IAMAI: दिल्ली और मुंबई इंटरनेट उपयोग में सबसे आगे

IAMAI: दिल्ली और मुंबई इंटरनेट उपयोग में सबसे आगे
HIGHLIGHTS

दिल्ली और मुंबई इंटरनेट यूसेज में सबसे आगे

कई राज्यों में हुई है वृद्धि

दिल्ली और मुंबई ने भारत में सबसे अधिक इंटरनेट का उपयोग किया गया है, जबकि केरल दूसरे स्थान पर है। इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, पूर्वी राज्यों ने मार्च 2019 की तुलना में नवंबर 2019 में इंटरनेट आबादी में 24 प्रतिशत की वृद्धि देखी है।

IAMAI द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, मुंबई शहर में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या सबसे अधिक है, जिसका अनुमान 13 मिलियन है, जबकि दिल्ली 11.3 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ दूसरे स्थान पर आता है। बैंग्लोर 6.6 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ तीसरे स्थान पर है, इसके बाद कोलकाता में 6.3 मिलियन यूज़र्स और चेन्नई में 6 मिलियन यूज़र्स हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि झारखंड और बिहार में क्रमशः इंटरनेट की आबादी में 48 प्रतिशत और 36 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो कि किसी भी अन्य भारतीय राज्यों की तुलना में अधिक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 30 मिलियन नए इंटरनेट उपयोगकर्ता मार्च 2019 से नवंबर 2019 की अवधि के दौरान निम्न श्रेणी के हैं, जिनमें से 23 मिलियन उपयोगकर्ता ग्रामीण भारत के हैं। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि 57 प्रतिशत यूज़र्स अखिल भारतीय स्तर पर NCCS AB  से आते हैं।

डेमोग्राफिक एज-वाइज़, भारत में 2/3 इंटरनेट उपयोगकर्ता 12-29 वर्ष की आयु वर्ग में आते हैं। और यह आयु वर्ग ग्रामीण में 70 प्रतिशत से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं से मेल खाती है। मुंबई और चेन्नई में 12-29 साल और 30 साल + का अनुपात लगभग 50:50 है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo