3 करोड़ कमाने वाली कर्मचारी ने किया ₹2100 के कूपन का गलत इस्तेमाल, Meta ने फौरन कर दिया फायर

Updated on 18-Oct-2024

Meta ने 24 कर्मचारियों को कंपनी से निकाल दिया है. हालांकि, यह छंटनी लेऑफ के तहत नहीं की गई है. इन कर्मचारियों को निकाले जाने की वजह दूसरी है. मार्क जकरबर्ग की कंपनी ने अपने लॉस एंजिल्स ऑफिस से इन कर्मचारियों को फूड वाउचर के गलत इस्तेमाल की वजह से निकाला है.

रिपोर्ट के अनुसार, इन कर्मचारियों पर आरोप है इनलोगों ने फूड वाउचर का गलत इस्तेमाल किया. यानी उनलोगों ने इन वाउचर का इस्तेमाल फूड खरीदने की बजाय किसी और चीज को खरीदने में किया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कई मेटा कर्मचारियों ने $25 (लगभग 2100 रुपये) फूड क्रेडिट नीति का गलत फायदा उठाया.

फूड क्रेडिट नीति में कर्मचारियों को वाउचर दिए जाते हैं. इसका इस्तेमाल करके वे खाना खरीद सकते हैं. लेकिन, इन कर्मचारियों पर आरोप है उन्होंने इन वाउचर का इस्तेमाल टूथपेस्ट, लॉन्ड्री डिटर्जेंट, स्कॉच टेप, और यहाँ तक कि वाइन ग्लास जैसे घरेलू सामान खरीदने के लिए किया. आपको बता दें कि मेटा ऑफिस में कर्मचारियों को रोज 20 डॉलर ब्रेकफास्ट के लिए और 25 डॉलर-25 डॉलर लंच और डिनर के लिए दिए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: दाम बढ़ाने के बाद Jio को झटका! कम हो गए 1 करोड़ से ज्यादा ग्राहक, कंपनी को फिर भी फायदा

कई लोग घर पर मंगवाने लगे थे खाना

मेटा ने इंटरनल जांच के बाद इन कर्मचारियों को निकाल दिया. कर्मचारियों को ऑफिस के समय के दौरान भोजन से संबंधित न होने वाली चीजें खरीदने के लिए फूड क्रेडिट का इस्तेमाल करते पाया गया. कुछ कर्मचारियों ने तो ऑफिस में नहीं होने के बावजूद खाना को घर पर मंगवाया. इसको लेकर Financial Ties ने रिपोर्ट किया है.

बिना पहचान बताए एक मेटा कर्मचारी ने बताया कि उसकी सालाना सैलरी $400,000 (लगभग 3.3 करोड़ रुपये) थी लेकिन उसने फूड क्रेडिट का इस्तेमाल घरेलू सामानों को खरीदने के लिए किया. Blind पर एक पोस्ट में कर्मचारी ने सफाई दी कि जिस दिन वह ऑफिस में खाना नहीं खाती थी और घर पर पति खाना बना रहे होते थे. तब उसको लगता था कि डिनर क्रेडिट को बर्बाद नहीं करना चाहिए.

कई कर्मचारियों को मिली चेतावनी

रिपोर्ट के अनुसार, मेटा की एचआर रिव्यू में पाया गया कि फूड क्रेडिट का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके बाद जो लोग ऐसा बार-बार करते पाए गए उन्हें निकाल दिया गया. जबकि कम दुरुपयोग करने वाले कई कर्मचारियों को फटकार लगाई गई है. इसके अलावा उन्हें भविष्य में ऐसा ना करने की चेतावनी भी दी गई है.

हाल में ही दूसरी खबर के अनुसार, कंपनी अपने आपको रिस्ट्रक्चर कर रही है. इसके तहत कंपनी में फिर से छंटनी की जा रही है. ये छंटनी वॉट्सऐप-इंस्टाग्राम टीम से भी की जा रही है. इससे पहले कंपनी ने साल 2022 और 2023 में भी हजारों कर्मचारियों को काम से निकाला था.

यह भी पढ़ें: Android 15 बना यूजर्स के जी का जंजाल! अपडेट करते ही Instagram बंद, जानें ठीक करने का तरीका

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं.

Connect On :