क्या है Android Q, इसके आने से कैसे बदलेगा यूज़र एक्सपीरियंस, जानें यहाँ

क्या है Android Q,  इसके आने से कैसे बदलेगा यूज़र एक्सपीरियंस, जानें यहाँ
HIGHLIGHTS

जल्द ही I/O 2019 कांफ्रेंस का आयोजन 7 से 9 मई तक कैलिफोर्निया के Shoreline Amphitheater में किया जाने वाला है जहाँ Android Q को पेश किया जा सकता है और साथ ही इससे जुड़े कई और खुलासे भी इवेंट में किये जायेंगे। इवेंट की पुष्टि Google CEO ने भी कर दी है।

खास बातें:

  • एंड्राइड का अगला वर्ज़न है Android Q
  • I/O 2019 कांफ्रेंस में होगा Android Q का खुलासा
  • Android Q का प्री-बिल्ड Google Pixel पर किया गया था इनस्टॉल

 

2018 में Google ने Android Oreo के अगले वर्ज़न, Android 9 Pie का खुलासा I/O इवेंट के दौरान किया था। वहीँ एक बार फिर Google अपना नया एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पेश करने की तैयारियां कर रही है। उम्मीद जताई जा रही है कि गूगल अपने अगले और लेटेस्ट एंड्राइड वर्ज़न का खुलासा भी 2019 में होने वाले Google I/O developer conference के दौरान ही कर सकता है। आपको बता दें कि गूगल का अगला Android version Android Q हो सकता है। इस इवेंट को लेकर Google के CEO Sundar Pichai ने ट्वीट भी किया है।

ट्वीट के मुताबिक अगली I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस 7 मई से 9 मई तक कैलिफोर्निया के Shoreline Amphitheater में आयोजित की जाएगी। वहीँ इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि इस दौरान Android Q पेश किया जाएगा या नहीं।

कुछ रयूमर्स रिपोर्ट्स के मुताबिक Android Q की तरफ से उपलब्ध कराये जाने वाले फीचर्स का खुलासा हो चुका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक यूज़र्स के लिए नए और पहले से ज़्यादा एडवांस फीचर मिल सकते हैं। आइये आपको बताते हैं आने वाले उन टॉप 5 फीचर्स के बारे में जो जल्द ही आपके फ़ोन पर आ सकते हैं। 

वहीँ अगर यह एंड्रॉइड वर्जन लॉन्च किया जाता है तो यूजर्स को इस वर्जन के तहत क्या बदलाव मिल सकेंगे और किस तरह से एक अच्छा और बेहतर यूज़र एक्सपीरियंस आने वाले समय में उन्हें मिल सकता है, इसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं। ऐसे में यूज़र्स के लिए बहुत कुछ ख़ास आ सकता है –

फोल्डेबल फोन सपोर्ट

फ़ोन में Android Q का सपोर्ट नेटिव फोल्डेबल फोन में आ सकता है। इसे एक इवेंट के दौरान एंड्रॉइड के इंजीनियरिंग के वाइस प्रेसिडेंट डेविड ब्रूक द्वारा पिछले साल शोकेस किया गया था। नेटिव सपोर्ट का मतलब फोल्डेबल स्मार्टफोन्स में मौजूद एंड्रॉइड ऐप्स का एक क्लीन और स्मूद लेआउट है।

सिस्टम-वाइड स्क्रीन रिकॉर्डिंग टूल

Android Q के इस system-wide screen recording tool फीचर की मदद से यूज़र्स अपने स्क्रीन कंटेंट को रिकॉर्ड भी कर सकते हैं। इसके साथ ही वो रिकॉर्डिंग प्रोसेस के दौरान अपना वॉइस ओवर भी रिकॉर्ड कर सकते हैं।  इसके बाद यूज़र्स उसे शेयर भी कर सकते हैं।

डाउनग्रेड करने का सपोर्ट

Android Q फ्रेमवर्क में XDA डेवलपर्स के मुताबिक, यूजर किसी भी ऐप को डाउनग्रेड कर पाएगा। यह अभी भी किया जा सकता है लेकिन सिर्फ Google की अपनी ऐप्स के साथ।

इमरजेंसी शॉर्टकट

फीचर की लिस्ट में एक Emergency button भी शामिल है जिसे power menu से एक्सेस किया जा सकता है। इसके ज़रिये यूज़र्स इमरजेंसी डायलर तक बहुत ही जल्दी से पहुंच सकते हैं। यूज़र्स के द्वारा “Emergency” बटन से लॉकस्क्रीन पर जाकर स्वाइप करने से ये कहीं ज़्यादा आसान और जल्दी होगा।

नोटिफिकेशन मैनेजमेंट

Android Q अपने फीचर्स में notification management mechanism का एडवांस वर्ज़न ला सकता है। “Manage” की जगह निचले बाएं किनारे पर “Manage notifications”  आ सकता है। यूज़र्स किसी नोटिफिकेशन पर होल्ड करते हुए “Stop notifications” को चुन सकेंगे जिससे नोटिफिकेशन्स नहीं दिखाई देंगे। Android Q “Block” की जगह “Show silently” ऑप्शन को भी ऐड कर सकता है।

डार्क मोड

सिस्टम-वाइड डार्क मोड एक ऐसा फीचर है जिसे अभी तक आधिकारिक तौर पर पेश तो नहीं किया गया है लेकिन Google पिछले काफी समय से इस फीचर के बारे में संकेत दे रहा है। Google ने 2018 में डार्क मोड को कुछ ऐप्स में पेश किया था। ऐसे में माना जा रहा है कि इस मोड को जल्द ही सिस्टम लेवल पर भी पेश किया जा सकता है। Android Q यूज़र्स के फ़ोन के लिए dark mode भी उपलब्ध करा सकता है। हाल ही में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp भी जल्द ही एक अपडेट के ज़रिये डार्क मोड फीचर ला सकता है।

PiP मोड

Android Q के तहत यूजर्स को एनहैंस्ड PiP मोड दिया जाएगा। जिस तरह सैमसंग के फोन्स में कई ऐप्स को एक साथ छोटी स्क्रीन कर चलाया जा सकता है, ठीक उसी तरह का फीचर दूसरे फोन्स में Android Q के साथ दिय जाएगा। इससे एक साथ कई ऐप्स काम कर पाएंगी।

फेशियल रिक्गनिशन के लिए नेटिव सपोर्ट

2018 में हमने कई स्मार्टफोन ऐसे देखे हैं जो फेशियल रिक्गनिशन के साथ पेश किए गए हैं। रिपोर्ट के खुलासे से पता चला है कि Android Q तह फीचर यूज़र्स के लिए ला सकता है। यह Face ID-like facial recognition support फीचर है। Face ID-like facial recognition हार्डवेयर के ज़रिये यूज़र्स को और भी ज़्यादा सुरक्षित unlock authentication का एक्सपीरियंस मिलेगा। इस तरह Google इसकी मदद से यूज़र्स के अकाउंट को और भी सेक्युरिटी उपलब्ध कराएगा। Android Q के AOSP बिल्ड का लीक हो चुका है जिससे यह सामने आया है कि Android version facial recognition hardware को एक सेक्यूर प्रोसेस के तहत चेक कर सकता है।

ज्यादा परमीशन

Android Q के फ्रेमवर्क में XDA डेवलपर्स ने कुछ नई परमीशन्स का पता लगाया है। ऐप को क्लिपबोर्ड एक्सेस करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम परमीशन मांगेगा जो इस समय नहीं हो सकता है क्योंकि अभी हर ऐप क्लिपबोर्ड को एक्सेस दे देती है।

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo