जोधपुर आरआईएफएफ 6 से 10 अक्टूबर तक

Updated on 08-Sep-2022
By
HIGHLIGHTS

महामारी के कारण, त्योहार वर्ष 2020 और 2021 में नहीं हो सका

मुख्य मंच जोधपुर आरआईएफएफ में रिफ कोहेन के सौजन्य से हिब्रू और अरबी आत्मा की मुलाकात ध्वनिक रॉक का गवाह बनेगा

250 से अधिक कलाकारों की मेजबानी करते हुए, इसका उद्देश्य राजस्थानी, भारतीय और वैश्विक मूल संगीत और उनके रचनाकारों के बीच सहयोग का प्रदर्शन करना है

संगीत समारोह, जोधपुर आरआईएफएफ दो साल के अंतराल के बाद वापस आ गया है और यह 6 से 10 अक्टूबर तक शहर के मेहरानगढ़ किले में आयोजित किया जाएगा। 250 से अधिक कलाकारों की मेजबानी करते हुए, इसका उद्देश्य राजस्थानी, भारतीय और वैश्विक मूल संगीत और उनके रचनाकारों के बीच सहयोग का प्रदर्शन करना है। यह महोत्सव का 13वां संस्करण होगा और इसके 15वें वर्ष को चिह्न्ति करेगा। महामारी के कारण, त्योहार वर्ष 2020 और 2021 में नहीं हो सका।

यह भी पढ़ें: डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर 3 नई वेब सीरीज

राजस्थान के मेघवाल समुदाय के संगीत के अलावा, मध्य प्रदेश की मालवी लोक शैली में शबद और निगुर्नी भजन और कबीर वाणी, इस साल के जोधपुर आरआईएफएफ में मेघालय के पारंपरिक संगीत के साथ 'ए खासी डॉन' होगा। लंगा और मंगनियार समुदायों के सावन और कछारा खान – प्रदर्शन और बातचीत के मिश्रण के माध्यम से – एक इंटरैक्टिव सत्र के माध्यम से लंगा और मंगनियार संगीत परंपराओं में सूफी कविता के बारे में दर्शकों के सदस्यों को प्रबुद्ध करेंगे।

मुख्य मंच जोधपुर आरआईएफएफ में रिफ कोहेन के सौजन्य से हिब्रू और अरबी आत्मा की मुलाकात ध्वनिक रॉक का गवाह बनेगा। इजराइल के तेल अवीव में जन्मे, कोहेन एक गायक-गीतकार, कलाकार और संगीतकार हैं, जो पूरे इजराइल और यूरोप में रहते हैं और प्रदर्शन करते हैं। वह फ्रेंच पॉप, अवंत-गार्डे, पारंपरिक उत्तरी अफ्रीकी संगीत और क्लासिक रॉक सहित विभिन्न शैलियों के साथ जुगलबंदी और प्रयोग करती है। वह फ्रेंच, अंग्रेजी और हिब्रू में गाती हैं।

महोत्सव निदेशक दिव्या भाटिया ने कहा, "दो साल के अंतराल के बाद, इस साल जोधपुर आरआईएफएफ की वापसी रोमांचक नए कृत्यों, नई शैलियों और नए प्रकार के सहयोग का पता लगाएगी।" उदाहरण के लिए, 'सीटाडेल्स ऑफ द सन' एक अनूठा सहयोग है जो तीन साल पहले आयरलैंड और जोधपुर में संगीतकारों के बीच शुरू हुआ था, लेकिन जो महामारी के दौरान ऑनलाइन पक गया था। इस 'ऑनलाइन गठबंधन' ने हमें कोविड-19 के दौरान कलाकारों को उनके पैरों पर वापस लाने के तरीकों और साधनों का पता लगाने की अनुमति दी है।"

यह भी पढ़ें: Reliance Jio हुआ 6 साल का! मुकेश अंबानी ने ग्राहकों पर कर दी तोहफों की बरसात

महोत्सव के मुख्य संरक्षक मारवाड़-जोधपुर के गजसिंह द्वितीय ने कहा, "लोक संगीत पीढ़ी दर पीढ़ी लोगों का संगीत है। जोधपुर आरआईएफएफ का सहयोग, भारत में और साथ ही अन्य देशों में, इस शैली के लिए एक मुहावरे के रूप में विकसित हुआ है।" "इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि जोधपुर आरआईएफएफ ने पारंपरिक राजस्थानी कलाकारों के लिए अवसर, प्रेरणा और आजीविका प्रदान करके सांस्कृतिक विरासत के देश के जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र के इस हिस्से के लिए एक केंद्र बिंदु बनाने और पोषण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।"

IANS

Indo-Asian News Service

Connect On :
By