नौवहन उपग्रह 12 अप्रैल को छोड़ा जाएगा

नौवहन उपग्रह 12 अप्रैल को छोड़ा जाएगा
HIGHLIGHTS

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने शनिवार को कहा कि आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित प्रक्षेपण केंद्र से 12 अप्रैल को एक नौवहन उपग्रह छोड़ा जाएगा।

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने शनिवार को कहा कि आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित प्रक्षेपण केंद्र से 12 अप्रैल को एक नौवहन उपग्रह छोड़ा जाएगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक बयान में कहा, "ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) 12 अप्रैल को सुबह तड़के 4.04 बजे श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण केंद्र से आईआरएनएसएस-11 उपग्रह को लेकर अंतरिक्ष में जाएगा।"

आईआरएनएसएस-11 एनएवीआईसी नौवहन उपग्रह धरती के धुव्रीय कक्षा में स्थापित होने वाली नौवहन प्रणाली का आठवां उपग्रह है। 

Flipkart ऑफर्स: इन स्मार्टफोंस पर मिल रहा है डिस्काउंट

इसकी लांचिंग से एक पखवाड़े पहले इसरो ने कम्यूनिकेशन उपग्रह जीसैट-6ए को 29 मार्च प्रक्षेपित किया था, लेकिन 31 मार्च को इससे संपर्क टूट गया है, जब यह धरती से 36,000 किलोमीटर ऊपर जियो -स्टेशनरी कक्षा में था। 

अंतरिक्ष एजेंसी की कनार्टक के हासन स्थित मास्टर कंट्रोल फैसिलिटी (एमसीएफ) इस 2,000 किलोग्राम भार वाले उपग्रह से 1 अप्रैल से संपर्क स्थापित करने की कोशिश कर रही है, लेकिन अभी तक सफलता नहीं मिली है। 

हमें Instagram पर फॉलो करने के लिये यहां क्लिक करें 

हमें YouTube पर सब्सक्राइब करने के लिये यहां क्लिक करें

आठवां नौवहन उपग्रह आईआरएनएसएस-11 एनएवीआईसी को 1,425 किलोग्राम के आईआरएनएसएस-1एच उपग्रह की जगह पर छोड़ा जा रहा है, जो 31 अगस्त 2017 को प्रक्षेपण के दौरान पीएलएलपी रॉकेट से बाहर निकलने में असफल रहा था, क्योंकि लांचिंग के 20 मिनट बाद इसका हीट शील्ड खराब हो गया था, जिससे यह रॉकेट से अलग होकर अपनी कक्षा में स्थापित नहीं हो सका था।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo