ICICI Bank के नेट बैंकिंग यूजर्स पर स्कैमर्स की नजर, पुलिस ने जारी किया अलर्ट

ICICI Bank के नेट बैंकिंग यूजर्स पर स्कैमर्स की नजर, पुलिस ने जारी किया अलर्ट
HIGHLIGHTS

पुलिस ने ICICI Bank के फेक वेबपेज को लेकर ग्राहकों को सतर्क किया है

आपको बता देते है कि यूजर्स के पास एक मैसेज जा रहा है जो ग्राहकों को अपनी KYC Details को वेरीफाई करने के लिए कह रहा है

इसके बाद ग्राहकों से एक लिंक पर क्लीक करके अपनी डिटेल्स को सबमिट करने के लिए कहा जा रहा है

ठगी करने वाले आए दिन लोगों को ठगने के नए-नए तरीके निकालते रहते हैं। हालिया घोटाले में आईसीआईसीआई बैंक का वेबपेज शामिल है जिसके बारे में दिल्ली पुलिस ने चेतावनी जारी की है। उपयोगकर्ताओं को आईसीआईसीआई बैंक से एक मैसेज मिल रहा है, जो उन्हें कह रहा है कि अपने खातों को निलंबित होने से बचाने के लिए अपने केवाईसी डिटेल्स को वेरीफाई करें। यह मैसेज इसके बाद उपयोगकर्ताओं को उनके डिटेल्स को सबमिट करने के लिए एक लिंक पर क्लिक करने की सलाह दे रहा है. हालाँकि पुलिस ने ऐसे किसी भी मैसेज से बचने की सलाह दी है।

देश में फ़िशिंग हमले बढ़ रहे हैं और हर दिन एक नया घोटाला सामने आ रहा है। ताजा घोटाला आईसीआईसीआई बैंक के खाताधारकों को लेकर सामने आ रहा है। स्कैमर आपको बैंक से होने का दावा करते हुए एक अज्ञात नंबर से एक एसएमएस भेजेगा। संदेश उपयोगकर्ताओं को सूचित करेगा कि यदि वे केवाईसी विवरण साझा नहीं करते हैं तो उनका आईसीआईसीआई बैंक खाता निलंबित कर दिया जाएगा। खाता निलंबन के बारे में नोट के साथ एक लिंक भी साझा किया गया है जो उपयोगकर्ताओं को एक नकली बैंकिंग पेज पर ले जाने वाला है। यदि आप अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करते हैं, तो स्कैमर्स आपके खाते तक अवैध पहुंच प्राप्त कर लेंगे और आपकी बचत को लूट लेंगे।

यह घटना तब सामने आई जब ट्विटर यूजर संजय झा ने आईसीआईसीआई बैंक से होने का दावा करने वाले नंबर से प्राप्त एक संदेश का स्क्रीनशॉट साझा किया। झा ने अपने ट्वीट में आईसीआईसीआई बैंक, दिल्ली अपराध शाखा और अन्य के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को टैग किया था। झा द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि मैसेज एक स्थानीय उपयोगकर्ता द्वारा भेजा गया था, इस मैसेज को काफी ख़राब तरीके से ड्राफ्ट किया गया था।

यदि आप अपने आप ही इस मैसेज पर थोड़ा ध्यान दें, तो आप समझ पाएंगे कि आईसीआईसीआई बैंक ने इसे नहीं भेजा है। मैसेज में बैंक की एक अव्यवस्थित वर्तनी है। कोई भी कंपनी कभी भी उपयोगकर्ताओं को व्याकरणिक रूप से गलत भाषा में संदेश नहीं भेजेगी। अब अगर आप लिंक को ध्यान से देखेंगे तो साफ पता चलता है कि यह आईसीआईसीआई बैंक का नहीं है। विशेष रूप से, बैंक की सभी आधिकारिक वेबसाइटों में icicibank.com डोमेन नाम है, और यह HTTP प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करता है। बैंक आपको कभी भी रैंडम नंबर से कोई मैसेज नहीं भेजेगा।

यह कोई नई बात नहीं है। स्कैमर्स यूजर्स की क्रेड़ेंशल चुराने के लिए नए और विश्वसनीय तरीके लेकर आते हैं। इस तरह के मैसेज हमेशा मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रसारित होते हैं और एक लिंक ले जाते हैं। ट्रिक यह है कि संदेश के स्रोत की पुष्टि किए बिना किसी भी लिंक पर क्लिक न करें या विवरण साझा न करें।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo