भारतीय स्टार्टअप ट्वेंटी टू मोटर्स ने लॉन्च किया AI फीचर से लैस स्मार्ट स्कूटर, कीमत 74,740 रुपये

भारतीय स्टार्टअप ट्वेंटी टू मोटर्स ने लॉन्च किया AI फीचर से लैस स्मार्ट स्कूटर, कीमत 74,740 रुपये
HIGHLIGHTS

इस स्मार्ट स्कूटर में एक एकीकृत डिजिटल स्क्रीन है जिसे इसके मोबाइल ऐप से कनेक्ट किया जा सकता है.

ट्वेंटी टू मोटर्स, एक भारतीय स्टार्टअप कंपनी है, जो गुड़गांव में है. इस स्टार्टअप कंपनी ने अपना पहला स्कूटर लॉन्च किया है, जिसका नाम है ‘फ्लो’. इसे ऑटो एक्सपो 2018 में लॉन्च किया गया. अमेज़न इन स्मार्टफोंस पर दे रहा डिस्काउंट

ये स्कूटर एक कनेक्टेड डिजिटल डैशबोर्ड, एक लिथियम-ऑयन बैटरी और स्कूटर के कनेक्टेड फीचर्स को कंट्रोल करने के लिये एक मोबाइल ऐप ऑफर कर रहा है. ‘फ्लो’ स्कूटर अब प्री-ऑर्डर के लिए तैयार है और हरियाणा के भिवाडी में कंपनी की आगामी मैन्यूफैक्चरिंग सुविधा होगी.

कंपनी हर साल अपनी फैक्ट्री से 50,000 यूनिट का उत्पादन करने का इरादा रखती है, और देश के बाकी हिस्सों में बंटने से पहले गुड़गांव में एक अनुभव सेंटर से शुरू होगा. फ्लो इलेक्ट्रिक कनेक्टेड स्कूटर में एक डिजिटल डैशबोर्ड होता है जो स्पीड, रेंज और बैटरी स्टेट्स जैसे वाहन की गतिशीलता, सर्विस आवश्यकताओं और अन्य सेटिंग्स जैसी मानक जानकारी दिखाने के लिए इस्तेमाल करता है.

ट्वेंटी टू मोटर्स ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि ये सिस्टम ब्लूटूथ हेडसेट या नेविगेशन के माध्यम से म्यूजिक प्लेबैक से लैस होगा या नहीं. लेकिन ये सिस्टम ब्लूटूथ से लैस है, जो मोबाइल ऐप के माध्यम से एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइसों के साथ कनेक्ट हो जाएगा.

यह ऐप यूजर्स को हर समय स्कूटर से जोड़ता है. इसके अलावा ये एकीकृत जीपीएस के साथ रिमोट जियो फेंसिंग के साथ होगा, जो यूजर्स को एक सुरक्षित क्षेत्र को परिभाषित करने में सक्षम होगा.

फ्लो एक ऑल-इलेक्ट्रिक स्कूटर भी है, और इसमें सिंगल बैटरी या डुअल बैटरी पावरट्रेन के लिए विकल्प हैं. यह एक डीसी मोटर से लैस है, जो 90 एनएम टॉर्क डिलीवर करता है. सिंगल-बैटरी पैक की टोटल रेंज 80km होगी और पूरी तरह से चार्ज करने में पांच घंटे लगेंगे.

डुअल बैटरी वेरियंट को चार्ज करने में अधिक समय लगेगा, लेकिन यात्रा की कुल रेंज डबल होगी. ‘फ्लो’ फ्रंट टेलीस्कोपिक सस्पेंशन, डिस्क ब्रेक, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक और रिजेनरेटिव चार्जिंग के साथ आता है. ये स्कूटर LED लैंप और ड्रैग मोड के साथ आता है.

ट्वेंटी टू मोटर्स के ‘फ्लो’ स्कूटर की कीमत 74,740 है. अब फ्लो के साथ, भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर की मांग बढ़ सकती है और यह देखना होगा कि लोगों को इलेक्ट्रिक स्कूटर कितनी पसंद आती है.

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo