Instagram अब Reel के लिए सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया ऐप है. कंपनी Instagram Reel के लिए नए-नए फीचर्स को भी जोड़ती रहती है. अब कंपनी एक और नए फीचर पर काम कर रही है. इससे आप Instagram Reel पर ताला लगा सकते हैं. जी हां, सच पढ़ा आपने.
Instagram चुपके से एक नया फीचर टेस्ट कर रहा है. इस फीचर को “Locked Reels” कहा जा रहा है. इसके जरिए क्रिएटर्स और ब्रांड्स खास वीडियो शेयर कर सकते हैं, जो सिर्फ एक सीक्रेट कोड से खुलेंगे. यह फीचर Instagram के ऑफिशियल Design अकाउंट पर दिखा, जहां व्यूअर्स को “Enter secret code” डालने के लिए कहा गया.
इसके साथ में एक हिंट भी थी. Design अकाउंट पर हिंट थी “1st # in the caption,” और कोड था “threads”—इसे डालने पर एक “coming soon” बैनर खुला जो उनके Threads डेब्यू की ओर इशारा कर रहा था.
यह भी पढ़ें: नया AC खरीदने का प्लान? जरूर समझ लें ये बात, कम खर्च में कमरा बन जाएगा मनाली, ऑनलाइन खरीदने पर चेक करें ये 3 चीजें
यह इंटरैक्टिव टूल यूजर्स को कंटेंट ढूंढने में मजे से शामिल करने के लिए बना है. क्रिएटर्स हिंट दे सकते हैं जैसे “मैं जिस शहर में बड़ा हुआ” या “मेरा फेवरेट मूवी डायलॉग”—ऐसे मजेदार सवाल जो फैंस को थोड़ा दिमाग लगाने पर मजबूर करें. इससे इन्फ्लुएंसर्स, ब्रांड्स और यूजर्स अपने खास ऑडियंस के साथ पर्सनल या एक्सक्लूसिव कंटेंट शेयर कर सकते हैं.
यह फीचर कई क्रिएटिव तरीकों से यूज हो सकता है. क्रिएटर्स बीटीएस फुटेज, प्रोडक्ट लॉन्च टीजर या कम्युनिटी कॉन्टेस्ट शेयर कर सकते हैं, जहां कोड क्रैक करने वाले फैंस को इनाम मिले. यह एक आसान लॉयल्टी टूल बन सकता है. इसमें हिंट जैसे “मेरा पहला वीडियो टाइटल” या “मैंने आखिरी ट्रिप कहां की” से डेडिकेटेड फैंस को पहले एक्सेस दे सकते हैं.
कुछ लोग इसे स्टोरी बेस्ड कंटेंट के लिए भी यूज कर सकते हैं, जैसे फिनाले या बोनस सीन को हिंट के पीछे छुपाकर. बिना पेड सब्सक्रिप्शन के भी Locked Reels कम्युनिटी के लिए खास पर्क्स बन सकते हैं, जिससे क्रिएटर्स का अपने फैंस के साथ कनेक्शन मजबूत हो सकते हैं. इससे मजा भी बना रहेगा.
लेकिन इसमें प्राइवेसी और सेफ्टी की टेंशन भी है. क्रिएटर्स खुद हिंट बनाएंगे तो हो सकता है लोग पर्सनल इन्फो जैसे बर्थडे या पेट का नाम गेस करने लगें—अगर सही से मॉडरेट न हुआ तो प्रॉब्लम हो सकती है. Instagram ने अभी तक यह साफ नहीं किया कि इसके लिए कोई सेफ्टी फीचर है या नहीं.
TikTok और YouTube Shorts जैसे प्लेटफॉर्म्स जहां ऑल्गोरिदम से ढेर सारे लोगों तक पहुंचने का फोकस है, वहां Instagram का Locked Reels एक्सक्लूसिविटी और गेमिफिकेशन पर खेल रहा है. अभी किसी बड़े शॉर्ट-फॉर्म वीडियो प्लेटफॉर्म के पास ऐसा फीचर नहीं है तो Instagram ट्रेंड सेट कर सकता है या कम से कम कम्युनिटी-फर्स्ट टूल्स के साथ एक्सपेरिमेंट करने वाला बन सकता है.
अभी यह फीचर टेस्टिंग फेज में है, लेकिन आगे चलकर इसे पेड सब्सक्रिप्शन, प्रीमियम फैन एक्सपीरियंस या ब्रांड पार्टनरशिप में यूज किया जा सकता है. इन्फ्लुएंसर्स को बिना बाहर के टूल्स के कंटेंट का टियर एक्सेस देने का नया रास्ता मिल सकता है. इसका रिलीज टाइम भी फिक्स नहीं है. अभी ये एक्सपेरिमेंटल स्टेज में है, और ये सबके लिए कब आएगा, ये अभी तय नहीं.
यह भी पढ़ें: Jio का ये प्लान है इकलौता, मिलते हैं इतने बेनिफिट्स की शर्मा जाएंगे Airtel-Vi! अभी कर लें रिचार्ज