারত (Bengali), ભારત (Gujarati) or ਭਾਰਤ (Punjabi) आदि में पेश करेगा। इसके लिए यूज़र्स को कम्पनी की कम्युनिटी वेबसाइट, Bhashindia.com या थर्ड-पार्टी वेबसाइट्स से माइक्रोसॉफ्ट इंडिक लैंग्वेज इनपुट टूल (ILIT) को डाउनलोड करना होगा। हालांकि, लेटेस्ट अपडेट में इसे ऑपरेटिंग सिस्टम में संघटित कर दिया गया है।

जिन यूज़र्स ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट नहीं किया है वो सेटिंग्स में जाकर अपडेट्स एंड सिक्योरिटी पर जाकर विन्डोज़ अपडेट पर क्लिक कर के इसे चेक कर सकते हैं। इसके बाद अपडेट को इंस्टाल कर के फोनेटिक कीबोर्ड को एक्टिव किया जा सकता है जिसके लिए लैंग्वेज सेटिंग्स विकल्प पर जाना होगा। कम्पनी का कहना है कि नया फोनेटिक कीबोर्ड लेआउट्स किसी भी यूनीकोड इनेबल्ड एप्लीकेशंस और वेब ब्राउज़र्स (एज सम्मिलित है) के साथ काम कर सकता है जो विंडोज़ 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

नोट: डिजिट हिंदी को अब Instagram और Tiktok पर फॉलो करें। 

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :