क्या आपको खबर भी है फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन होने वाले घोटालों के बारे में, McAfee ने कर दिया खुलासा, देख लें कैसे बकरा बनते हैं आप

Updated on 07-Dec-2023
HIGHLIGHTS

McAfee द्वारा एक स्टडी में यह सामने आया कि एक बड़े पैमाने पर भारतीय ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग पर उतना ही भरोसा करते हैं जितना कि व्यक्तिगत खरीदारी पर।

स्टडी में लगभग 95% ग्राहक मानते हैं कि AI ने ऑनलाइन घोटालों की फ्रीक्वेंसी को बढ़ा दिया है।

McAfee की ग्राहकों को सलाह है कि स्कैम्स से बचने के लिए अनजान ईमेल्स और मेसेजेस से सतर्क रहें।

McAfee द्वारा एक खुलासा करने वाली स्टडी में भारत समेत सात देशों के करीब 7000 लोगों का सर्वे किया गया था, ताकि फेस्टिव शॉपिंग सीज़न के दौरान ग्राहकों के बर्ताव को समझा जा सके। इस स्टडी में यह सामने आया कि एक बड़े पैमाने पर भारतीय ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग पर उतना ही भरोसा करते हैं जितना कि व्यक्तिगत खरीदारी पर। इसमें ऑनलाइन शॉपिंग के भरोसे, स्कैम्स और कमजोरियों पर भी ध्यान दिया गया। 

फेस्टिव ऑनलाइन शॉपिंग में होने वाले घोटाले और कमजोरियाँ

43% भारतीय ग्राहकों ने फेस्टिव सीजन के दौरान ‘too good to be true’ डील्स के झाँसे में आने की बात को स्वीकार किया है। आसानी से भरोसा कर लेने वाले ग्राहकों में से 54% को ऑनलाइन घोटालों का सामना करना पड़ा, वहीँ 65% लोग 40000 रुपए तक के फाइनेंशियल लॉस से जूझ रहे हैं। हैरानी वाली बात तो यह है कि 23% ग्राहक आकर्षक डील्स के लिए अनजान व्यापारियों को अपनी क्रेडिट कार्ड डिटेल्स देने के लिए तैयार थे। 

यह भी पढ़ें: भूल गए हैं Gmail Password? इस ट्रिक से चुटकियों में हो जाएगा रिकवर, इन स्टेप्स को करें फॉलो

शॉपिंग बिहेवियर के मामले में यह स्पष्ट तौर पर डिजिटल प्लेटफॉर्म्स की तरफ शिफ्ट है। रिपोर्ट के मुताबिक, 91% भारतीयों ने फेस्टिव सीजन के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग का प्लान किया। ग्राहक की आदतें सुविधा के लिए पसंद को दर्शाती हैं। इनमें रात को बेड पर (59%), काम के घंटों में (37%), डिनर के समय (28%) और यहाँ तक कि टॉइलेट इस्तेमाल करते समय (10%) जैसी बहुत सी ऑनलाइन खरीदारी शामिल हैं।

इस स्टडी में साइबर क्रिमिनल्स द्वारा आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल जैसी तकनीकी चिंताओं पर भी प्रकाश डाला है। स्टडी में लगभग 95% ग्राहक मानते हैं कि AI ने ऑनलाइन घोटालों की फ्रीक्वेंसी को बढ़ा दिया है। इसके अलावा, 34% लोगों को असली और नकली मेसेजेस के बीच अंतर करना चुनौतीपूर्ण लगा। 

साइबर सिक्योरिटी के लिए McAfee की सलाह

यह भी पढ़ें: कम है स्मार्टफोन खरीदने का बजट तो क्यों नहीं खरीद लिया जाए WhatsApp और YouTube चलाने वाला कीपैड फोन, कीमत है केवल 2599 रुपये

इन निष्कर्षों के जवाब में McAfee में प्रोडक्ट की SVP, Roma Majumder ने अडवांस AI का महत्व समझाया ताकि आप खुद को साइबर क्रिमिनल्स से सुरक्षित रख सकें। McAfee की ग्राहकों को सलाह है कि स्कैम्स से बचने के लिए अनजान ईमेल्स और मेसेजेस से सतर्क रहें। आपको उन पर क्लिक करने से पहले दो बार सोचना चाहिए और वेरिफिकेशन के लिए भरोसेमंद सूत्रों का इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने खतरनाक लिंक्स को ब्लॉक करने और सुरक्षित ऑनलाइन ब्रॉउज़िंग को सुनिश्चित करने के लिए McAfee Scam Protection की AI से चलने वाली तकनीक का इस्तेमाल करने की भी सलाह दी है।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :