रेवरी लैंग्वेज टेक्नोलॉजी की डिजिटल भारतीय भाषा रिपोर्ट के साथ, भारतीय भाषा इंटरनेट उपयोगकर्ता आधार की खोज

रेवरी लैंग्वेज टेक्नोलॉजी की डिजिटल भारतीय भाषा रिपोर्ट के साथ, भारतीय भाषा इंटरनेट उपयोगकर्ता आधार की खोज
HIGHLIGHTS

रेवरी लैंग्वेज टेक्नोलॉजी, जो डिजिटल भाषा प्रौद्योगिकी समाधान में अग्रणी हैं, अपने डिजिटल भारतीय भाषा रिपोर्ट के दूसरे संस्करण की घोषणा की। यह रिपोर्ट रेवरी के इंडिक कुंजीपटल स्वलेख फ्लिप ऐप सहित 89, 000 से अधिक एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं के उपयोग पैटर्न का विश्लेषण करती है|

रेवरी लैंग्वेज टेक्नोलॉजी, जो डिजिटल भाषा प्रौद्योगिकी समाधान में अग्रणी हैं, अपने डिजिटल भारतीय भाषा रिपोर्ट के दूसरे संस्करण की घोषणा की। यह रिपोर्ट रेवरी के इंडिक कुंजीपटल स्वलेख फ्लिप ऐप सहित 89, 000 से अधिक एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं के उपयोग पैटर्न का विश्लेषण करती है|

इस रिपोर्ट की अंतर्दृष्टि कंपनियों और विकासकों के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध हो सकती है, जो अपनी रणनीति के मुख्य भाग के रूप में स्थानीयकरण के साथ भारतीय बाजार का निर्माण करना चाहते हैं| इस रिपोर्ट में प्रौद्योगिकी के परिप्रेक्ष्य भी हैं, जो पूर्ण रूप से भाषा प्रौद्योगिकी पर केंद्रित है, इसके विकास, नई तकनीक का उद्भव, एक विशेष ध्यान के साथ, प्रयोक्ता अंतर्दृष्टि द्वारा संचालित सटीकता और मापनीयता पर केंद्रित है|

शब्दावली

  • उपयोगकर्ता सहभागिता – औसत उपयोगकर्ता द्वारा एक भाषा में लिखे गए शब्दों की संख्या ।
  • हाई एंड मोबाइल फोन – मोबाइल फोन हैंडसेट जिनकी कीमत ₹11, 000 से अधिक है।

रिपोर्ट से कुछ महत्वपूर्ण तर्क

उपभोक्ता अंतर्दृष्टि

  • सर्वोच्च क्षेत्रीय भाषा जुड़ाव: अन्य भाषाओं की तुलना में मराठी, बंगाली और तेलुगू, अधिक उपयोगकर्ता जुड़ाव दर्शाते हैं।
  • अधिकांश रूप से इस्तेमाल होने वाले एप्प : 25 में से 7 ऐप्स, संदेश और सोशल मीडिया ऐप्स हैं।
  • जनसांख्यिकीय मानचित्रण (नगर वर्ग): भारतीय भाषा के 69 % इंटरनेट उपयोगकर्ता शहरों और गांवों से हैं, जिनमें 100, 000 से अधिक निवासी हैं, जबकि 13 % से अधिक प्रयोक्ता, 20 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में रहते हैं।
  • खरीदने की क्षमता ( मोबाइल मूल्य बैंड): अनुसंधान से पता चलता है कि इन उपयोगकर्ताओं में से 22 % ₹1, 000 से अधिक की लागत वाली उच्च एंड मोबाइल डिवाइस का उपयोग करते हैं, जो स्पष्ट शब्दों में उनकी क्रय शक्ति प्रदर्शित करते हैं।

व्यापार परिप्रेक्ष्य

  • अधिकांश भारतीय इंटरनेट उपयोगकर्ता इंटरनेट के लिए नए हैं । वे अभी भी सीख रहे हैं कि इंटरनेट का उपयोग कैसे करें। इस रिपोर्ट में इन कठिनाइयों पर विभिन्न परिप्रेक्ष्य शामिल हैं और यह भी की कैसे व्यवसाय प्रयोक्ताओं को बेहतर भाषा आधारित प्रयोक्ता अनुभव प्रदान करने के लिए उन्हें दूर कर सकते हैं।
  • सरकारी संस्थान – सरकारी निकायों को नागरिकों के साथ ठीक से जुड़ने के लिए, उन्हें नागरिकों से अपनी भाषा में बोलने में सक्षम होना चाहिए। यह नागरिकों के लिए विश्वास, उपयोग की सरलता और सुविधा का निर्माण करता है।
  • हैंडसेट निर्माता – मोबाइल हैंडसेट का निर्माण करने वाली कंपनियों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि ये डिवाइस अक्षर एनकोडिंग मानकों के लिए भारत सरकार के आदेश के अनुरूप हों और सभी 22 आधिकारिक भारतीय भाषाओं के लिए प्रदर्शन और रेंडरिंग का समर्थन करें।
  • खेल डेवलपर्स – हालांकि खेल मजेदार और उपयोग में आसान हैं, लेकिन उपयोग किए जाने वाले शीर्ष 25 ऐप में से केवल एक गेमिंग ऐप को दर्शाया जाता है।इसका कारण यह है कि गेमिंग ऐप्स टेक्स्ट से भरे होते हैं, और यदि यह टेक्स्ट अंग्रेजी में है, तो यह भारतीय भाषा के उपयोगकर्ता के समझ से परे हो जाता है। यह इन खेलों की पहुँच को सीमित कर देता है।

उभरती भाषा प्रौद्योगिकी

भाषा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उभरती हुई तकनीक पर एक नज़र, और कैसे नए विकास क्षेत्र का चेहरा बदल रहे हैं। इस अनुभाग में यह भी शामिल है कि किस प्रकार प्रयोगकर्ता की यात्रा का प्रत्येक चरण समग्र भाषा टेक स्टैक में अलग – अलग उपकरणों के सेट के अनुरूप है।

मशीन अनुवाद: मशीन सीखने से सामग्री को स्थानीय स्तर पर स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक अधिक सटीक, सटीक स्वचालित अनुवाद शक्ति में मदद मिलती है। यह व्यवसायों को भारतीय भाषाओं में प्रयोक्ताओं तक पहुंचने में मदद करने में बड़ी भूमिका निभा सकता है।

आवाज़: आवाज़ से जुड़ी टेक्नोलॉजी उपयोगकर्ताओं को उपकरणों के साथ आदेश देकर बात करने देता है। भारतीय भाषाओं के समर्थन से भारतीय भाषा इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को शामिल करने के लिए ध्वनि भी विस्तारित की जानी चाहिए। 

आशय विश्लेषण: उपयोगकर्ता के आशय का विश्लेषण करके, या कैसे एक उपयोगकर्ता सामग्री या एक मंच के साथ संभावित रूप से जुड़ सकता है, कंपनियां प्रौद्योगिकी उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार कर सकते हैं। भारतीय भाषाओं में आशय विश्लेषण कंपनियों को अपने भारतीय उपयोगकर्ता आधार को समझने में मदद करेगा।

चुनौतियाँ: भारतीय भाषाओं में संसाधनों का निर्माण एक बड़ा कार्य है। व्यवसायों को औसत भारतीय उपयोगकर्ता के लिए प्रौद्योगिकी के निर्माण के लिए इन चुनौतियों का समाधान करना चाहिए।

डिजिटल भारतीय भाषा रिपोर्ट के उद्घाटन पर टिप्पणी करते हुए, रेवरी लैंग्वेज टेक्नोलॉजी के सी.ई.ओ और सह-संस्थापक अरविंद पाणी ने कहा, “भारतीय भाषा इंटरनेट उपयोगकर्ता की संख्या एक बड़े, अप्रत्याशित बाजार का प्रतिनिधित्व करता है जो ज्यादातर कंपनियां समझने का प्रयास नहीं कर रही हैं।हमारा अध्ययन इन उपयोगकर्ताओं को उनके उपयोग की आदतों और जनसांख्यिकी के माध्यम से बेहतर ढंग से समझने का प्रयास है, ताकि कंपनियों को इन उपयोगकर्ताओं के व्यवहार और दिकत्तों का संदर्भ हो।”

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo