देश का पहला लिथियम-आयन बैटरी संयंत्र आंध्र प्रदेश में

Updated on 14-Jun-2018
By
HIGHLIGHTS

सरकार के 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत चेन्नई की मुनोथ समूह द्वारा प्रवर्तित कंपनी मुनोथ इंडस्ट्रीज ने बुधवार को मोबाइल उद्योग के लिए देश का पहला लिथियम-आयन बैटरी विनिर्माण संयंत्र आंध्र प्रदेश के तिरुपति में स्थापित करने की घोषणा की।

सरकार के 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत चेन्नई की मुनोथ समूह द्वारा प्रवर्तित कंपनी मुनोथ इंडस्ट्रीज ने बुधवार को मोबाइल उद्योग के लिए देश का पहला लिथियम-आयन बैटरी विनिर्माण संयंत्र आंध्र प्रदेश के तिरुपति में स्थापित करने की घोषणा की। मुनोथ इंडस्ट्रीज ने कहा कि इस संयंत्र की स्थापना पर तीन चरणों में कुल 799 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इस संयंत्र से 1,700 लोगों को रोजगार मिलेगा। यह परियोजना तीन चरणों में पूरी की जाएगी। 

कंपनी ने कहा कि परियोजना का पहला चरण 2019 के मार्च में पूरा हो जाएगा तथा दूसरा और तीसरा चरण 2022 तक पूरा होगा। 

इंडियन सेलुलर एसोसिएशन (आईसीए) के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज मोहिंद्रू ने आईएएनएस को बताया, "मोबाइल उद्योग के लिए देश के पहले लिथियम-आयन सेल विनिर्माण संयंत्र की स्थापना से प्रतिस्पर्धा में सुधार होगा। यह देश के लिए अधिक मूल्य पैदा करेगा और मोबाइल की कीमतों को भी कम करेगा।"

मोहिंद्रू ने कहा, "हमारे पास बहुत बड़ा बैटरी पैक उद्योग है, लेकिन यह बैटरियों के असेंबलिंग और पैकिंग तक सीमित है, क्योंकि हमारे पास मूल उद्योग नहीं है।"

मुनोथ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष जसवंत मुनोथ ने बताया कि आंध्रप्रदेश औद्योगिक अवसंरचना निगम ने कंपनी को 30 एकड़ जमीन का आवंटन किया है। 

IANS

Indo-Asian News Service

Connect On :
By