Jio AirFiber: Airtel के छक्के छुड़ाने Jio ला रहा सस्ता 5G वायरलेस इंटरनेट डिवाइस, बिना तार के चलेगा हाई स्पीड इंटरनेट

Jio AirFiber: Airtel के छक्के छुड़ाने Jio ला रहा सस्ता 5G वायरलेस इंटरनेट डिवाइस, बिना तार के चलेगा हाई स्पीड इंटरनेट
HIGHLIGHTS

Reliance Jio एक नया फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (FWA) लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

Jio AirFiber को इसके प्रतिस्पर्धियों की तुलना में 20% तक कम कीमत में लॉन्च किया जाएगा।

Jio AirFiber अलग-अलग 5G एयरवेव्स का इस्तेमाल करेगा जो कंपनी द्वारा खुद बनाए गए हैं।

भारत का सबसे बड़ा टेलिकॉम ऑपरेटर Reliance Jio एक नया फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (FWA) लॉन्च करने की योजना बना रहा है जिसे Jio AirFiber कहा जा रहा है। इससे पहले जियो के सबसे बड़े प्रतिस्पर्धी एयरटेल ने इस महीने की शुरुआत में Xstream AirFiber लॉन्च किया था।

मुकेश अम्बानी के स्वामित्व वाली जियो टेलिकॉम कंपनी अपने डिवाइस को त्योहार के सीजन में लॉन्च करने वाली है और इसे प्रतिस्पर्धियों की तुलना में 20% तक कम कीमत में लॉन्च किया जाएगा जिसका मतलब है कि जियो के पास एक बार बाजार में तबाही मचाने का मौका है। हालांकि, अभी तक इसकी कीमत का पता नहीं चला है लेकिन अगले हफ्ते तक इस बारे में जानकारी मिलने की उम्मीद है।

Jio AirFiber

यह भी पढ़ें: Nokia का धमाका! नए अवतार में लॉन्च किया मुड़ने वाला सस्ता फोन, मिलेंगे तगड़े स्पेक्स

कंपनी की ओर से इसकी एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) के दौरान Jio AirFiber बारे में जानकारी मिलने की उम्मीद है। इस इवेंट में हमेशा से धमाकेदार ऑफर्स के साथ नए प्रोडक्ट्स को लॉन्च किया जाता है।

Jio AirFiber अलग-अलग 5G एयरवेव्स का इस्तेमाल करेगा जो कंपनी द्वारा खुद बनाए गए हैं। इनमें 700 MHz, 3300 MHz और 26 GHz शामिल होंगे।

जियो ने ऐसे कुछ शहरों में अपने डिवाइसेज को टेस्ट करना शुरू भी कर दिया है जहां इसकी 5जी सेवाएं पूरी तरह काम कर रही हैं। अभी कंपनी ने कथित तौर पर टेस्टिंग के लिए इन डिवाइसेज को कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया है जिनमें इसके कुछ कर्मचारी भी शामिल हैं।

कंपनी ने अपने एंटरप्राइज़ के इस्तेमाल के लिए पहले ही एक FWA डिवाइस इंस्टॉल कर दिया है जो 26 GHz बैंड का इस्तेमाल करता है।

Jio AirFiber

यह भी पढ़ें: 2023 के अपकमिंग मोबाइल्स: Pixel 8 से लेकर iPhone 15 तक हैं लॉन्च लाइन में, देखें पूरी लिस्ट

Airtel Xstream AirFiber

एयरटेल ने अपने Xtream AirFiber को अभी तक केवल दिल्ली और मुंबई में लॉन्च किया है। यह 799 रुपए प्रतिमाह (+ 18% GST) की कीमत पर लॉन्च हुआ था जिसमें 100mbps स्पीड और अनलिमिटेड इंटरनेट प्लान मिलता है। इसमें आपको 2500 रुपए का सिक्योरिटी डिपॉज़िट भी करना होता है जो बाद में रीफन्ड कर दिया जाता है। इसका 6 महीने वाला प्लान 4,435 रुपए में आता है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo