लाइव स्ट्रीमिंग एप मीमी लाइव (MeMe Live) ने हासिल किया बड़ा आंकड़ा, जानिये क्या किया है कारनामा
2017 में भारत में लॉन्च अग्रणी लाइव स्ट्रीमिंग ऍप मीमी लाइव (MeMe Live) ने नवंबर 2020 तक 11 मिलियन से अधिक यूज़र्स दर्ज करा लिए हैं। कोविड-19 महामारी के चलते दुनियाभर में भारी बदलाव हुए और इसी दौरान, लाइव स्ट्रीमिंग प्रोडक्ट्स को भी काफी पसंद किया गया। लोगों ने स्ट्रीम करने तथा अपने लिए नए दोस्त तलाशने के लिए इनका इस्तेमाल पहले से कहीं ज्यादा मात्रा में किया और मीमी लाइव (MeMe Live) युवाओं के लिए इस दौरान सर्वाधिक लोकप्रिय डेस्टिनेशन बन कर उभरा। हाल में इस लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म ने 500 से अधिक एजेंसियों तथा 7,000 से ज्यादा ब्रॉडकास्टर्स के साथ भागीदारी की है जिनमें लोकल केओएल तथा सेलीब्रिटीज़ शामिल हैं। इस तरह लोगों को अलग-अलग वर्गों में प्रोफेशनली जेनरेटेड कन्टेंट (पीजीसी) तथा यूज़र जेनरेटेड कन्टेंट (यूजीसी) दोनों का लाभ मिला।
अपने ध्येय, दृष्टिकोण और मूल्यों में निरंतरता सुनिश्चित करने के मकसद से मीमी लाइव (MeMe Live) ने अपनी पार्टनरशिप को मीमी पार्टनर्स के तौर पर औपचारिक स्वरूप दिया है। मीमी लाइव एजेंसियों के साथ सभी पहलुओं पर सहयोग करता है, जैसे कि मैकिंसे और गोल्डमैन सैक्स, जो कि डुअल-क्लास ओनरशिप से एकदम उलट है। भारत में मीमी लाइव वाजिब तरीके से मुनाफे के वितरण, मासिक निपटारे और प्रमोशन सिस्टम पर काम करता है। साथ ही, लाइव स्ट्रीमिंग इंडस्ट्री में यह आकर्षक वार्षिक बोनस भी देता है जो सभी के लिए फायदे का सौदा है।
मीमी लाइव की स्थापना 2016 में इस मकसद से की गयी थी कि दर्शक कहीं और कभी भी लाइव ब्रॉडकास्टिंग का आनंद लेने के साथ-साथ लाइव सेशंस के जरिए और लोगों के साथ जुड़ सकें। यह प्लेटफार्म लोगों को एक मोबाइल ब्रॉडकस्टिंग ऍप के माध्यम से, प्रस्तुतियों, प्रसारणों आदि की लाइव स्ट्रीमिंग में मदद करते हुए एकनिष्ठा, नवचार तथा सक्रियता बनाए रखने में मदद करता है। भारत में लॉन्च के बाद से ही मीमी लाइव को आईओएस तथा एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम्स पर उपलब्ध कराया गया है। बाद में इसे जापान के अव्वल लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म 17लाइव ग्रुप ने अधिग्रहित किया, जिसका दावा था कि इस सौदे से ग्लोबल लाइव स्ट्रीमिंग इंडस्ट्री को सुसंगठित करने में मदद मिलेगी और दोनों कंपनियों के प्लेटफार्म रिसोर्स, कन्टेंट क्रिएटर्स तथा यूज़र्स के एकजुट होने से नए बाजारों में विस्तार करना भी आसान होगा।
17लाइव ग्रुप ग्लोबल सीईओ हिरोफुमी ओनो ने कहा, ''मनोरंजन की दुनिया तेजी से बदल रही है। इसकी शुरुआत काफी सीमित कन्टेंट के साथ हुई थी और ब्रॉडकास्ट टीवी की तरह इसे देखने का समय भी सीमित था। लेकिन फिर इस क्षेत्र में काफी बदलाव हुए और ऑन-डिमांड स्ट्रीमिंग सेवाएं जैसे कि यूट्यूब तथा नेटफ्लिक्स के आने के बाद लोगों को अपनी मर्जी से कभी भी कुछ भी देखने की सुविधा मिली। और अब रियल टाइम इंटरेक्टिव कन्टेंट का दौर है जो कि हमारे ऍप जैसे लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों से मुमकिन है। लाइव स्ट्रीमिंग प्रोडक्ट्स लोगों को अपने सपनों को हासिल करने में मदद करते हैं।''
भारत के लाइव स्ट्रीमिंग मार्केट को लेकर अपने विचारों एवं अपेक्षाओं के बारे में उन्होंने कहा, ''भारत कुछ ऐसे देशों में से है जिसके पास विशाल मनोरंजन उद्योग है जिसमें मूवीज़, इवेंट्स और टीवी शो आदि शामिल हैं। अब जबकि 17लाइव ग्रुप दुनिया में अग्रणी लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म बनने की दिशा में सक्रिय है, ऐसे में भारतीय बाज़ार की उपेक्षा नहीं की जा सकती है। हम चाहे जिस भी क्षेत्र में काम करें, हमारे ध्येय वाक्य में कोई बदलाव नहीं आता और वह हमेशा यही रहता है – कलाकारों का सशक्तिकरण, दुनिया का मनोरंजन। हम सभी पृष्ठभूमियों से जुड़े लोगों के लिए स्ट्रीमिंग को एक नया और लोकप्रिय शौक बनते हुए देखना चाहते हैं। हम यह देखने को उत्सुक हैं कि किस प्रकार लाइव स्ट्रीमिंग का नया रुझान पारंपरिक भारतीय मनोरंजन की दुनिया से मेल खाता है और भारत के मनोरंजन उद्योग में नए दौर का मानक साबित होता है।''