एमजी मोटर इंडिया ने गुजरात से हेक्टर का व्यवसायिक उत्पादन शुरू किया

Updated on 27-Jul-2023

एमजी (मॉरिस गैरेज) मोटर इंडिया ने आज गुजरात में अपने हलोल के  स्टेट-ऑफ-द-आर्ट प्लांट से एमजी हेक्टर एसयूवी के पहले प्रोडक्शन वर्जन को लॉन्च किया है। भारत में एमजी की पहली कार- हेक्टर का व्यावसायिक उत्पादन भारत की विभिन्न जलवायु परिस्थितियों और अलग-अलग सड़कों पर एक मिलियन किलोमीटर के परीक्षण के बाद शुरू किया गया है। व्यापक स्थानीयकरण के साथ भारतीय ग्राहकों की पसंद और सड़कों की स्थिति के अनुरूप एमजी हेक्टर में 300 से अधिक बदलाव किए गए हैं। एमजी मोटर इंडिया अगले कुछ हफ्तों में 50 शहरों में 65 शोरूम के व्यापक नेटवर्क के लिए हेक्टर एसयूवी का शिपमेंट शुरू करेगी। 15 मई को हेक्टर एसयूवी को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जाएगा और कार के प्री-ऑर्डर जून में शुरू हो जाएंगे।

एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव चाबा ने कहा, “हमें गर्व है कि हम  गुजरात में हमारी ऑल-न्यू असेंबली लाइन से पहली मेड इन इंडिया, फीचर-रीच इंटरनेट कारः एमजी हेक्टर को रोल आउट करने जा रहे हैं। उच्चतम गुणवत्ता वाले ग्लोबल मैन्यूफेक्चरिंग स्टैंडर्ड्स को अपनाते हुए हेक्टर को विशेष रूप से भारतीय ग्राहकों की आवश्यकताओं और सड़कों की स्थितियों के अनुकूल बनाया गया है। एमजी हेक्टर एसयूवी स्पेस में एक नया बेंचमार्क स्थापित करने को तैयार है।”

एमजी इंडिया ने बहुप्रतीक्षित एमजी हेक्टर को बनाने के लिए अपने गुजरात के मैन्यूफेक्चरिंग प्लांट में अब तक 2,200 करोड़ का निवेश किया है। कंपनी ने 18 महीने के भीतर एक ब्रांड-न्यू असेंबली लाइन, एक नई प्रेस शॉप, नई बॉडी शॉप, नए पार्ट्स डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर, प्लांट के भीतर टेस्टिंग ट्रैक और एक अत्याधुनिक प्रशिक्षण सुविधा स्थापित की है। वर्तमान में एमजी की हलोल इकाई की उत्पादन क्षमता 80,000 यूनिट प्रति वर्ष है। प्लांट में आवश्यकतानुसार क्षमता बढ़ाने का प्रावधान है। एमजी मोटर इंडिया का गुजरात में तकनीकी रूप से एडवांस प्लांट मौजूदा मानकों से आगे जाकर विश्व स्तर के मैन्यूफेक्चरिंग स्टैंडर्ड्स के तहत काम करता है। भारत के लिए विशेष रूप से प्रोडक्ट बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए कार निर्माता ने अपने संयंत्र में एक समर्पित वेंडर पार्क भी स्थापित किया था।

कार निर्माता का गुजरात स्थित टेक्नोलॉजी के लिहाज से एडवांस प्लांट है, जहां एडवांस रोबोटिक स्पॉट वेल्डिंग, रोबोटिक रोलर हैमिंग और रोबोटिक ब्रैजिंग फेसिलिटी उपलब्ध कराई गई है ताकि बहुआयामी स्थिरता के साथ मजबूत वेल्डिंग हासिल की जा सके। पेंट शॉप में कोटिंग के हर स्टेज पर रोबोटिक एप्लिकेशन का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे सुपीरियर पेंट फिनिश क्वालिटी और कलर हार्मनी हासिल की जा सकती है। नई असेंबली लाइन एडवांस्ड ऑटोमेटेड गाइडेट व्हीकल्स (एजीवी) की मदद से ऑपरेट होती है जो किटिंग पार्ट्स सप्लाई के साथ-साथ कई असेंबली प्रक्रियाओं को पूरा करती है। हर एक असेंबली वर्क स्टेशन पर टच स्क्रीन पैड उपलब्ध कराए गए हैं, ताकि एमजी कर्मचारी त्रुटियों से बचने के लिए आपस में सेंट्रल सिस्टम से कनेक्ट और अलर्ट कर सकते हैं। “फर्स्ट टाइम राइट बिल्ड” फिलोसॉफी पर अमल करते हुए इंडस्ट्री में यह पहली बार किया गया है।

एमजी हेक्टर को कटिंग-एज टेक्नोलॉजी से लैस है और इसे बेस्ट-इन-क्लास परफॉर्मंस और फीचर्स के साथ डिजाइन किया गया है। भारत की पहली इंटरनेट कार के रूप में ग्राहकों को सुरक्षित, कनेक्टेड और मजेदार अनुभव देने के वादे के साथ नेक्स्ट जनरेशन आईस्मार्ट तकनीक द्वारा संचालित किया जाएगा, जिसमें हेक्टर 10.4-इंच टचस्क्रीन शामिल है। एसयूवी क्रांतिकारी ओवर द एयर (ओटीए) टेक्नोलॉजी के साथ आएगी, जिससे ग्राहकों को सॉफ़्टवेयर / फ़र्मवेयर, फीचर्स, थीम और इन्फोटेनमेंट सामग्री को उपलब्ध होने पर अपडेट करने की अनुमति मिलती है।

एमजी मोटर इंडिया भविष्य के लिए तैयार एक संगठन है जो युवा और स्मार्ट कार्य संस्कृति व विविधता के मामले में इंडस्ट्री में नए मानदंड स्थापित कर रहा है। कंपनी के कुल 1,000 कर्मचारियों के कार्यबल में महिला कर्मचारियों की संख्या 31 प्रतिशत है। कंपनी का फोकस चार प्रमुख संगठनात्मक स्तंभों पर है- इनोवेशन, सिक्योरिटी, एक्सपीरियंस और विविधता; कार निर्माता ने भविष्य के संचालन के लिए एक मजबूत आधार बनाया है। कंपनी ने हाल ही में गुड़गांव में स्थित अपने ब्रांड-न्यू कॉर्पोरेट कार्यालय को खरीदने पर 150 करोड़ रुपए का निवेश किया है।

Connect On :