फोल्डेबल स्मार्टफोन्स के बाद अब आया फोल्डेबल टैबलेट का दौर

Updated on 18-Oct-2018
HIGHLIGHTS

लेनोवो और LG ने मिलाया हाथ, 13-inch फोल्डेबल टैबलेट लाने की तैयारी।

फोल्डेबल फ़ोन के आने की खबरों के साथ फोल्डेबल  टैबलेट  भी चर्चा में हैं। दरअसल  लेनोवो और LG इसी तैयारी में लगे हुए हैं। LG डिस्प्ले इस समय 13-inch के फोल्डेबल डिस्प्ले पर काम कर रही है जिसका इस्तेमाल Lenovo  टैबलेट  में किया जाएगा। कंपनी से यह उम्मीद की जा रही है कि वह अगले साल के सेकेंड हाफ में लेनोवो को  टैबलेट का पैनल उपलब्ध करा देगी ।इसके बाद लेनोवो खुद डिवाइस को मैन्युफैक्चर करेगी। 

बताया जा रहा है कि LG डिस्प्ले ने लेनोवो के साथ एक नॉन-डिस्क्लोजर एग्रीमेंट साइन किया है, जिसके बाद आधिकारिक तौर पर प्रोजेक्ट शुरू कर दिया गया है। यह डिस्प्ले एक OLED पैनल होगा जिसे आसानी से दो भागों में बांटा जा सकता है। Samsung और Huawei भी इस समय फोल्डेबल फ़ोन्स पर काम कर रहें हैं जिन्हें अगर अनफोल्ड किया जाए तो वो  टैबलेट का रूप ले लेते हैं। ये फ़ोन 7 से 8 इंच की डिस्प्ले के साथ उपलब्ध होंगे जो आने-वाले फोल्डेबल टैबलेट से थोड़ी बड़ी होगी। 

जहां सैमसंग 7.3-इंच के फोल्डेबल पैनल पर काम कर रह है वहीं Huawei BOE के साथ काम कर रहा है जिससे लगभग 8 इंच की फोल्डेबल डिस्प्ले तैयार की जा सके। बताया जा रहा है कि LG डिस्प्ले, Dell और LG इलेक्ट्रॉनिक्स की डिस्प्ले साइज बढ़ाने की सोच रहा है।
LG की बात करें तो कंपनी ने पहले भी कई फोल्डेबल डिस्प्ले मार्केट में उतारें हैं। CES 2017 में  LG ने 18-inch फोल्डेबल डिस्प्ले  प्रोटोटाइप का खुलासा किया था। इसके साथ ही कंपनी 65-inch UHD रोलेबल OLED डिस्प्ले भी लेकर आई। अक्टूबर 2013 में साउथ कोरियाई कंपनी ने एक फ्लेक्सिबल फ़ोन, LG G Flex रिलीज़ किया जिसमें  P-OLED डिस्प्ले था।

बताया जा रहा है कि हुवावे ने पहले ही फोल्डेबल फ़ोन के लिए एक विप्रो (वर्ल्ड इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी आर्गेनाइजेशन ) पर पेटेंट फाइल किया है।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :