यूसी ब्राउज़र में गोपनीयता और सुरक्षा से जुड़ी कमियाँ पाई गई

यूसी ब्राउज़र में गोपनीयता और सुरक्षा से जुड़ी कमियाँ पाई गई
HIGHLIGHTS

सिटिज़न लैब में यूसी ब्राउज़र के एंड्राइड वर्ज़न के अंग्रेजी भाषा और चीनी भाषा एडिशन में गोपनीयता और सुरक्षा से जुड़े मामलों को देखा है.

यूसी ब्राउज़र में कनाडा मूल के एक रिसर्च समूह ने सुरक्षा और गोपनीयता से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों के लीक होने को लेकर चिंता जताई है, उन्होंने इसमें कुछ कमियाँ ढूंढी हैं जिसके द्वारा यूजर्स का कुछ गोपनीय डाटा लीक हो सकता है. इस समूह ने खोज की है कि यूसी ब्राउज़र थर्ड पार्टी को कुछ महत्त्वपूर्ण डाटा का एक्सेस दे रखा है जिसमें लोकेशन के साथ साथ डिवाइस का नंबर भी शामिल है. अलीबाबा के प्रवक्ता बॉब क्रिस्टी ने कहा कि, हालाँकि, इस परेशानी को जल्द ही फिक्स कर दिया जाएगा, और यूजर्स को इस अपडेट के बारे में बता भी दिया गया है. अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड ने यूसीवेब को जून 2014 में खरीद लिया था.

सिटिज़न लैब के अनुसार, यूसी ब्राउज़र के चीनी और अंग्रेजी वर्ज़न में से कुछ महत्त्वपूर्ण डाटा लीक हो रहा है, “इसके कारण यूजर्स की गोपनीयता और उनकी सुरक्षा को बड़ा ख़तरा हो सकता है. इसकी वजह से आप कोई भी किसी के भी डिवाइस में जाकर उसकी पर्सनल जानकारी का हनन कर सकता है.” इस समूह के अनुसार चीनी वर्ज़न ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है.

यूसी ब्राउज़र अब तक सबसे प्रसिद्ध वेब ब्राउज़र है. और इसके लगभग 500 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर्स हैं, और यह चीन और भारत में सबसे अधिक प्रचलित है. पिछले साल भारत में इसने अपने पार्टनर कार्यक्रम की घोषणा करी थी जिसके बाद ऐप निर्माताओं को फायदा मिला. इस एकोसिस्टम को बूस्ट करने के लिए कंपनी ने पीसी के लिए पब्लिक बीटा यूसी ब्राउज़र लॉन्च किया, इसमें क्लाउड सिंक, स्मार्ट फाइल मेनेजर और बहुत कुछ था. इस ब्राउज़र को दू वर्ज़ंस ने लॉन्च किया गया- एक भारतीय वर्ज़न और एक जनरल. यूजर्स इसे बड़ी आसानी से pc.ucweb.com से डाउनलोड कर सकते हैं.

हमने कुछ समय पहली यूसी ब्राउज़र इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर केनी ये, से बात की थी उनके भविष्य की योजनाओं को लेकर कि हमारे देश में वह क्या क्या करने वाले हैं. आप उनका पूरा साक्षात्कार यहाँ पढ़ सकते हैं.

Kul Bhushan
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo