Microsoft 365 का सर्वर हुआ डाउन! हजारों यूजर्स को करना पड़ रहा बड़ी समस्या का सामना

Updated on 19-Jul-2024

माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड-पावर्ड प्रोडक्टिविटी प्लेटफॉर्म Microsoft 365 को आज बड़े आउटेज का सामना करना पड़ रहा है। आउटेज को डिटेक्ट करने वाले प्लेटफॉर्म Downdetector ने खुलासा किया कि माइक्रोसॉफ्ट 365 आउटेज की 900 से अधिक रिपोर्ट्स आई हैं। रिपोर्ट से पता चला है कि 74 प्रतिशत यूजर्स को OneDrive के साथ समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो वहीं 16% सर्वर कनेक्शन का अनुभव कर रहे हैं, जबकि 10% Outlook के साथ परेशान हैं।

माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी सर्विस स्टेटस रिपोर्ट में पुष्टि की थी की, “यूजर्स माइक्रोसॉफ्ट 365 के कई ऐप्स और सेवाओं को एक्सेस करने में असक्षम हो सकते हैं”। इससे OneDrive भी प्रभावित हुआ है लेकिन यह केवल यहीं तक सीमित नहीं है क्योंकि यूजर्स को बिज़नेस कॉन्टेन्ट के लिए वनड्राइव और यूजर्स के लिए वननोट को एक्सेस करने में समस्या आ सकती है, जिससे कॉन्टेन्ट को सिंक करने में परेशानी हो सकती है, नोटबुक्स को सिंक करने में देरी हो सकती है या फिर नोटबुक्स को खोलने में भी असक्षम हो सकते हैं।

हैरान कर देने वाला प्रभाव Frontier Airlines और कुछ अन्य लोगों पर पड़ा है जिन्हें माइक्रोसॉफ्ट आउटेज के चलते घंटों परेशान होना पड़ा। Frontier ने एक स्टेटमेंट में कहा, “हमारे सिस्टम अभी एक माइक्रोसॉफ्ट आउटेज से प्रभावित हैं, जो अन्य कम्पनियों को भी प्रभावित कर रहा है। हम आपके धैर्य की सराहना करते हैं।”

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि, “हम सेवा स्वास्थ्य में सुधार देख रहे हैं और जैसे-जैसे हमारे प्रयास बढ़ेंगे, यूजर्स को धीरे-धीरे राहत देखने को मिलेगी। इसी के साथ हम इस घटना के अंदर की समस्या को दूर करने के लिए उपाय खोज रहे हैं। हम इस समस्या को हल करने के दौरान आपके संगठन के धैर्य और समझ की सराहना करते हैं।”

इतना ही नहीं, माइक्रोसॉफ्ट आउटेज के करण Xbox Live सर्विस भी डाउन है। कुछ Xbox यूजर्स ने ऑनलाइन साझा किया है कि वे अपने Xbox अकाउंट्स को एक्सेस करने में और गेम्स खेलने में असक्षम हैं। Xbox सपोर्ट टीम ने पुष्टि की है कि, “हम जानते हैं की कुछ यूजर्स Xbox Live से डिस्कनेक्ट हो गए हैं। हम जांच कर रहे हैं।”

Xbox यूजर्स ने अपने X अकाउंट्स के जरिए अपना अनुभव साझा किया है। ये रहे यूजर्स के कुछ पोस्ट:

माइक्रोसॉफ्ट की सेवाएं कम वापस आएंगी? अगर आपको अब भी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो जान लें कि इसे जल्द ही ठीक कर दिया जाएगा क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट ने पुष्टि की है, “सब कुछ ठीक चल रहा है।” आउटेज 3 घंटों से ज्यादा चला था।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :