LPG Cylinder Price Hike: LPG Gas से जुड़ी हर एक जानकारी ऑनलाइन

Updated on 22-Feb-2020
HIGHLIGHTS

LPG Cylinder Price Hike: LPG सिलेंडरों की कीमतों में अब Rs 144 का बड़ा इजाफा हुआ है

आपको बता देते हैं कि यह 7 महीने के अंतराल में LPG की कीमतों में लगभग Rs 221 बढ़े हैं

हालाँकि आपको यह भी बता देते हैं कि यह कीमतों में वृद्धि बिना सब्सिडी वाले घरेलु गैस की कीमतों में हुई हैं

LPG Cylinder Price Hike: LPG सिलेंडरों की कीमतों में अब Rs 144 का बड़ा इजाफा हुआ है। आपको बता देते हैं कि यह 7 महीने के अंतराल में LPG की कीमतों में लगभग Rs 221 बढ़े हैं। हालाँकि आपको यह भी बता देते हैं कि यह कीमतों में वृद्धि बिना सब्सिडी वाले घरेलु गैस की कीमतों में हुई हैं। हालाँकि इसके अलावा एक पहलू यह भी है कि इस LPG Gas की कीमत में हुई यह वृद्धि उज्ज्वला स्कीम से जुड़े लाभार्थियों के लिए नहीं है, अर्थात् LPG Gas के प्राइस बढ़ने से उज्ज्वला स्कीम पर कोई असर होने वाला नहीं है। इन्हें पहले की तरह ही जो छूट मिल रही थी वह मिलती रहने वाली है। 

LPG Cylinder Price Increased: क्या हुआ है असर

जैसे कि हमने आपको बताया है कि LPG Gas की Price अब Rs 144.5 बढ़ा दी गई है, इसका मतलब है कि अब अगर आप दिल्ली के निवासी हैं तो आपको बता देते हैं कि उन्हें LPG गैस अब Rs 858.50 में मिलने वाली है। इसके अलावा अन्य कई राज्यों में भी इसकी कीमत अलग अलग हो सकती है। पिछले सात महीनों की अगर बात करें तो 1 July 2019 को घरेलु गैस की कीमत सब्सिडी के साथ Rs 637 थी लेकिन इसके बाद से इस कीमत में लगभग Rs 221 का बड़ा इजाफा हुआ है। 

किसे मिलता है LPG Gas Subsidy का लाभ

आपको बता देते हैं कि सरकार की ओर से गरीब लोगों के लिए खासतौर पर LPG को सब्सिडी में बड़े पैमाने पर लाना शुरू कर दिया है, जिससे गरीब लोगों को कम कीमत में ही ज्यादा लाभ मिल सके। इसके लिए कुछ बिंदु हैं अगर आप इनमें आते हैं तो आपको भी LPG कम कीमत में मिल सकता है। अर्थात् आपको भी LPG सब्सिडी के साथ मिलने वाला है। 

आपको बता देते हैं कि वह लोग जिन्हें सालाना लगभग Rs 10 लाख की कमाई होती है, उन्हें LPG सब्सिडी का लाभ नहीं मिलने वाला है। यह इनकम उस परिवार की सभी लोगों की मिलाकर हो सकती है, या इस अलावा परिवार के एक ही व्यक्ति की भी हो सकती है। पहले यह इनकम 12 लाख थी, लेकिन अब यह घटकर Rs 10 लाख रह गई है। अगर आपकी इनकम इससे कम है तो आपको LPG सब्सिडी का लाभ मिलने वाला है। 

कैसे जाँचे अपनी LPG सब्सिडी का स्टेटस?

चलिए हम आपको बताते है कि अगर आपके अकाउंट में सब्सिडी की राशि ना आए तो इसकी जानकारी लेने के लिए आप क्या-क्या कर सकते हैं। सबसे आसान और बेहतर तरीका है कि आप ऑनलाइन सब्सिडी स्टेट्स चेक करें।

  • ऑनलाइन सब्सिडी स्टेट्स रिपोर्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले माय एलपीजी www.mylpg.in साइट पर जाना होगा। जहां 3 गैस कंपनियों के नाम मिलेंगे। आपने जिस गैस कंपनी से कनेक्शन लिया है, उसके नाम पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा, जिसमें कई आप्शन दिखेंगे। आप ऑनलाइन फीडबैक वाले आप्शन पर क्लिक करें। जिसके बाद कस्टमर केयर सिस्टम का एक पेज खुलेगा।
  • जिसमें आपको डिटेल भरना होगा। यानि अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और LPG आईडी।
  • आईडी डालते ही LPG से संबंधित सभी जानकारियां मिल जाएंगी। जैसे सब्सिडी की राशि कब डाली गई और कितनी राशि डाली गई ये सारी जानकारी आपको मिल जाएंगी।
  • यदि सब्सिडी की राशि आपके अकाउंट के बजाए किसी और के अकाउंट में जा रही है तो आप ऑनलाइन ही इसकी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन स्टेट्स चेक और शिकायत करने के अलावा आप ऑफलाइन भी इसका पता लगा सकते हैं।

आगे के बिंदु

आप LPG गैस डिस्ट्रिब्यूटर सेंटर जाकर कन्फर्म कर सकते हैं कि उन्होंने आपके अकाउंट को लिंक किया है या नहीं। कभी-कभी बैंक की तरफ से भी दिक्कत होती है तो जिस बैंक में आपने LPG सब्सिडी फॉर्म भरा है, वहां जा कर पता कर सकते हैं कि बैंक ने आपके अकाउंट को सही इंफॉर्मेशन के साथ लिंक किया है या नहीं। ऐसा भी हो सकता है कि बैंक से तो सब्सिडी ट्रांसफर कर दी गई लेकिन अकाउंट में पैसा नहीं आया। ऐसे में आप आधार कार्ड के साथ बैंक में जाकर पता करें। 

इसके अलावा अगर आपके आस-पास इंटरनेट की सुविधा नहीं और आपके पास बैंक या डिस्ट्रीब्यूटर सेंटर जाने का भी वक्त नहीं है तो आपके लिए सबसे बेहतर आप्शन है टोल फ्री नंबर। आप टोल फ्री नंबर टोल फ्री नंबर- 18002333555 पर कॉल कर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। और हां अगर अब तक आपको माय एलपीजी सब्सिडी स्कीम के बारे में नहीं पता है और आप इस स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो petroleum.nic.in वेबसाइट पर जाएं और इस स्कीम से जुड़े। 

आधार कार्ड के द्वारा ऐसे पाएं LPG सब्सिडी

इसके लिए सबसे पहले अपने आधार कार्ड को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करें, ऐसा करने के लिए आपको अपने बैंक में विजिट करना होगा, या आप ऑनलाइन भी ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा। 

इसके बाद आपको अपने LPG कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक करना होगा। इसके लिए दो चीजें आपके पास होनी जरुरी हैं। इसके लिए आपके पास आपके डिस्ट्रीब्यूटर का नाम और आपका 17 अंकों का LPG कंज्यूमर नंबर होना अनिवार्य है। इसके अलावा आपके पास आपके कनेक्शन बुकलेट की पहले पन्ने की कॉपी और आपका एक रिहाइश का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। यह आधार कार्ड से कोई दूसरा दस्तावेज होना चाहिए।

बिना आधार कार्ड के ऐसे पाएं LPG सब्सिडी

Step 1. इसके लिए आपको सबसे पहले mylpg.in पर लॉग इन करना होगा।
Step 2. इसके बाद आपको अपने LPG सर्विस प्रोवाइडर को चुनना होगा।
Step 3. अब आपको ज्वाइन डीबीटी पर क्लिक करना होगा।
Step 4. अब यहाँ नजर आ रहे कई ऑप्शन में आपको दूसरे यानी  ‘If you do not have Aadhaar Number Click here to join DBTL’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

LPG गैस Cylinder की पिछली कीमतें (नई कीमतें ऊपर दी गई हैं)

आपको बता देते हैं कि अगस्त 2019 के बाद से LPG Cylinder की कीमत में कमी आई थी। देखने में आ रहा है कि लगभग Rs 100 की कमी हुई थी। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि नॉन-सब्सिडी LPG की कीमत में भी कमी हुई थी। अब 14.2KG के सिलिंडर पर आपको लगभग Rs 62.50 पैसे की कटौती देखने को मिल रही थी। यह कीमत नई दिल्ली में है, उसके अलावा Rs 62 की कीमत मुंबई और चेन्नई में की गई थी। 

आपको बता देते हैं कि अब आपको डोमेस्टिक LPG सिलिंडर लगभग Rs 62.50 की कमी के साथ मिल रहा था। यानी अगर आप एक 14.2KG का सिलिंडर लेते हैं तो आपको यह लगभग Rs 574.50 मात्र में मिलने वाला है। यह कीमत अगस्त 2019 की है, हालाँकि जुलाई 2019 में यह कीमत Rs 637 थी। 

इसके अलावा आपको बता देते हैं कि आपको नॉन-सब्सिडी वाला सिलिंडर अब लगभग Rs 574.50 के कीमत में नई दिल्ली में मिलने वाला है, इसके अलावा यह आपको कोलकाता में लगभग Rs 601 की कीमत में मिलेगा, यही कीमत मुंबई में Rs 546.50 रहने वाली है, और चेन्नई में यह कीमत Rs 590.50 हो गई है। लेकिन अब यह कीमतें पूरी तरह से बदल चुकी हैं।

LPG Gas Cylinder Booking के सबसे आसान 5 तरीके

LPG गैस सिलेंडर की ऑनलाइन बुकिंग करना पहले बहुत ही दिक्कत वाला काम हुआ करता था क्योंकि गैस की बुकिंग कराने का उस समय एक ही ऑप्शन रहता था, और वो था यूज़र्स का खुद ही एलपीजी डीलरशिप पर जाना। वहीँ अब आज के समय में ऐसा नहीं रहा। अब तीन नेशनल सप्प्लायर्स, Bharat Gas, HP Gas और Indane Gas यूज़र्स आसानी से अपनी LPG गैस को उसे रीफिल करा सकते हैं। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि आप कैसे बस कुछ स्टेप्स में ही मिनटों में अपनी गैस ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं। आप ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी ये बुकिंग कर सकते हैं।

LPG सिलेंडर की बुकिंग अब आप केवल एक बटन के क्लिक पर ही घर बैठे ही करा सकते हैं। आपको बता दें कि इंडेन गैस, एचपी गैस और भारत गैस सभी की अपनी 'ऑनलाइन एलपीजी बुकिंग' सेवाएं हैं, जिनके इस्तेमाल से आप आसानी से बुकिंग कर सकते हैं।

Online LPG Gas Booking

ऑनलाइन गैस बुकिंग करने से आपके कई  फायदे हैं। यूज़र्स Net banking या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करना चुन सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप वर्किंग हैं और अपने रिफिल सिलेंडर की डिलीवरी नहीं ले सकते तो अब रिफिल ऑर्डर करने के समय सिर्फ प्री-पे कर सकते हैं। सिलेंडर डिलीवर होने के बाद, उपभोक्ता को एक SMS या Email से ही इसकी जानकारी मिल जाएगी। ऑनलाइन LPG गैस बुक करने के लिए अपने LPG provider (HP, Bharat Gas या Indane) की वेबसाइट पर जाएँ और रजिस्ट्रेशन करें। एक बार रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको ऑनलाइन रिफिल बुक करने का ऑप्शन   दिखाई देगा। इसके बाद निर्देशों का पालन करें और अपना भुगतान ऑनलाइन करें या cash on delivery करें।

IVRS के ज़रिये LPG Gas Booking

गैस कंपनी के IVRS (Interactive Voice Response System) के ज़रिये भी आप सिलेंडर बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने क्षेत्र / राज्य के लिए designated number पर कॉल करना होगा और सिलेंडर बुक करने के निर्देशों का पालन करना होगा। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड फ़ोन नंबर से कॉल  करना पड़ेगा जिसके बाद अपनी customer ID देनी होगी। सिलेंडर की बुकिंग के समय आपको अपना order number और अनुमानित डिलीवरी की तारीख बताई जाएगी, जिसकी डिलीवरी पर भुगतान किया जाएगा।

SMS के ज़रिये LPG Gas Booking

आप बस एक SMS के ज़रिये भी Gas Booking करा सकते हैं। इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर पहले गैस प्रोवाइडर के पास पंजीकृत कराना होगा, जिसके बाद एसएमएस भेजते समय एक खास फॉर्मेट को फॉलो करना होगा। SMS को उसी गैस कंपनी की वेबसाइट पर भेजना होगा जिस कंपनी की गैस आप लेना चाहते हैं और यह नंबर आपको कंपनी की वेबसाइट पर मिल जायेगा।

Mobile App के ज़रिये LPG Gas Booking

अगर आप एक  स्मार्टफोन यूज़र्स हैं तो यह ऑप्शन आपके लिए और भी आसान है। आप Google Play store और iTunes जैसे प्लेटफ़ॉर्म से अपनी मनपसंद गैस कंपनी के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और वहां से अपनी रिफिल बुकिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले अपना मोबाइल नंबर, ईमेल और OTP दर्ज करके मोबाइल ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप आसानी से सिलेंडर बुक कर सकते हैं जिसका भुगतान क्रेडिट / डेबिट कार्ड के साथ नेट-बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है। गैस कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडरों के लिए ई-वॉलेट भुगतान का भी ऑप्शन शुरू किया है और आप इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐप में booking history, customer ID और बाकी डीटेल्स की भी जानकारी आपको मिलती है।

Agency के ज़रिये LPG Gas Booking

आप गैस एजेंसी पर जाकर भी अपने रिफिल LPG Gas सिलेंडरों को बुक कर सकते हैं। अगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपना customer number देना होगा। Gas Booking के बाद उसकी डिलीवरी के बाद आप भुगतान कर सकते हैं या बुकिंग के समय भी आप भुगतान कर सकते हैं।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :