उड़ान, जियोमार्ट के नेतृत्व में भारत का बी2बी ई-कॉम बाजार 2030 तक 100 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना

उड़ान, जियोमार्ट के नेतृत्व में भारत का बी2बी ई-कॉम बाजार 2030 तक 100 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना
HIGHLIGHTS

भारत में बी2बी सामान्य व्यापार अवसर 2030 तक 1.2 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा

अमेरिका और ब्रिटेन सहित विकसित देशों की तुलना में 84 प्रतिशत पर, भारत सामान्य व्यापार में सबसे बड़ा हिस्सा रखता है

उड़ान और जियोमार्ट जैसे खिलाड़ियों के नेतृत्व में, 2030 तक सकल व्यापारिक मूल्य (जीएमवी) 90-100 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा

भारत का बी2बी ई-कॉमर्स बाजार, उड़ान और जियोमार्ट जैसे खिलाड़ियों के नेतृत्व में, 2030 तक सकल व्यापारिक मूल्य (जीएमवी) 90-100 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा। बुधवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह आगे अनुमान लगाया गया है कि भारत में बी2बी सामान्य व्यापार अवसर 2030 तक 1.2 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा, ईबी2बी एक आशाजनक डिजिटल खरीद समाधान के रूप में सामने आएगा।

अमेरिका और ब्रिटेन सहित विकसित देशों की तुलना में 84 प्रतिशत पर, भारत सामान्य व्यापार में सबसे बड़ा हिस्सा रखता है।

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यह असंगठित सामान्य व्यापार चैनल है जो भारत के खुदरा बाजार को चला रहा है और एक ही समय-सीमा में 0.7 ट्रिलियन डॉलर से 1.4 ट्रिलियन डॉलर तक आकार में दोगुना होकर बढ़ता रहेगा।

रेडसीर के पार्टनर मृगांक गुटगुटिया ने कहा, "जहां निर्माताओं के पास सीमित प्रतिस्पर्धी खतरा है, वहीं ईबी2बी चैनल खुदरा विक्रेताओं और ब्रांडों को उनके दिन-प्रतिदिन के कारोबार में कई समस्याओं को हल करने में मदद कर रहा है।"

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उन्होंने कहा कि भारत के ईबी2बी बाजार में कई मॉडलों की गुंजाइश है, लेकिन व्यापक श्रेणी कवरेज और राष्ट्रीय कवरेज के साथ बहु-श्रेणी का खेल जीतने की संभावना है।

ईबी2बी प्लेटफॉर्म कुछ दबाव बिंदुओं को जैसे कि उच्च मूल्य, कोई क्रेडिट विकल्प नहीं, असमय डिलीवरी, और उत्पादों की निम्न गुणवत्ता, अन्यों को प्रभावी ढंग से हल करने में सक्षम रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ईबी2बी ने पहले ही ऑफलाइन बाजार में वॉलेट की अच्छी हिस्सेदारी हासिल कर ली है और खुदरा विक्रेताओं को जल्द ही अपना खर्च बढ़ाने का भरोसा है।

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रिपोर्ट आगे बताती है कि लगभग 50 प्रतिशत गैर-उपयोगकर्ता आने वाले वर्ष में ईबी2बी प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट होने के इच्छुक हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, "भविष्य में भारत में उभरते ब्रांडों के लिए रैली करते हुए असंगठित व्यापार से संगठित डिजिटल व्यापार में बदलाव देखा जाएगा, जिससे ईबी2बी ब्रांड मार्केटिंग और विज्ञापन खर्च के लिए एक वास्तविक चैनल बन जाएगा।"

IANS

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