आलिया, दीपिका, धोनी के नाम पर चल रहा बड़ा स्कैम, फंसें तो जाएंगे लाखों, McAfee की लिस्ट जारी, जानिए पहले पर कौन

आलिया, दीपिका, धोनी के नाम पर चल रहा बड़ा स्कैम, फंसें तो जाएंगे लाखों, McAfee की लिस्ट जारी, जानिए पहले पर कौन
HIGHLIGHTS

विराट कोहली का भी नाम इस लिस्ट में शामिल

बढ़ती लोकप्रियता का फायदा उठाते हैं स्कैमर्स

पहले नंबर का नाम जान चौंक जाएंगे

Online Scam काफी कॉमन हो गया है. इसके कारण लोगों को लाखों का चूना लग जाता है. स्कैमर्स का फ्रॉड करने का तरीका ऐसा होता है लोग उसके झांसे में आ जाते हैं. सेलिब्रिटी के नाम पर भी खूब फ्रॉड होता है. अब ग्लोबल ऑनलाइन सुरक्षा कंपनी McAfee ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट जारी की है.

इस रिपोर्ट को ‘सेलेब्रिटी हैकर्स हॉट लिस्ट 2024’ के नाम से जारी किया गया है. इसमें उन भारतीय सेलेब्रिटीज के नाम दिए गए हैं जिनके नाम पर सबसे ज्यादा ऑनलाइन फ्रॉड हुए हैं. इसमें आलिया भट्ट से लेकर पूर्व भारतीय क्रिकेटर धोनी तक के नाम शामिल हैं.

रिपोर्ट से पता चलता है कि जो सेलेब्रिटी जितना ज़्यादा लोकप्रिय या वायरल होता है, उसके नाम का इस्तेमाल करके साइबर अपराधी ऑनलाइन स्कैम को अंजाम देते हैं. ऐसी ठगी की वजह से बड़े पैमाने पर डेटा लीक तो होता ही है. इसके अलावा फाइनेंशियल नुकसान भी पहुंचता है.

भारत में टॉप-10 सेलेब्रिटी हैकर्स हॉट लिस्ट 2024

McAfee की लिस्ट के अनुसार, भारत में इस सूची में शीर्ष पर है ओरहान अवतरामनी, जिन्हें ओरी के नाम से भी जाना जाता है. उनकी लोकप्रियता में हाल फिलहाल में काफी तेजी से बढ़ी है. जिसका फायदा हैकर्स और स्कैमर्स उठाने की कोशिश करते हैं.

इस सूची में उनके बाद गायक और अभिनेता दिलजीत दोसांझ हैं. जिनके आने वाले ‘दिल-लुमिनती’ कॉन्सर्ट टूर में टिकट ठगी को लेकर चिंता व्यक्त की गई है. इस तरह के आयोजन को लेकर लोग काफी सर्च करते हैं और इस वजह से स्कैमर्स उसका फायदा उठाकर लोगों को ऑनलाइन ठगने की कोशिश करते हैं. इसमें फर्जी टिकट बेचना या मिलती-जुलती वेबसाइट बनाकर लोगों के पैसे ले लेना शामिल है.

तीसरे नंबर पर हैं आलिया भट्ट

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आलिया भट्ट है. जबकि उसके बाद रणवीर सिंह, विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, आमिर खान और महेंद्र सिंह धोनी शामिल हैं. आपको बता दें कि जेनेरेटिव AI और डीपफेक के बढ़ने से साइबर सुरक्षा काफी मुश्किल हो गई है.

कई बार लोग असली और नकली में फर्क नहीं कर पाते हैं. डीपफेक के जरिए इन सेलेब्रिटी के फर्जी वीडियो को भी तैयार किया जाता है. जिसके जरिए कभी उन्हें बेटिंग ऐप का प्रोमोशन करते दिखाया जाता है तो कभी किसी राजनीतिक दल को समर्थन करते हुए दिखाया जाता है. लोगों को ऑनलाइन ब्राउज करते समय ऐसे स्कैम से सावधान रहने की जरूरत है.

Sudhanshu Shubham

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo