MG ने लॉन्च कर दी अपनी ZS EV 2022, देखें क्या है रेंज, कीमत और कैसे हैं फीचर

Updated on 07-Mar-2022
HIGHLIGHTS

दुनिया भर में सत्यापित गुणवत्ता: एएसआईएल-डी, आईपी69के और यूएल 2580 के साथ, 50.3 kWh की ज्यादा बड़ी, सुरक्षित और सबसे ताकतवर बैटरी

पूरी तरह से नई आधुनिक तकनीक से लैस बैटरी 176 पीएस पावर के साथ 461 किमी की आधुनिक रेंज देती है

एमजी-आई-स्मार्ट के साथ बेहतरीन रूप से कनेक्टेड अनुभव मिलता है। यह कार 75 से ज्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स ऑफर करती है

एमजी मोटर इंडिया ने आज दुनिया भर में सफल ऑल-न्यू जेडएस ईवी के लॉन्‍च की घोषणा की है। ऑल-न्यू जेडएस ईवी अपने सेग्मेंट में सबसे बड़ी 50.3 kWh की बैटरी के साथ आधुनिक तकनीक से पूरी तरह लैस होकर आती है। यह एक बार चार्ज करने पर 461 किमी की सर्टिफाइड रेंज प्रदान करती है। यह ऑल-न्यू जेडएस ईवी 2 वैरिएंट्स (एक्साइट और एक्सक्लूसिव) में उपलब्ध है, जिसकी कीमत क्रमशः 21,99,800 रुपये और 25,88,000 रुपये रखी गई है। अभी गाड़ी के एक्सक्लूसिव वैरिएंट के लिए बुकिंग शुरू हो गई है, जबकि गाड़ी के एक्साइट वैरिएंट के लिए बुकिंग जुलाई 2022 से शुरू होगी।

ऑल न्यू जेड-एस ईवी को बेहतरीन डिजाइन के तत्वों के साथ फिर से आकार दिया गया है। इसमें सुविधाजनक और प्रीमियम इंटीरियर के साथ अपने सेग्मेंट में पहली बार ड्यूल पेन पैनोरमिक स्काईरूफ, डिजिटल ब्लूटूथ®️ की, रियर ड्राइव असिस्ट, 360 डिग्री कैमरा, आई-स्मार्ट के साथ 75 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स जोड़े गए हैं। इसमें पूरी दुनिया में प्रमाणित  (एएसआईएल-डी, आईपी-69के और यूएल 2580) बैटरी लगाई गई है, जिसने 8 विशेष सुरक्षा परीक्षण पास किए हैं, जिसमें आग, टक्‍कर, धूल मिट्टी और धुएं से संबंधित टेस्ट शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Amazon पर ऐसे मिल रहा है iQOO Z3 5G पर Rs 6000 तक का डिस्काउंट

एमजी मोटर इंडिया के प्रवक्ता ने लॉन्चिंग पर कहा, “अपनी लॉन्चिंग के बाद जेडएस ईवी की मांग में काफी उत्साहजनक बढ़ोतरी हुई है। नई जेडएस ईवी उपभोक्ताओं से हमारे जुड़ाव को और मजबूती देगी। जेडएस-ईवी ने दुनिया भर में सफलता अर्जित की है, जिसमें इंग्लैंड, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया शमिल हैं। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के भविष्य के प्रति समर्पित रहते हुए हम मजबूत और स्थायी ईवी इकोसिस्टम का निर्माण कर उपभोक्ताओं को  स्वामित्व का सर्वश्रेष्ठ अनुभव दिलाना सुनिश्चित करते हैं। नई जेडएस ईवी के साथ हमारा विश्वास है कि हम इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर लोगों के सोचने का ढंग पूरी तरह से बदल देंगे और भारत में ईवी को अपनाने में तेजी आएगी।”

शानदार बाहरी डिजाइन

ऑल-न्यू जेडएस ईवी में दुनिया भर में एमजी के खास डिजाइन संकेतों को अपनाया गया है। इसमें नई इलेक्ट्रिक डिजाइन की ग्रिल के साथ  17 इंच के टॉमहॉक हब डिजाइन के एलॉय व्हील शामिल है। इससे बेहतरीन गतिशीलता तो मिलती ही है, कार को नया लुक भी मिलता है। फुल एलईडी हॉकआई हेडलैंप और नए एलईडी टेल लैंप देखने वालों को पल भर में मोहित कर लेते हैं और उसे नया लुक देते हैं इसे देखने वालों पर जबर्दस्त प्रभाव पड़ता है।

आरामदायक और प्रीमियर इंटीरियर

ऑल-न्यू जेड ईवी को हमने उपभोक्ताओं की सुविधा को केंद्र में रखकर बनाया है। ईवी के एडवांस फीचर के साथ आरामदायक और सुविधाजनक केबिन को लक्जरी सुविधाओं के साथ खूबसूरती से फिर से सजाया-संवारा गया है। कार के इंटीरियर को नया एवं आधुनिक किया गया है और इसका प्रीमियम लेदर डैश बोर्ड, सेंटर आर्म रेस्ट और ड्युअल-पेन पैनोरैमिक स्‍काई रूफ किसी का भी ध्यान अपनी ओर खींच लेते हैं। ऑल-न्यू जेडएस ईवी में आगे और पीछे की सीटों पर बैठे यात्रियों की सुविधा और आराम को और बढ़ाया गया है। रियर सेंटर हेडरेस्ट, कप होल्डर्स के साथ रियर सेंटर आर्मरेस्ट और रियर एसी वेंट्स से यात्री अपने हर सफर में बेहतरीन आराम हासिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Airtel, Jio, Vi यूजर अगर स्पैम कॉल से हो गए हैं परेशान तो करें ये काम, मिलेगी फालतू कॉल्स से छुट्टी

नई और बेहतरीन तकनीक

मौजूदा जेडएस ईवी में नए-नए फीचर्स की पहले ही अपेक्षाकृत लंबी लिस्ट है। ये फीचर्स कार में इनबिल्ट हैं। यह पूरे डिजिटल क्‍लस्टर में 17.78 सेमी (7 इंच) की एलसीडी स्क्रीन है। इसमें 10.1 इंच की एचडी टचस्क्रीन के साथ एंड्रॉयड ऑटो और ऐप्‍पल कारप्ले, वायरलेस फोन चार्जिंग, 5 यूएसबी पोर्ट, जिसमें 2 टाइप सी के चार्जिंग पोटर्स शामिल है। ऑटो एसी और पीएम 2.5 फिल्टर से यह तापमान पर नियंत्रण रखता है। इसमें राइड को स्मार्ट बनाने के लिए 75 से ज्यादा फीचर्स के साथ एक आधुनिक आई-स्मार्ट कनेक्टिविटी सिस्टम भी शामिल है। ऑल न्यू जेड एस ईवी में डिजिटल ब्लूटुथ का फीचर भी शामिल है। यह उपभोक्ताओं को चुनिंदा मामलों में बिना चाबी के गाड़ी चलाने की इजाजत देता है।

टेक्‍नोलॉजी के माध्यम से सुरक्षा को प्राथमिकता

ऑल-न्यू जेड एस ईवी में आरामदायक माहौल में संतुलित ड्राइविंग के लिए 6 एयरबैग्स, 360 डिग्री कैमरे और हिल डीसेंट कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलटी कंट्रोल (ईएससी) के साथ यात्रियों की संपूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित की गई है। ऑल-न्यू जेड एस ईवी में रियर ड्राइव असिस्ट फीचर्स दिया गया है, जो ड्राइवर  के साथ यात्रियों की सुरक्षा को और बढ़ाता है। इसमें ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्टशन फीचर (बीएसडी) भी शामिल है, जो सड़क पर अचानक आ जाने वाले वाहन की पहचान करने में मदद करता है, जो पिछले हिस्से को देखने के लिए बने कार के बाहरी शीशे से नहीं दिखाई देते।  इसमें लेन चेंज असिस्ट फीचर भी शामिल है, जो लेन बदलते समय ड्राइवर को संभावित हादसा होने की सूचना देते हैं।  इसमें रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट का फीचर दिया गया है, जो पीछे दायें या बायें से आने वाली गाड़ियों की पहचान करता है। कार ड्राइव करते समय यह वाहन रिवर्स कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर्स की रेंज से दूर रहते हैं।

यह भी पढ़ें: हाल ही में OTT पर रिलीज़ हुए ये शॉ हैं सस्पेंस और थ्रिलर से भरे, नहीं देखें तो ज़रूर देखें इन्हें

ज्यादा बड़ी, मजबूत और सुरक्षित बैटरी

ऑल-न्यू जेडएस ईवी अब अपने सेग्मेंट में सबसे बड़ी 50.3 kWH की एडवांस टेक्नोलॉजी बैटरी के साथ आएगी जो आईपी-69 के और एएसआईएल-डी बेहतरीन सुरक्षा मानकों खरी उतरती है। यह नई ताकतवर मोटर से लैस है, जिससे वाहन को 176 पीएस की बेहतरीन पावर मिलती है। यह केवल 8.5 सेकेंड में 0-100 किमी प्रकि घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। यह बैटरी 8 विशेष सुरक्षा परीक्षणों से गुजरी है। इसे यूएल2580 का वैश्विक प्रमाणन भी मिला है।

इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर

एमजी मोटर ने भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल के आधारभूत ढांचे को मजबूत करने के लिए कई जागरूक कदम उठाए हैं। हाल ही में ब्रैंड ने ‘एमजी चार्ज’ लॉन्च किया है, जिसमें 1000 एसी फास्ट चार्जर्स देश भर की आवासीय कॉलोनी में लगाए जाएंगे। एमजी ने देश भऱ में एसी और डीसी फास्ट टार्जर्स बनाने के लिए फोर्टम, डेल्टा, ईचार्जबेज, एक्सिकॉम, इलेक्ट्रीफाइ और टाटा पावर से साझेदारी की है।

यह भी पढ़ें: POCO M4 Pro के साथ दे रही है कंपनी कमाल का ऑफर, फ्री मिलेगा यूट्यूब का यह लाभ

यह कार 4 अलग-अलग एक्‍सटीरियर कलर वैरिएंट्स-  फेरिस वाइट, करंट रेड, एशेन सिल्वर और सेबल ब्लैक  में उपलब्ध है। 

ऑल-न्यू जेडएस ईवी को निजी उपभोक्ताओं के लिए एमजी ईशील्ड से कवर किया गया है। एमजीई शील्ड कवर के तहत कार निर्माता असीमित किलोमीटर के लिए 5 साल की मुफ्त वॉरंटी देते हैं। बैटरी पैकसिस्टम पर 8 साल या डेढ़ लाख किमी तकी वॉरंटी मिलती है। सड़क पर गाड़ी खराब होने की स्थिति में 5 साल तक 24 घंटे रोडसाइड असिस्टेंस (आरएसए) और 5 साल तक लेबर फ्री सर्विसेज मिलती है।

यह भी पढ़ें: Jio यूजर्स के लिए Rs 500 से कम में सबसे बेस्ट रिचार्ज प्लान

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :