हुवावे दुनिया की पहली स्मार्टफोन-संचालित कार पेश करेगी

Updated on 23-Feb-2018
By
HIGHLIGHTS

चीन की प्रौद्योगिकी दिग्गज द्वारा जारी वीडियो के मुताबिक, चालकरहित पोर्श पानामेरा को हुवावे के फ्लैगशिप वाले 'मेट 10 प्रो' स्मार्टफोन से नियंत्रित किया जा सकता है, जो अपने आसपास के 'वातावरण को समझ' सकती है.

पहली बार हुवावे एक ऐसी प्रौद्योगिकी पेश करने जा रही है, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता सक्षम स्मार्टफोन का उपयोग कर कार चला सकती है. यह कार न सिर्फ सड़क पर चीजों की पहचान कर सकती है, बल्कि यह फैसला भी कर सकती है कि टक्कर से बचना है या होने देना है. चीन की प्रौद्योगिकी दिग्गज द्वारा जारी वीडियो के मुताबिक, चालकरहित पोर्श पानामेरा को हुवावे के फ्लैगशिप वाले 'मेट 10 प्रो' स्मार्टफोन से नियंत्रित किया जा सकता है, जो अपने आसपास के 'वातावरण को समझ' सकती है.

हुवावे यूरोप के मुख्य विपणन अधिकारी एंड्रयू गारिहे ने कहा, "हमारा स्मार्टफोन चीजों की पहचानन उत्कृष्टता के साथ कर सकने में सक्षम है. हम यह देखना चाहते थे कि थोड़े से वक्त में ही क्या हम इसे कार चलाना सिखा सकते हैं और इसकी एआई क्षमता क्या चीजों से देख सकती है और क्या इसे उनसे टक्कर रोकना सिखाया जा सकता है."

द इनक्विरर डॉट नेट पर शुक्रवार को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, हुवावे का 'रोड रीडर' परियोजना "चीजों की पहचान प्रणाली को विकसित करने तथा कारों का संचालन एआई सक्षम डिवाइस से करने के लिए है."

परीक्षण के दौरान स्मार्टफोन से चलाई जा रही कार ने सड़क के बीच बैठे असली कुत्ते को टक्कर नहीं मारी और बगल से बच कर निकल गई.

'मेट 10 प्रो' का कैमरा एप खाद्य पदार्थ, जानवर, दृश्यों और अन्य के बीच अंतर कर सकता है. 

हुवावे अपनी 'रोड रीडर' परियोजना का स्पेन के बार्सिलोना में होनेवाले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (एमडब्ल्यूसी) में प्रदर्शन करेगी, जिसका आयोजन 26-27 फरवरी को किया जाएगा.

IANS

Indo-Asian News Service

Connect On :
By