Lok Sabha Elections 2019: अब बिना वोटर आईडी कार्ड भी ऐसे डाल सकते हैं वोट

Lok Sabha Elections 2019: अब बिना वोटर आईडी कार्ड भी ऐसे डाल सकते हैं वोट
HIGHLIGHTS

2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों का बिगुल बज गया है, आपको बता दें कि देशभर में 11 अप्रैल से शुरू होकर अलग अलग राज्यों में वोटिंग होने वाली है।

2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों का बिगुल बज गया है, आपको बता दें कि देशभर में 11 अप्रैल से शुरू होकर अलग अलग राज्यों में वोटिंग होने वाली है। आपको बता देते हैं कि चुनाव आयोग ने हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग डेट की घोषणा कर दी है, आपको बता देते हैं यहाँ एक ही चरण में 12 मई को वोटिंग होने वाली है। अब बात आती है कि आपको लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग करने हेतु Voter ID कार्ड की आवश्यकता होती है, हालाँकि इस बार आपको शायद इसकी जरूरत नहीं होने वाली है। 

आपको बता देते हैं कि आप बिना Voter ID कार्ड के भी अपने अन्य कई पहचान पत्रों के माध्यम से वोटिंग में भाग लेकर Loksabha Election 2019 में भाग ले सकते हैं। लगभग 12 अन्य ऐसी आईडी हैं, जिनके इस्तेमाल से आप वोट डाल सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको लोकसभा चुनाव में अपने मतदान के लिए अब वोटर आईडी कार्ड की आवश्यकता नहीं होने वाली है। 

किन पहचान पत्रों से कर सकते हैं वोटिंग

इस लिस्ट में पहले नंबर पर पासपोर्ट है, इसके बाद इस लिस्ट में अन्य कई दस्तावेज आते हैं, जिनके माध्यम से आप लोकसभा चुनाव 2019 में मतदान कर सकते हैं।
ड्राइविंग लाइसेंस

  • सर्विस आइडेंटिटी कार्ड (इसपर आपका फोटो होना जरुरी है, इसके अलावा यह केंद्र/राज्य/PSUs/पब्लिक लिमिटेड कंपनियों की ओर से ही होना चाहिए
  • बैंक/ पोस्ट ऑफिस के माध्यम से आपकी फोटो के साथ जारी की गई पासबुक
  • पैन कार्ड 
  • NPR के अंतर्गत आने वाले RGI द्वारा जारी किया गया स्मार्ट कार्ड 
  • MNREGA जॉब कार्ड 
  • मिनिस्ट्री ऑफ़ लेबर की स्कीम के तहत जारी किया गया हेल्थ इन्शुरन्स स्मार्ट कार्ड 
  • पेंशन डाक्यूमेंट्स फोटोग्राफ के साथ
  • MP/MLA/MLC के लिए जारी किया गया आधिकारिक आइडेंटिटी कार्ड और आधार कार्ड 

लोकसभा चुनाव 2019 का मतदान शेड्यूल

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

और पढ़ें

WhatsApp फेस आईडी और टच आईडी में सामने आया बग, सिक्योर नहीं रहता एप्प

अब WhatsApp ग्रुप में एड करने से पहले लेनी होगी परमिशन

वाया:

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo