लखनऊ पुलिस अनियंत्रित भीड़ पर पेपर-स्प्रेयिंग ड्रोन का इस्तेमाल करेगी

Updated on 25-Jul-2022
HIGHLIGHTS

लखनऊ पुलिस ने अनियंत्रित भीड़ को नियंत्रित करने के लिए एक नया प्रयोग करने जा रही है. खबरों से पता चला है कि अब से लखनऊ पुलिस अनियंत्रित भीड़ पर ड्रोन के माध्यम से पेपर स्प्रे करेगी.

इस कदम को उठाने के साथ ही लखनऊ पुलिस देश की पहली पुलिस संस्था बन गई है जिसने अनियंत्रित भीड़ पर काबू पाने के लिए मिर्च का छिड़काव करने वाले पांच ड्रोंस को ख़रीदा है. हर एक ड्रोन लगभग 2 किलों तक वजन उठा सकता है और इनकी कीमत लगभग Rs. 6,00,000 बताई जा रही है.

लखनऊ पुलिस के मुखिया यशस्वी यादव का कहना है कि उनके कुछ अफसरों ने इन ड्रोंस का सफल परीक्षण कर लिया है, और यह हमारी काफी हद तक अनियंत्रित भीड़ पर काबू करने की क्षमता को बढ़ा देगा. इन ड्रोंस में हाई रेजोलुशन के कैमरा लगे हैं. और साथ ही यह दो किलो तक मिर्च का वजन उठा कर उड़ सकते हैं. इसके अलावा ये ड्रोंस अपने ऑपरेटर की एक किलोमीटर तक की रेंज तक उड़ सकता है.

लखनऊ उत्तर प्रदेश की राजधानी होने के साथ साथ देश का सबसे अधिक भीड़ भाड़ वाला आठवाँ शहर है जिसकी जनसंख्या लगभग 2 मिलियन के आस पास है. इससे पहले भी प्रदेश में निगरानी के लिए खासतौर पर धार्मिक पर्वों पर एरिअल रोबोट्स का इस्तेमाल किया जा चुका है.

“यादव कहते हैं कि इसके अच्छे परिणाम देखे गए हैं. हमें इसके इस्तेमाल से जुड़े बहुत से पहलुओं पर जानकारी लेने बाद इसे कैसे इस्तेमाल करना है सीख लिया है”.

यादव आगे कहते हैं कि, “हालांकि मिर्च जानलेवा नहीं है, पर भीड़ पर इसका बड़ा प्रभाव देगा गया है. हम इसे अनियंत्रित भीड़ पर अलग अलग उंचाई से छिड़क सकते हैं”.    

जब कि पिछले कुछ समय में उत्तर प्रदेश काफी आतंरिक कलह रहा है, कई प्रकार के दंगों का सामना उत्तर प्रदेश कर चुका है इसलिए इस तरफ की पहल एक अच्छा परिणाम सामने रख सकती है. यह लखनऊ जैसे भीडभाड वाले इलाके में भी आसानी से पुलिस को जाने की स्वतंत्रता और वहां हो रहे कलह पर काबू पाने में मदद करता है. जहां एक पुलिस ऑफिस एक निर्दोष और उत्पात मचा रहे लोगों में आसानी से फर्क देख सकता है. वहां ड्रोन के माध्यम से यह थोड़ा मुश्किल होने वाला है. यह उस समय ही कारगर है जब सिचुएशन पहुंचा से बाहर हो गई हो.

सौर्स: दी गार्डियन 

Silky Malhotra

Silky Malhotra loves learning about new technology, gadgets, and more. When she isn’t writing, she is usually found reading, watching Netflix, gardening, travelling, or trying out new cuisines.

Connect On :