बड़ा झटका! सरकार ने बंद किए 55 लाख फोन नंबर, आप भूलकर भी न करें ये गलती

बड़ा झटका! सरकार ने बंद किए 55 लाख फोन नंबर, आप भूलकर भी न करें ये गलती
HIGHLIGHTS

एक बड़ी कार्रवाई में भारतीय सरकार ने 5.5 मिलियन फोन नंबरों को बंद कर दिया है।

सिम कार्ड्स प्राप्त करने के लिए नकली दस्तावेज़ों का बढ़ता इस्तेमाल अपराधी गतिविधियों को बढ़ावा देता है।

संचार साथी की मदद से यूजर्स जान सकते हैं कि उनके नाम से कौन-कौन से मोबाइल कनेक्शन्स जारी किए गए हैं।

धोखाधड़ी वाले मोबाइल फोन कनेक्शन्स पर एक बड़ी कार्रवाई में भारतीय सरकार ने 5.5 मिलियन फोन नंबरों को बंद कर दिया है जिन्हें नकली दस्तावेज़ों का इस्तेमाल करके प्राप्त किया गया था। “Sanchar Saathi” पोर्टल के जरिए देशभर में एक वेरिफिकेशन कैम्पेन लॉन्च किया गया था जिसका नतीजा यह निकला है। इस कैम्पेन का लक्ष्य अवैध सिम कार्ड्स के जरिए होने वाले साइबर अपराध और फाइनेन्शियल धोखाधड़ी पर रोक लगाना है।

इसके अलावा, 1.32 लाख हैंडसेट्स को साइबर अपराध और फाइनेन्शियल धोखाधड़ी में शामिल होने के लिए ब्लॉक कर दिया गया, वहीं नागरिकों द्वारा रिपोर्ट किए गए 13.42 लाख संदिग्ध कनेक्शन्स को भी बंद कर दिया गया।

यह भी पढ़ें; WhatsApp Big Update! चुटकियों में एक Album में समा जाएंगे ढेरों फ़ोटोज़, नया फीचर ऐसे करेगा काम

Economic Times की रिपोर्ट के मुताबिक मिनिस्टर ऑफ कम्यूनिकेशन्स Devusing Chauhan ने कहा कि सरकार कंज़्यूमर्स को इस बारे में जानकार और जागरूक बनाने में लगी हुई है कि उनके नाम से उनके पास कौन से मोबाइल कनेक्शन्स हैं। सरकार ने कंज्यूमर आवेयरनेस कैम्पेन लॉन्च किया और साइबर धोखाधड़ियों के बारे में जागरूकता फैलाई। 

सिम कार्ड्स प्राप्त करने के लिए नकली दस्तावेज़ों का बढ़ता इस्तेमाल अपराधी गतिविधियों को बढ़ावा देता है। ऐसे में फाइनेन्शियल धोखाधड़ी, फिशिंग कॉल्स और पहचान चोरी होने जैसे खतरे बढ़ जाते हैं। ये अवैध कनेक्शन्स अक्सर गुमनाम दिखने के लिए हथियार बन जाते हैं जिसके कारण सरकार के लिए इन्हें पकड़ना मुश्किल हो जाता है।

Sanchar Sathi पोर्टल क्या है?

“Sanchar Sathi” पोर्टल को जुलाई 2023 में लॉन्च किया गया था जिसने नागरिकों को संदिग्ध मोबाइल गतिविधि को रिपोर्ट करने के लिए सशक्त बनाया। इस पोर्टल के जरिए यूजयर्स फोन नंबरों की ऑथेंटिसिटी को भी वेरीफाई कर सकते हैं, जिससे उन्हें अपनी प्राइवेसी और सिक्योरिटी पर बेहतर कंट्रोल मिलता है। संचार साथी पोर्टल मोबाइल सब्स्क्राइबर्स को सशक्त बनाने, उनकी सिक्योरिटी को मजबूत बनाने और सरकार की नागरिक संबंधी पहलों को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए DoT की एक पहल है। 

यह भी पढ़ें; धमाल मचाने को तैयार! Lava Storm 5G आ रहा है भारत में, और साथ में लेकर आ रहा है एक अद्वितीय डिजाइन!

संचार साथी की मदद से यूजर्स जान सकते हैं कि उनके नाम से कौन-कौन से मोबाइल कनेक्शन्स जारी किए गए हैं, गैर-जरूरी कनेक्शन्स को बंद कर सकते हैं, खोए हुआ मोबाइल फोन्स को ब्लॉक/ट्रेस कर सकते हैं और एक नया/पुराना मोबाइल फोन खरीदते समय उन डिवाइसेज़ की असलियत को जांच सकते हैं।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo