Wonderful: IMC 2023 में रिलायंस जियो ने पेश की JioSpaceFiber सर्विस, देश का पहला Satellite-based gigabit Broadband

Wonderful: IMC 2023 में रिलायंस जियो ने पेश की JioSpaceFiber सर्विस, देश का पहला Satellite-based gigabit Broadband
HIGHLIGHTS

Relince Jio ने भारत में अपनी नई सेवा JioSpaceFiber Satellite Broadband service को पेश कर दिया है।

इस सेवा की घोषणा कंपनी की ओर से शुक्रवार को शुरू हुए IMC 2023 यानि India Mobile Congress 2023 में की है।

Satellite Broadband का उद्देश्य देश में हाई-स्पीड इंटरनेट एक्सेस सभी को प्रदान करना है।

Relince Jio ने भारत में अपनी नई सेवा JioSpaceFiber Satellite Broadband service को पेश कर दिया है। इस सेवा की घोषणा कंपनी की ओर से शुक्रवार को शुरू हुए IMC 2023 यानि India Mobile Congress 2023 में की है।

JioSpaceFiber Satellite Broadband Service को पेश करने का उद्देश्य

Satellite Broadband का उद्देश्य देश में हाई-स्पीड इंटरनेट एक्सेस सभी को प्रदान करना है। इसके माध्यम से देश के दूरदराज के इलाकों में भी इंटरनेट को पहुंचाया जाने वाला है। इस सेवा की रीच को दिखाने के लिए जियो ने चार अलग अलग डिस्टेंस लोकेशन्स को दिखाया है, इसमें Gujarat का Gir, Chattisgarh का Korba, Odisha का Nabrangpur और Assam Jorhat का ONGC।

यह भी पढ़ें: 108MP कैमरा और 16GB RAM के साथ लॉन्च हुआ Infinix Zero 30 4G, देखें इसके दमदार फीचर और कीमत

रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा है कि, “Jio की इस पहल के बाद भारत के लाखों घरों और बिजनेस आपको को पहली बार Broadband Internet का अनुभव करने का मौका मिलने वाला है। JioSpaceFiber की मदद से, हम उन लाखों लोगों तक भी इंटरनेट पहुंचाने वाले हैं जिन्हें अभी तक इंटरनेट का लाभ नहीं मिलता है।”

उन्होंने आगे कहा है कि, JioSpaceFiber का उद्देश्य देश के सभी लोगों को एक डिजिटल सोसाइटी प्रदान करना है, जिसमें उन्हें सरकारी, शिक्षा, हेल्थ, और मनोरंजन आदि की सभी online सेवाएँ गीगाबाइट की स्पीड से मिल सके।

SES के साथ Jio की साझेदारी

दूर-दराज के इलाकों में भी Jio True5G की उपलब्धता बढ़ाने के लिए, सैटेलाइट नेटवर्क मोबाइल बैकहॉल क्षमता भी जोड़ेगा। SES के साथ सहयोग करके, Jio लेटेस्ट medium earth orbit (MEO) satellite technology का लाभ उठाएगा। कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह गठजोड़ जियो को SES के O3b और O3b mPOWER Satellite तक पहुंच प्रदान करता है, जिससे कंपनी पूरे भारत में प्रतिस्पर्धी दरों पर विश्वसनीय और स्केलेबल ब्रॉडबैंड की पेशकश करने में विशिष्ट स्थिति में है।

यह भी पढ़ें: भारत में Rs 30,000 के अंदर खरीदें ये Best 5G स्मार्टफोन्स, लिस्ट में Samsung, iQOO, OnePlus के फोन शामिल

SES के मुख्य रणनीति अधिकारी जॉन-पॉल हेमिंग्वे ने कहा, “जियो के साथ मिलकर, हम एक अद्वितीय समाधान के साथ भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल का समर्थन करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य भारत में किसी भी स्थान पर प्रति सेकंड कई गीगाबिट थ्रूपुट प्रदान करना है।”

उन्होंने कहा, “अंतरिक्ष से हमारी पहली फाइबर जैसी सेवाएं आज भारत के कुछ हिस्सों में पहले से ही तैयार हैं, और हम यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते कि इससे देश के अधिकांश ग्रामीण हिस्सों में भी डिजिटल परिवर्तन कैसे होगा।”

JioFiber और JioAirFiber पहले से ही देश में उपलब्ध

यह भी पढ़ें: भारत में Rs 30,000 के अंदर खरीदें ये Best 5G स्मार्टफोन्स, लिस्ट में Samsung, iQOO, OnePlus के फोन शामिल

कंपनी के एक बयान के अनुसार, Jio पहले से ही 450 मिलियन से अधिक भारतीयों को फिक्स्ड लाइन और वायरलेस के माध्यम से हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड प्रदान करता है। JioSpaceFiber, Jio के मौजूदा ब्रॉडबैंड सेवाओं के लाइनअप में शामिल हो गया है, जिसमें JioFiber और JioAirFiber पहले से ही ग्राहकों को प्रदान किए जा रहे हैं।

इस नए कदम से यह सुनिश्चित होता है कि उपभोक्ताओं और व्यवसायों को विश्वसनीय, तेज़ और कम विलंबता वाली इंटरनेट और मनोरंजन सेवाएं मिलें, चाहे वह देश के किसी भी इलाके में रहते हों।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo