India Post Scam में गंवा न देना अपनी मेहनत की कमाई, हो जाएं सावधान

Updated on 10-Jul-2024
HIGHLIGHTS

इस स्कैम में यूजर्स को iMessage पर एक फेक मैसेज प्राप्त हो रहा है।

कई iPhone यूजर्स ने इस बात की पुष्टि की है कि इन्हें अनडिलिवर पार्सल को लेकर एक फेक मैसेज मिल रहा है।

गृह मंत्रालय ने iPhone यूजर्स के लिए इस मैसेज/स्कैम को लेकर एक वार्निंग भी जारी की है।

अगर आप Apple यूजर हैं, तो आपको यह अब इस समय ज्यादा सतर्क हो जाने की जरूरत के साथ साथ इस लेख को बड़े ध्यान से पढ़ने की भी जरूरत है। असल में बाजार में एक नया स्कैम/घोटाला चल रहा है जो आम तौर पर iPhone यूजर्स को निशाना बना रहा है। इस घोटाले में फर्जी मैसेज शामिल हैं जो यूजर्स को iMessage के जरिए मिल रहे हैं। यहां तक कि भारत सरकार ने भी इस घोटाले को चिन्हित किया है। आइए जानते है कि आखिर यह घोटाला है क्या और इसमें कैसे iPhone ग्राहकों को निशाना बनाया जा रहा है।

iPhone ग्राहकों को मिल रहा है फेक मैसेज

कई iPhone यूजर्स ने बताया है कि उन्हें इंडिया पोस्ट के गोदामों में पार्सल डिलीवर न होने के बारे में फर्जी मैसेज मिल रहा है। ये मैसेज रैंडम अकाउंट से भेजे जाते हैं और इनमें संदिग्ध लिंक होते हैं। जब यूजर इस लिंक पर क्लिक करते हैं, तो उन्हें डिलीवरी की पुष्टि करने के लिए एक छोटी राशि का भुगतान करने के लिए कहा जाता है। एक बार जब यूजर वह राशि चुका देता है और अपना OTP दर्ज करता है, तो घोटालेबाज उनके सभी जरूरी और निजी डेटा तक पहुँच कायम कर लेते हैं, ऐसे में उन्हें बैंक अकाउंट को खाली करने की भी संभावना बढ़ रही है।

आपको किन चीज़ों से बचना चाहिए?

“इंडिया पोस्ट: आपका पैकेज गोदाम में आ गया है, और हमने दो बार डिलीवरी का प्रयास किया, लेकिन अड्रेस की अधूरी जानकारी के कारण हम ऐसा नहीं कर पाए। कृपया 48 घंटों के भीतर अपने अड्रेस की डिटेल्स भेजे; अन्यथा, आपका पैकेज वापस कर दिया जाएगा। कृपया लिंक में पता अपडेट करें: अपडेट पूरा होने के बाद, हम 24 घंटों के भीतर फिर से डिलीवरी करेंगे, इंडिया पोस्ट!”

  • क्या आपको भी ऐसा ही मैसेज मिला है?
  • अगर, हाँ और आपने इस मैसेज का जवाब दिया है तो आपको ज्यादा सतर्क हो जाने की जरूरत है।
  • आपको अभी इसकी शिकायत कर देनी चाहिए।
  • हालांकि, अगर आपको ऐसा मैसेज भविष्य में मिलता है तो आपको इसपर कोई प्रतिक्रिया देने की जरूरत नहीं है।

इसी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने अपने साइबर सुरक्षा और साइबर सुरक्षा जागरूकता हैंडल साइबर दोस्त के माध्यम से, Apple उपयोगकर्ताओं को इस घोटाले के बारे में चेतावनी जारी की है। इसे लेकर सरकार की ओर से पोस्ट करके कहा गया है कि:

“नया ट्रांसनेशनल #स्कैम अलर्ट: #iPhone उपयोगकर्ताओं को रैंडम अकाउंट्स से एक पैकेज के बारे में iMessage के माध्यम से एक फेक मैसेज मिल रहा है। इस मैसेज में संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से आपको बचना चाहिए, और ऐसे संदिग्ध मैसेज आदि पर कोई भी प्रतिक्रिया देने से बचा जा सकता है।”

इसलिए अगर आपको ऐसा कोई मैसेज मिले, भले ही आपने ऑर्डर दिया हो, तो किसी भी लिंक पर क्लिक न करें, पहले उसकी प्रामाणिकता की पुष्टि करें। आपकी मेहनत की कमाई को अगर आप बचाना चाहते हैं तो आपको बेहद ज्यादा सतर्क होने की जरूरत है।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :