मस्क-जकरबर्ग समेत कई सेलिब्रिटी के प्राइवेट उड़ानों को करता था ट्रैक, अब Meta ने की कार्रवाई

Updated on 23-Oct-2024

Meta ने एक साथ कई Instagram और Threads अकाउंट को सस्पेंड कर दिया है. यह उन यूजर्स के अकाउंट थे जो फेमस सेलिब्रिटी के प्राइवेट जेट को ट्रैक करते थे. ये अकाउंट Elon Musk, जेफ बेजोस, बिल गेट्स और मार्क जकरबर्ग समेत कई सेलिब्रिटी के प्राइवेट जेट उड़ानों को ट्रैक करते थे. यह फैसला प्राइवेसी, सिक्योरिटी को देखते हुए लिया गया.

ट्विटर पर पहले ही बैन हो गया था Jack Sweeney

ऐसा ही एक सस्पेंड अकाउंट फ्लोरिडा के एक कॉलेज स्टूडेंट Jack Sweeney का था. वह फेमस लोगों की फ्लाइट्स को ट्रैक करने में दिलचस्पी रखता है. इस अकाउंट की फैन फॉलाइंग्स भी काफी ज्यादा थी. हालांकि, कुछ अकाउंट् में हजारों फॉलोवर्स ही जो अपने पसंदीदा सेलेब्रिटीज के ट्रैवल पैटर्न पर नजर रखना चाहते थे.

मस्क के जेट को ट्रैक करने के लिए Sweeney का अकाउंट ट्विटर पर काफी लोकप्रिय था. लेकिन, कंपनी ने साल 2022 के अंत में ही इसको ट्विटर से बैन कर दिया था. इस ट्रैकिंग के जरिए फॉलोवर्स जहां अपने फेवरेट सेलिब्रिटी की उड़ानों पर नजर रखते थे. हालांकि, इससे गंभीर प्राइवेसी का खतरा भी था.

यह भी पढ़ें: 31 अक्टूबर को लॉन्च हो रहा OnePlus 13; लॉन्च से पहले ही देख लें ये 5 ऑल्टरनेटिव मोबाइल फोन

फिजिकल नुकसान का जोखिम देखते हुए कार्रवाई

टेक क्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, मेटा ने ट्रैक किए जा रहे लोगों को हुए फिजिकल नुकसान का जोखिम देखते हुए इन अकाउंट को सस्पेंड कर दिया. मेटा के एक प्रवक्ता ने जोर देकर बताया कि यह कार्रवाई कंपनी की गोपनीयता नीति के अनुरूप है और इसमें उनकी स्वतंत्र ओवरसाइट बोर्ड की सिफारिशों को ध्यान में रखा गया है.

ये अकाउंट्स जेट-ट्रैकिंग करते थे और उड़ाने से जुड़ी हरेक एक्टिविटी के बारे में रियल टाइम अपडेट अपने फॉलोवर्स को देते थे. ये अकाउंट पब्लिक में उपलब्ध डेटा का इस्तेमाल करके सेलिब्रिटी के प्राइवेट जेट के पथ और दूसरी चीजों को दिखाते थे. फ्लाइट ट्रैक करने वाले Sweeney के अनुसार, नए प्राइवेसी उपाय के बाद भी अलग-अलग पब्लिक सोर्स और फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट से जानकारी का इस्तेमाल करके इन जेट को ट्रैक करना काफी आसान है. इस पर उन्होंने प्रतिक्रिया देते हुए पर्सनल सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी निराशा व्यक्त की. उन्होंने आगे कहा ऐसा लगता है कि निजी उड़ान ट्रैकिंग का परिदृश्य बदल रहा है और यह अच्छा है.

यह भी पढ़ें: Elon Musk ने निकाली गजब की वैकेंसी, हर घंटे मिलेंगे 5 हजार, आनी चाहिए हिंदी

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं.

Connect On :