ITR Filing 2024: एक महीने आगे बढ़ी डेडलाइन? जानें पूरा सच, WhatsApp से चुटकियों में भरें ITR

ITR Filing 2024: एक महीने आगे बढ़ी डेडलाइन? जानें पूरा सच, WhatsApp से चुटकियों में भरें ITR
HIGHLIGHTS

आयकर विभाग ने सोमवार को संदेश न्यूज़ की एक न्यूज़ क्लिपिंग के खिलाफ लोगों को आगाह किया था।

I-T विभाग ने जानकारी दी कि डेडलाइन आगे नहीं बढ़ी है।

इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग 2024 की आखिरी तारीख 31 जुलाई है।

ITR Filing 2024: आयकर विभाग ने सोमवार को संदेश न्यूज़ की एक न्यूज़ क्लिपिंग के खिलाफ लोगों को आगाह किया था, जो सोशल मीडिया पर फैल रहा है और उसमें दावा किया जा रहा है कि ITR फाइलिंग 2024 के लिए ‘आखिरी तारीख को बढ़ा दिया गया है’। I-T विभाग ने जानकारी दी कि डेडलाइन आगे नहीं बढ़ी है और सुझाव दिया कि करदाता भारत के आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या पोर्टल से आने वाले अपडेट्स को फॉलो करें।

I-T विभाग ने सावधानी नोट को साझा करने के लिए माइक्रोब्लॉगिंग साइट X का सहारा लिया। Income Tax India का आधिकारिक ट्वीट नीचे देखें:

ITR फाइल करने की आखिरी तारीख

इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग 2024 की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। करदाताओं के लिए पेनल्टी से बचने के लिए डेडलाइन से पहले ITR भरना आवश्यक है। 31 जुलाई के बाद आप ITR फ़ाइल तो कर सकते हैं लेकिन पेनल्टी और ब्याज के साथ।

ITR Filing 2024: समय पर ITR भरना क्यों जरूरी है?

समय से ITR करने से आप लेट फीस से बच सकते हैं, नुकसान से बच सकते हैं और रीफंड की प्रक्रिया को तेज करने में भी मदद मिलती है।

क्या होगा अगर आप ITR फ़ाइल करने से चूक जाते हैं?

  • अगर आप 31 जुलाई तक ITR फ़ाइल नहीं करते हैं, तो आपको धारा 234A के तहत 1 प्रतिशत ब्याज भरना होगा।
  • इसके अलावा 5 लाख से कम आय पर 1000 रुपए और 5 लाख से ज्यादा आय पर 5000 रुपए का देरी शुल्क लागू होगा।
  • साथ ही, म्यूचुअल फंड्स, प्रॉपर्टी और स्टॉक मार्केट जैसे किसी भी स्रोत से हुए नुकसान को आगे बढ़ाया जा सकता है और करदाता की आय से काटा जा सकता है।
  • अगर करदाता 31 जुलाई तक इनकम टैक्स रिटर्न भरने में नाकामियाब हो जाते हैं तो वे ऊपर बताए गए लाभों को प्राप्त नहीं कर सकेंगे।

WhatsApp पर ITR 2024 कैसे भरें?

मूल्यांकन वर्ष 2024-2025 के लिए WhatsApp का इस्तेमाल करके एक ऑनलाइन टैक्स-फाइलिंग प्लेटफॉर्म ClearTax के जरिए ITR फ़ाइल की जा सकती है। यह एक नया विकल्प है जिसे विशेष रूप से ज्यादा आसान और ज्यादा जल्दी फाइलिंग के लिए पेश किया गया है। इसे भारत में 2 करोड़ से ज्यादा गिग श्रमिकों और बेसिक इनकम स्ट्रक्चर वालों के लिए बनाया गया है। नीचे WhatsApp के जरिए ऑनलाइन ITR भरने का स्टेप-बाय-स्टेप गाइड दिया गया है।

  1. WhatsApp नंबर +91 8951262134 पर “Hi” का मेसेज भेजें और इसे अपने फोन में ClearTax नाम से सेव कर लें।
  2. अंग्रेजी, हिन्दी और कन्नड में से अपनी पसंदीदा भाषा चुन लें।
  3. अब, अपना PAN नंबर टाइप करके या PAN कार्ड की फ़ोटो अपलोड करके अपनी PAN कार्ड डिटेल्स भेजें।
  4. इसके बाद स्क्रीन पर बताए अनुसार अपना आधार नंबर, ईमेल अड्रेस और अन्य निजी जानकारियाँ जैसे पिता का नाम, जन्म तारीख आदि डालें।
  5. OTP का इस्तेमाल करके अपना ईमेल अड्रेस वेरिफाई करें।
  6. AI असिस्टेंट आपको इनकम डिटेल्स और आप पर लागू होने वाली कटौतियों के बारे में समझाएगा।
  7. जानकारी इकट्ठी होने के बाद ClearTax आपका ITR फॉर्म (आपकी आय के आधार पर संभावित और पर ITR 1 या ITR 4) प्री-फिल कर देगा। आप किसी भी डिटेल को रिव्यू और एडिट कर सकते हैं।
  8. जरूरत पड़ने पर आप इनवेस्टमेंट प्रूफ जैसे आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड कर सकते हैं।
  9. WhatsApp के अंदर चार्जेस भरने के लिए एक सुरक्षित भुगतान के साथ आगे बढ़ें।
  10. भुगतान होने के बाद आपको ITR फाइलिंग के लिए एक कन्फर्मेशन मेसेज प्राप्त होगा।
Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo