फिर से लौटा Joker Malware! Google ने Play Store से हटाए ये 4 जाने माने ऐप्स

फिर से लौटा Joker Malware! Google ने Play Store से हटाए ये 4 जाने माने ऐप्स
HIGHLIGHTS

एक पुराना मैलवेयर अब Google Play Store पर फिर से लौट आया है।

2017 में पहली बार जोकर मालवेयर (Joker Malware) का पता चला था, हालांकि अब एक बार फिर से इसे गूगल प्ले स्टोर पर देखा गया है।

कई उपयोगकर्ताओं ने मैलवेयर को प्रसारित करने वाले या ऐसा भी कह सकते है कि धोखाधड़ी वाले ऐप्स डाउनलोड किए हैं इसके बाद कुछ लोग इस वायरस के शिकार भी हुए हैं।

एक पुराना मैलवेयर अब Google Play Store पर फिर से लौट आया है। 2017 में पहली बार जोकर मालवेयर (Joker Malware) का पता चला था,  हालांकि अब एक बार फिर से इसे गूगल प्ले स्टोर पर देखा गया है। कई उपयोगकर्ताओं ने मैलवेयर को प्रसारित करने वाले या ऐसा भी कह सकते है कि धोखाधड़ी वाले ऐप्स डाउनलोड किए हैं इसके बाद कुछ लोग इस वायरस के शिकार भी हुए हैं। जब से यह Malware सामने आया है, तब से साइबर अपराधियों के लिए एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के फोन पर कब्जा करने वाला एक हथियार सा बन गया है। 

यह भी पढ़ें: कैसे प्राप्त करें eSIM? क्या आपके फोन में काम करने वाला है eSIM, यहाँ देखें फोन्स की लिस्ट

सुरक्षा विशषज्ञ इसे लेकर क्या कहते हैं

Joker Malware returns

सुरक्षा विशेषज्ञों ने अक्सर जोकर वायरस (Joker Virus) के बारे में चिंता व्यक्त की है, जो ट्रोजन नामक एक स्पाइवेयर प्रोग्राम है यह हैकर्स को पीड़ित के फोन तक पहुंचने और हानिकारक मैलवेयर स्थापित करने में सक्षम बनाता है। मैलवेयर एक बार फिर विभिन्न Google Play Store ऐप्स पर खोजा गया था। साइबर सिक्योरिटी रिसर्च कंपनी प्रेडियो के मुताबिक, यह जोकर मालवेयर (Joker malware) गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर चार ऐप में पाया गया था। इन संक्रमित ऐप्स में स्मार्ट एसएमएस मैसेज, ब्लड प्रेशर मॉनिटर, वॉयस लैंग्वेज ट्रांसलेटर और क्विक टेक्स्ट मैसेज शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: गिम्बल स्टेबलाइज़ेशन के साथ लीक हुआ Asus Zenfone 9 का ऑफिशियल प्रोडक्ट विडियो

गूगल ने Google Play Store से हटा दिए हैं ये ऐप्स

गूगल ने रिसर्च टीम से नोटिफिकेशन मिलने के बाद इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है। हालांकि, हटाने की प्रक्रिया से पहले ही, यह चिंता का विषय है कि 100,000 से अधिक बार इन ऐप्स को डाउनलोड किए जा चुके हैं। कई यूजर्स के पास अभी भी ये ऐप उनके मोबाइल फोन में हैं, हालांकि Google ने इन्हें हटा दिया है। अब अगर आपके फोन्स में यह ऐप्स हैं तो आपको अभी के अभी इन्हें अपने फोन्स से हटा देना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: Nothing Phone (1) पर Flipkart देने वाला है ये खास डिस्काउंट, लॉन्च से पहले देखें

Joker Malware returns

जोकर मालवेयर को शुरू में एसएमएस से संबंधित धोखाधड़ी के लिए जारी किया गया था। लेकिन समय के साथ, यह एक शक्तिशाली तकनीक में बदल गया जो उपयोगकर्ताओं के उपकरणों को गुप्त रूप से एक्सेस कर सकता है। ये सूचनाएं पढ़ सकता है, बिना कोई निशान छोड़े स्क्रीनशॉट ले सकता है, एसएमएस संदेश भेज और पढ़ सकता है, कॉल कर सकता है और यहां तक कि वन-टाइम पासवर्ड और सुरक्षा कोड भी इंटरसेप्ट कर सकता है। ऐसा भी कहा जा सकता है कि यह स्पाइवेयर आपके डिवाइस पर लगभग सब कुछ करने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें: ये बेस्ट SSD ड्राइव ब्रांड अपके डिवाइस के बूटअप टाइम को करेंगे कम

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo