Ola Maps पर लगा डेटा चोरी का आरोप! इस कंपनी ने भेजा कानूनी नोटिस, जानें पूरा मामला

Ola Maps पर लगा डेटा चोरी का आरोप! इस कंपनी ने भेजा कानूनी नोटिस, जानें पूरा मामला
HIGHLIGHTS

MapMyIndia की मूल कंपनी CE Info Systems ने Ola पर MapMyIndia का डेटा कॉपी करने का आरोप लगाया है।

CE Info Systems ने इसके लिए Ola Electrics को कानूनी नोटिस भेजा है।

जून 2021 में, Ola Electric ने CE Info Systems के साथ अपने डेटा का इस्तेमाल करने के लिए एक समझौता किया था।

MapMyIndia की मूल कंपनी CE Info Systems ने Ola पर आरोप लगाया है कि इसने Ola Maps बनाने के लिए MapMyIndia के डेटा की कैशिंग करके, सेव करके और लाइसेंस प्राप्त प्रोडक्ट का सह-मिश्रण और रिवर्स इंजीनियरिंग करके डेटा कॉपी किया है, जिस पर 2021 में हस्ताक्षर किए गए थे।

CE Info Systems ने Ola Electrics को कानूनी नोटिस भेजा जिसमें दावा किया गया है कि, “आपने OLA Maps बनाने के लिए मालिकाना सूत्रों से हमारे ग्राहक के API (ऐप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) और SDKs (सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट्स) को कॉपी किया है जो हमारे ग्राहक से संबंधित है। यह दृढ़ता से कहा गया है कि अपने गैर कानूनी उद्देश्यों को आगे बढ़ाने और व्यवसाय में आगे बढ़ने के लिए हमारे ग्राहक का एक्सक्लूसिव डेटा आपके द्वारा कॉपी किया गया है।”

यह भी पढ़ें: Xiaomi ने भारत में इस लॉन्च किया इस फोन का Panda Model, देखें क्या है प्राइस और कैसे हैं टॉप फीचर

Ola Maps

कंपनी ने अपने कानूनी दस्तावेज़ में कहा, “आपका यह कहना कि आपने ओपन मैप के माध्यम से खुद API और मैप डेटा/ ओला मैप्स का विकास किया है, यह गलत और अमान्य है।”

जून 2021 में, Ola Electric ने CE Info Systems के साथ अपने डेटा का इस्तेमाल करने के लिए एक समझौता किया था। अब, CE Info Systems ने Ola को कानूनी नोटिस भेजा है।

नोटिस में कहा गया है कि Ola ने समझौते की शर्तों को तोड़ा है और कानून का उल्लंघन किया है। Ola ने CE Info Systems का डेटा गलत तरीके से इस्तेमाल किया है और उसमें बदलाव भी किए हैं, जिसकी समझौते में मनाही है। इसके अलावा, ओला ने CE Info Systems के कॉपीराइट का भी उल्लंघन किया है, क्योंकि उसने उनके सोर्स कोड की नकल की है।

Ola News

यह भी पढ़ें: Redmi ने भारत में लॉन्च किए एक साथ तीन टैबलेट, सस्ते में मिलेगी बड़ी डिस्प्ले और धांसू परफॉर्मेंस

राइड एग्रीगेटर Ola ने जुलाई की शुरुआत में Ola Maps रोलआउट किया था। भाविष अग्रवाल, फाउंडर और CEO, Ola ने X (Twitter) पर खबर दी कि, “पिछले महीने Azure छोड़ने के बाद अब हमने पूरी तरह से गूगल मैप्स छोड़ को दिया है। हम एक साल में 100 करोड़ रुपए खर्च करते थे, लेकिन इस महीने हमने पूरी तरह से अपने इन-हाउस ओला मैप्स पर आकार उसे 0 कर दिया है।”

ओला इलेक्ट्रिक की 6100 करोड़ रुपये की IPO की तैयारी चल रही है। कंपनी ने शेयर की कीमत 72 से 76 रुपये के बीच तय की है। बड़े निवेशक 1 अगस्त से बोली लगाना शुरू करेंगे।

रोलआउट के एक ही महीने बाद ओला मैप्स विवादों में घिर गया। CE Info Systems ने अपने नोटिस में ओला पर आरोप लगाते हुए कहा कि, “उसने उनकी गोपनीय जानकारी और व्यापारिक रहस्यों का गलत इस्तेमाल किया है। कंपनी का कहना है कि ओला ने जानबूझकर गलत तरीके अपनाकर उनके कारोबार को नुकसान पहुंचाकर खुद को फायदा पहुंचाया है, जो अस्वीकार्य है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo