ISRO: Gaganyaan मिशन के लिए फीमेल हुमेनोइड ‘Vyommitra’ की पहली झलक

Updated on 22-Jan-2020
HIGHLIGHTS

'Vyommitra' है फीमेल रोबोट

हिंदी और अंग्रेज़ी बोल सकता है रोबोट

Indian Space Research Organisation (ISRO) ने बुधवार को हुमेनोइड 'Vyommitra' की पहली झलक साझा की है जो कि एक फेमल रोबोट है। यह नया रोबोट आगामी Gaganyaan Mission में इंडियन एयर फोर्स पायलट्स के साथ यात्रा करेगा। ISRO Gaganyaan के मिस्सों में किसी महिला को नहीं भेज रहा है इसलिए लेटेस्ट हुमेनोइड एक महिला के रूप में तैयार किया गया है।

ISRO के मुताबिक, हाफ-हुमेंनोइड मल्टीप्ल टास्क परफॉर्म कर सकता है और इसके अलावा यह रोबोट दो अलग भाषाओं हिंदी और अंग्रेज़ी बोल सकता है। शुरुआत में ISRO Gaganyaan को अन्तरिक्ष यात्रियों के साथ भेजने के बजे ट्रायल के लिए हुमेनोइड के प्रोटोटाइप भेजने की तैयारी कर रहा है। इसी बीच, चार अन्तरिक्ष यात्री जो कि IAF पायलट्स हैं, रूस में ट्रेनिंग ले रहे हैं। ISRO प्रमुख K Sivan ने बताया कि, गगनयान मिशन 2022 का उद्देश्य लम्बी अवधि के लिए राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए ढांचा तैयार करना है।

https://twitter.com/DDNewslive/status/1219893297008664577?ref_src=twsrc%5Etfw

ISRO के प्रमुख K Sivan ने पिछले साल Times of India से बातचीत के दौरान 'Vyommitra' पर कहा था कि “हुमेनोइड लगभग तैयार है। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह मिशन मनुष्यों को भेजने और सुरक्षित वापिस लाने के की हमारी क्षमता को दर्शाता है।” Sivan ने यह भी बताया था कि Gaganyaan इसरो के अंतर-ग्रहीय मिशन के दीर्घकालिक लक्ष्य में मदद करेगा।

Sivan ने यह भी बताया, “हम दिखाना चाहते हैं कि पहली फ्लाइट भी खाली नहीं जाएगी और हम सुनिश्चित करते हैं कि हम किसी भी अवसर को पूरी तरह उपयोग करते हैं। मिशन में हमारे द्वारा बनाया हुआ हुमेनोइड मॉडल उपयोग किया जाएगा।”

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :