आज है आखिरी दिन, रात 12 बजे से पहले कैसे फ़ाइल करें ITR?

आज है आखिरी दिन, रात 12 बजे से पहले कैसे फ़ाइल करें ITR?
HIGHLIGHTS

असेस्मेंट ईयर 2023-24 के लिए ITR फ़ाइल करने का आखिरी दिन 31 जुलाई यानि आज है।

देर से ITR फ़ाइल करने वालों को 5000 रुपए का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

आइए देखें ऑनलाइन ITR फ़ाइल करने के स्टेप्स।

इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फ़ाइल करना उन लोगों के लिए एक बड़ी जिम्मेदारी होती है जो जॉब करते हैं। जो लोग तनख्वा पर काम करते हैं या स्व-रोजगार, Hindu Undivided Family, MNCs या फर्म्स को ITR फ़ाइल करनी पड़ती है। 

यह भी पढ़ें: AI Voice Fraud ने मचाया हड़कम्प, नकली आवाज से लाखों लूट रहे स्कैमर्स, कैसे करें बचाव?

Income Tax Return क्या है?

इनकम टैक्स रिटर्न एक दस्तावेज़ है जो टैक्सपेयर्स अपनी आय की पुष्टि करने और टैक्स भरने के लिए आयकर विभाग के साथ फ़ाइल करते हैं। अब ITR फ़ाइल करने की डेडलाइन नजदीक आ रही है, इसलिए यह प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू करना आवश्यक है। असेस्मेंट ईयर 2023-24 के लिए ITR फ़ाइल करने का आखिरी दिन 31 जुलाई यानि आज है। अगर कोई व्यक्ति ITR फ़ाइल करना भूल जाता है तो उसे देर से ITR फ़ाइल करने के दौरान इनकम टैक्स ऐक्ट 1961 के सेक्शन 234F के तहत 5000 रुपए का जुर्माना भरना पड़ सकता है। यूजर्स इनकम टैक्स विभाग के ई-फ़ाइलिंग पोर्टल के जरिए अपना ITR ऑनलाइन फ़ाइल कर सकते हैं। आइए देखें ऑनलाइन ITR फ़ाइल करने के स्टेप्स:

ITR filing deadline july 31st

ITR फ़ाइल करने के लिए ये दस्तावेज़ हैं आवश्यक 

  • पैन कार्ड 
  • आधार कार्ड 
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स 
  • इनकम प्रूफ
  • डिडक्शन प्रूफ 

यह भी पढ़ें: क्या है Apple AirPlay और कैसे करता है काम? यहाँ जानें सबकुछ

असेस्मेंट ईयर 2023-24 के लिए ITR फ़ाइल करने का स्टेप-बाय-स्टेप गाइड

1. इनकम टैक्स विभाग के ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं। 

2. "लॉग-इन" पर क्लिक करें और अपनी आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड एंटर करें। (यह पैन या आधार हो सकता है)

3. लॉग-इन करने के बाद "ई-फ़ाइल" और फिर "इनकम टैक्स रिटर्न्स" पर क्लिक करें। 

4. जिस असेस्मेंट ईयर के लिए आप अपना रिटर्न फ़ाइल कर रहे हैं उसे चुनें। 

ITR filing deadline july 31st

5. जो ITR फॉर्म आपको भरना है उसे चुनें। यूजर्स को यह स्टेटस अपनी एम्पलॉयमेंट डिटेल्स के आधार पर चुनना होगा। आवश्यक डिटेल्स फ़ाइल करने के लिए आप फॉर्म 26AS या फॉर्म 16 को भी चुन सकते हैं। 

6. इसके बाद आपको टैक्स डिटेल्स का एक पूरा रिव्यू मिलेगा। 

7. यूजर्स को 'प्रोसीड टू वैलिडेशन' पर भी क्लिक करना होगा। इसके बाद दिए गए ऑप्शंस में से ITR को वेरिफाई करने के लिए एक वेरिफिकेशन ऑप्शन को चुनें।

8. ई-वेरिफिकेशन के बाद ITR फ़ाइल करने के लिए 'सबमिट' पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें: Android या iPhone हुआ Virus का शिकार? इन 5 स्टेप्स की मदद से चुटकियों में हटाएं मैलवेयर

अगर आप मुफ़्त में अपना ITR फ़ाइल करना चाहते हैं तो ऑनलाइन ऐसे कई ऐप्स और वेबसाइट्स उपलब्ध हैं जो फ्री में ITR फ़ाइल करने की सुविधा प्रदान करते हैं। इसके लिए आप नीचे दी गई फ्री वेबसाइट्स में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

  • ClearTax
  • MyITreturn
  • EZTax
  • Quicko
  • Tax2win

ITR filing deadline july 31st

ITR फ़ाइल करने से नागरिकों को बैंक्स और अन्य फाइनेन्शियल इंस्टीट्यूशंस के साथ फाइनेन्शियल क्रेडिबिलिटी बनाने में मदद मिल सकती है। इससे भविष्य में लोन लेने या दूसरी फाइनेन्शियल सर्विसेज़ का लाभ उठाने में आसानी हो सकती है। इसलिए सभी के लिए समय पर अपने ITRs फ़ाइल करना आवश्यक है। ITR फ़ाइल करना केवल एक कानूनी आवश्यकता ही नहीं है, बल्कि इसमें कई फायदे भी हैं जो आपके पैसे बचाने में मदद कर सकते हैं।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo