YogiFi: अब नहीं होगी योगा कोच की जरूरत, आ गया भारत का पहला AI योगा मैट, ट्रेनर की तरह कराएगा योगासन

Updated on 24-Jun-2024
HIGHLIGHTS

भारत में योगा करने के तरीके को बदलने के लिए भारत में पहली बार AI से लैस योगा मैट- YogiFi को पेश किया गया है।

यह मैट अड्वान्स आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (AI) और कंप्यूटर विज़न (CV) तकनीकों के लाभ देता है।

YogiFi मैट एक इनोवेटिव सेंसर लेयर के साथ आता है जो यूजर के योगासनों को सटीक तौर पर ट्रैक करता है।

फिटनेस तकनीक की लगातार विकसित होती हुई दुनिया में एक भारतीय स्टार्टअप अपने एक इनोवेशन को लेकर सुर्खियों में है जो बिना किसी बाधा के पुरानी प्रथाओं को आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस के साथ जोड़ता है। भारत में योगा करने के तरीके को बदलने के लिए भारत में पहली बार AI से लैस योगा मैट- YogiFi को पेश किया गया है। आइए इसके बारे में सभी डिटेल्स को जानते हैं।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) मंडी से निकला एक स्टार्टअप ‘Wellnesys Technologies Private Ltd’ ने ‘YogiFi’ नाम का एक योगा मैट बनाया है।

BizzBuss की रिपोर्ट के अनुसार, यह मैट अड्वान्स आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (AI) और कंप्यूटर विज़न (CV) तकनीकों के लाभ देता है, जिससे एक पर्सनलाइज्ड योगा कोचिंग अनुभव मिलता है।

विज्ञान और तकनीक मंत्रालय की ओर से YogiFi मैट हाल ही में कुछ केन्द्रीय मंत्रियों, जैसे विदेश मंत्री एस. जयशंकर, रेलवे, I&B और IT मंत्री अश्वनी वैष्णव और वित्तीय मंत्री निर्मला सीतारमन को दिखाया गया था।

यह पेशकश घर पर योगा अनुभव में एक बड़ी उन्नति का प्रतीक है, जो यूजर्स को कहीं भी योगा करने की सुविधा और लचीलापन देता है, वह भी रियल-टाइम फ़ीडबैक और कोचिंग के साथ।

YogiFi कैसे काम करता है?

YogiFi मैट एक इनोवेटिव सेंसर लेयर के साथ आता है जो यूजर के योगासनों को सटीक तौर पर ट्रैक करता है और तुरंत अलाइनमेंट और फॉर्म को ठीक करने की सलाह देता है। यह नई तकनीक और भी प्रभावी और सुरक्षित योगा सुनिश्चित करती है, जिससे यूजर्स को हर आसन सही तरीके से करने में मदद मिलती है और और उन्हें योगा के अधिक लाभ भी मिलते हैं।

IIT Mandi में Technology Innovation Hub (TIH) iHub के समर्थन से विकसित और Department of Science and Technology (DST) द्वारा NM-ICPS प्रोग्राम के तहत फंडेड – YogiFi एक भारतीय प्रोडक्ट है, जो ‘मेक इन इंडिया’ पहल के अनुरूप है। इस मैट का उद्देश्य इंटरैक्टिव क्लासेज़ और पर्सनलाइज्ड कोचिंग ऑफर करके योगासन ट्रेनिंग में पहुँच और एंगेजमेंट को बढ़ाना है, जिसे दुनिया में कहीं से भी एक्सेस किया जा सके।

YogiFi Smart Mat को दूसरे स्मार्ट होम डिवाइसेज के साथ आसानी से इंटीग्रेट करने के लिए बनाया गया है, ताकि बेहतर अनुभव के लिए लाइटिंग, साउन्ड और तापमान को एडजस्ट करके योगा प्रैक्टिस के वातावरण को आप्टिमाइज़ किया जा सके।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :