ICC Cricket World Cup 2023: कहीं उड़ न जाए आपका Personal Data और Money, देखें कैसे Online सुरक्षित रहें

ICC Cricket World Cup 2023: कहीं उड़ न जाए आपका Personal Data और Money, देखें कैसे Online सुरक्षित रहें
HIGHLIGHTS

ICC Cricket World Cup के दौरान बहुत से साइबर क्रिमिनल्स भी ऐक्टिव हो जाते हैं।

ICC Cricket World Cup के दौरान ये साइबर क्रिमिनल्स आपके Personal Data और पैसों को लेकर आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं।

इस बार McAfee की ओर से 5 Online Scams को लेकर सावधान किया है। जानते हैं कि आप कैसे बच सकते हैं।

5 October से ICC Cricket World Cup 2023 का आयोजन किया जाने वाला है। इस दौरान लगभग 48 ODI matches होने वाले हैं। ICC Cricket World Cup 2023 में इस साल लगभग 10 Cricket Team हिस्सा लेने वाली हैं। इस दौरान यूं तो लोगों के बीच उत्साह का माहौल रहता है। हालांकि इस दौरान बहुत से साइबर क्रिमिनल्स भी ऐक्टिव हो जाते हैं। जो आपके पर्सनल डेटा और पैसों को लेकर आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं। हालांकि यह खतरा हमेशा से ही बना रहता है लेकिन इस बार McAfee की ओर से 5 Online Scams को लेकर सावधान किया है। इस तरह के Scam online ticket booking और Online Travel Plan बनाते समय होते हैं। ऐसे में आपको इस World Cup 2023 में किन खतरों से सावधान रहना है, आइए जानते हैं।

यह भी पढ़ें: Best Camera Phone की शौकीन लड़कियों को बेहद पसंद आएगी Xiaomi 13T Series, इस दिन है Launching

फेक टिकट के माध्यम पैसों की ठगी 

fake tickets real money

अगर हम McAfee की मानें तो World Cup के दौरान हर साल ही कुछ लोगों के माध्यम से Fake Ticket की सेल के लिए वेबसाईट बनाए जाते हैं। इतना ही नहीं, मैसेज बोर्ड आदि भी बनवाए जाते हैं, जिसमें उनका नंबर होता है। इस स्थिति में आपसे Ticket के पैसे ले लेने के बाद या Online Booking के बाद यह लोग अचानक से ही गायब हो जाते हैं। इस तरह के Scam में हजारों लोग अभी तक फंस चुके हैं। इस तरह के स्कैम से आपको सावधान रहना चाहिए।

Fake Contests के माध्यम से ठगी 

fake contest icc world cup 2023 scammers

असल में जब जब बड़े बड़े Tournaments होते हैं, तब तब स्कैम करने वाले लोग अचानक से ऐक्टिव हो जाते हैं। अब जब वर्ल्ड कप का फीवर चारों ओर होता है। ऐसे में इसका फायदा उठाकर कुछ लोग आम जनता को इसके पीछे छिपकर शिकार बना लेते हैं। असल में वर्ल्ड कप को लेकर कई ट्रैवल डील्स और कई कॉन्टेस्ट आदि से जुड़े कॉल और मेल आपको आना शुरू हो जाते हैं। अब अगर आप इनमें फंस जाते हैं तो आपको बड़ा आर्थिक नुकसान हो सकता है।

Travel Scams

travel scams

हमारे देश में 10 अलग अलग शहरों में मैच देखने के लिए किसी के लिए भी आना जाना बेहद खर्चीला काम हो सकता है। अब सब जानते है कि इसमें बेहद ज्यादा पैसे खर्च हो जाने वाले हैं। इसी कारण लोग सस्ती डील्स को तलाश करने लगते हैं। यहीं पर इन स्कैमर्स का गेम शुरू होता है। ये आपको सस्ते ट्रैवल के नाम पर ठग लेते हैं। यह वर्ल्ड कप पैकेज करके नई नई स्कीम लाकर आपको फंसा लेते हैं। अब अगर आप इन स्कैम आदि में फंस जाते हैं तो आपको बड़ा आर्थिक नुकसान हो सकता है। इसी कारण आपको किसी भी ट्रैवल कंपनी से बुकिंग करने से पहले इसकी भली भांति जांच कर लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: Realme C51 vs Realme C53: दो Powerful Smartphones के बीच तगड़ा टकराव! कौन होगा Best?

Malicious Streaming Sites

अब आप सोच रहे होंगे कि यह तो उन लोगों के लिए है जो ट्रैवल करने वाले हैं। हम तो अपने घर पर रहकर ही वर्ल्ड कप के मैच देखेंगे तो हमने चिंता करने की जरूरत नहीं है। अगर आप ऐसा सोचते हैं तो यह गलत है। आप किसी भी तरह से इन स्कैम्स का शिकार हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वर्ल्ड कप के मैच सभी जगह पर नहीं दिखाई देते हैं। ऐसे में आपको अपने टीवी में या मोबाईल में मैच देखने के लिए स्ट्रीमिंग सेवा लेनी पड़ती है जो काफी महंगी होती है।

malicious apps and sites

अब अगर आपको कोई फ्री में सभी मैच दिखा रहा हो तो आप अपने पैसे बचाने के चक्कर में ऐसे वेबसाईट या ऐप के झांसे में आ जाते हैं। हालांकि आपको यह नहीं पता होता है कि यह वेबसाईट या ऐप malware से भरी होती हैं। अब अगर आप अपने टीवी या फोन में इन्हें इस्तेमाल करते हैं तो आपके डेटा की पहुँच इन ऐप्स, वेबसाईट और इनके निर्माताओं के पास पहुँच जाती हैं। अब अगर ऐसा होता है तो आपको पता ही है क्या होने वाला है। इसलिए फ्री के चक्कर में अपने डेटा को खो देने से अच्छा है कि आप सतर्क हो जाएँ।

ऐसे करके आप न जाने कितने ही तरह के स्कैम्स का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में आपकी सतर्कता ही आपको सुरक्षित रख सकती है। अगर आप जागरूक हैं तो आप बच सकते हैं और दूसरों को भी बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Vi के Best Recharge Plans! इस OTT का Free में ऑफर करते हैं बेनेफिट साथ में मिलती है Unlimited calling और 2GB डेली डेटा

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo