ISRO Mission 2020: नव वर्ष में इन मिशन पर किया जाएगा काम

ISRO Mission 2020: नव वर्ष में इन मिशन पर किया जाएगा काम
HIGHLIGHTS

आगामी 2020 वर्ष भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के लिए कई नए मिशन से भरा होगा

आगामी वर्ष में स्पेस एजेंसी के बड़े मिशन और सेटेलाइट लॉन्च करने वाली है

इस सूचि में आदित्य मिशन, गगनयान मिशन भी शामिल हैं

Times of India की रिपोर्ट के मुताबिक, ISRO Chairman K. Sivan ने बताया है कि संस्था 2020 में 10 से अधिक उपग्रहों को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। इस सूचि में Gisat-1 और Gisat-2 भी शामिल हैं जो कि संचार उपग्रह हैं। इसके अलावा, पृथ्वी के अवलोकन के लिए Risat 2BR2 और निगरानी के लिए Microsat को भी लॉन्च किया जाएगा।

चेयरमैन ने यह भी बताया कि, "हम 2020 के मध्य तक Aditya L1 (sun) मिशन लॉन्च करने का लक्ष्य भी लेकर चल रहे हैं। गंगायान की पहले मानव रहित टेस्ट-फ्लाइट भी दिसम्बर तक की जाएगी। आदित्य मिशन सूर्य का पता लगाने वाला भारत का पहला मिशन है और सौर कोरोना का अध्ययन करेगा। अंतरिक्षयान को ले जाने के लिए 400 किलो के PSLV उपग्रह का उपयोग किया जाएगा। 

उपग्रह छह वैज्ञानिक पेलोड ले जाएगा जो लैग्रैजियन बिंदु 1 (L1) के चारों ओर एक प्रभामंडल की कक्षा में डाले जाएंगे,जो पृथ्वी से 1.5 मिलियन किलोमीटर दूर है। यह इसरो के लिए एक बड़ा फायदा है क्योंकि सूर्य का अध्ययन बिना किसी ग्रहण के किया जा सकता है।

अगले वर्ष ISRO Gangayaan मिशन की पहली टेस्ट फ्लाइट भी लॉन्च करेगा। Rs. 10,000 के इस मिशन में GSLV MKIII एक मानव सदृश को अंतरिक्ष पर ले जाएगा जो दिसंबर 2021 में होने वाले मिशन के लिए केस स्टडी का काम करेगा। अंतिम मिशन में तीन अंतरिक्ष यात्रियों को भेज जाएगा जो पांच से सात दिन तक विभिन्न गांगेय प्रयोग करेंगे।इसके साथ ही, स्पेस एजेंसी रीयुज़ेबल लॉन्च व्हीकल या RLV की टेस्टिंग करेगी। स्मॉल सेटेलाइट लॉन्च व्हीकल की पहली तैनाती 2020 में की जाएगी।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo