Jio ग्राहक हो जाए सावधान, एक गलती और खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट, इन बातों का रखें खास ध्यान

Updated on 30-Dec-2021
HIGHLIGHTS

टेलीकॉम दिग्गज जियो ने सोमवार को ई-केवाईसी और अन्य घोटालों के खिलाफ चेतावनी जारी की

Jio इस बात पर प्रकाश डालता है कि धोखेबाज महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए Jio एजेंट के रूप में कार्य कर सकते हैं

आमतौर पर आपकी डिटेल्स को प्राप्त करने के लिए एक कॉल बैक नंबर का भी उल्लेख किया जाता है

टेलीकॉम दिग्गज जियो ने सोमवार को ई-केवाईसी (e-KYC) और अन्य घोटालों के खिलाफ चेतावनी जारी की  है, जियो के अनुसार घोटाले ग्राहकों की निजी जानकारी से समझौता कर सकते हैं। Jio ने ग्राहकों को एक ईमेल के माध्यम से बताया कि धोखेबाज आधार विवरण (Aadhaar Details), बैंक खाता विवरण (Bank Account Details) जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए जियो प्रतिनिधि के रूप में कार्य कर सकते हैं। यहाँ आपको बता देते है कि इसके खिलाफ ही जियो ने अपने ग्राहकों को किसी भी अज्ञात नंबर पर कॉल करने या किसी अज्ञात लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी है। टेल्को का कहना है कि वह ग्राहकों को थर्ड-पार्टी (Third Party) एप्लिकेशन (Application) डाउनलोड (Download) करने के लिए नहीं कहता है, इसके अलावा कंपनी का कहना है कि आपको अगर किसी भी बारे में जानकारी की जरूरत है तो वह MyJio App पर मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: 50 हज़ार रूपये वाले OnePlus फोन को कौड़ियों में खरीदने का मौका दे रहा है Amazon, जानें कैसे

Jio ने अपने यूजर्स को आगाह किया

Jio अपने ग्राहकों को एक ईमेल में कहता है, "Jio के लिए आपकी सुरक्षा हमेशा सर्वोपरि है। हाल के दिनों में, हमें साइबर धोखाधड़ी से संबंधित कई घटनाओं के बारे में सूचित किया गया है, जहाँ धोखेबाज खुद को जियो के प्रतिनिधि के रूप में पेश करते हैं। इसके बाद वह आपसे आपका ई-केवाईसी (e-KYC) (नो योर कस्टमर) से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं, इसमें आपका आधार कार्ड (Aadhaar Card), बैंक खाते (Bank Account), ओटीपी (OTP) से जुड़ी जानकारी हो सकती है, इस जानकारी को देने के लिए आपसे कहा जाता है, ऐसे में आपको यह ध्यान देना है कि अपने से जुड़ी कोई भी जानकारी किसी को भी आपको मोबाइल कॉल के दौरान साझा नहीं करनी है, और न ही किसी भी मैसेज का जवाब देना है।"

यह भी पढ़ें: 108MP कैमरा, बड़ी बैटरी वाला Motorola का फोन Flipkart पर मिल रहा है बेहद सस्ता

किसी भी लिंक पर क्लिक न करने की सलाह

जियो ने नोट किया कि ग्राहकों को संदिग्ध लिंक, अटैचमेंट पर क्लिक नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे धोखेबाज उपयोगकर्ता के फोन की जानकारी तक पहुंच सकते हैं। दूरसंचार उपयोगकर्ताओं को अक्सर केवाईसी सत्यापन (KYC Verification) के लिए मैसेज आदि मिलते रहते हैं। जिसमें कहा जाता है कि उपयोगकर्ता 24 घंटों के भीतर अपने नंबरों तक पहुंच खो देंगे। ये मैसेज यह दावा करते हुए एक नंबर भेजते हैं कि यह कस्टमर केयर का है और उपयोगकर्ताओं को उन्हें कॉल करना चाहिए। उपयोगकर्ता आसानी से घोटाले के मैसेज आदि को देखकर ही समझ सकते है कि यह कंपनी की ओर से आया हुआ मैसेज है या किसी धोखेबाज के द्वारा आपको भेजा जा रहा है, असल में आपको मात्र एक नजर में ही इस बारे में जानकारी मिल जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन मैसेज आदि में वर्तनी की गलतियाँ और व्याकरण संबंधी त्रुटियां होती हैं, और यहां तक कि कंपनी का नाम भी गलत होता है।

यह भी पढ़ें: Airtel ने अपनी धाक जमाने के लिए पेश किया नया रिचार्ज, 100 से भी कम में दे रहा है Jio को चुनौती

Jio ने कहा है कि, “आमतौर पर विवरण साझा करने के लिए एक कॉल बैक नंबर का भी उल्लेख किया जाता है। जब कोई ग्राहक उस नंबर पर कॉल करता है, तो उन्हें एक थर्ड-पार्टी ऐप इंस्टॉल करने के लिए कहा जाता है, जो धोखेबाजों को ग्राहक के फोन और डिवाइस से संबंधित ग्राहक के बैंक खातों तक पहुंच प्राप्त करने की अनुमति देता है।”

एयरटेल के ग्राहक भी हो चुके हैं शिकार

अक्टूबर की शुरुआत में, एयरटेल ने देखा कि एक साइबर-धोखेबाज ने एयरटेल के कार्यकारी के रूप में अपने आप को प्रस्तुत किया और केवाईसी फॉर्म (KYC Form) को अपडेट करने के बहाने एक एयरटेल ग्राहक को फोन किया। ठगी करने की नियत से इसने एक एयरटेल यूजर की बैंक डिटेल्स को निकालने के बाद उसके बैंक खाते (Bank Account) से काफी रुपये लूट लिए। हालांकि एयरटेल और अन्य टेलीकॉम कंपनियों ने पिछले दिनों यूजर्स को इस घोटाले को लेकर आगाह किया था, लेकिन कुछ ग्राहक इस घोटाले का शिकार हुए हैं।

यह भी पढ़ें: Jio के सस्ते रिचार्ज की तुलना में Vi ले आया ज़बरदस्त टक्कर का रिचार्ज,देखें कौन है बेहतर

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :