Budget 2024: Union Budget App को कैसे डाउनलोड करके इस्तेमाल करें; देखें सबकुछ स्टेप बाय स्टेप

Budget 2024: Union Budget App को कैसे डाउनलोड करके इस्तेमाल करें; देखें सबकुछ स्टेप बाय स्टेप
HIGHLIGHTS

Union Budget App को Union Budget पेश करने से पहले ही लॉन्च कर दिया गया था।

एप के माध्यम से आप Union Budget के सभी बिन्दु अपने फोन पर कहीं भी और कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Play Store और App Store से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है Union Budget App।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी, 2024 को 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश कर दिया है। यह लगातार चौथा साल है, जब वित्त मंत्री की ओर से “पेपरलेस” बजट पेश किया गया है। COVID-19 महामारी के कारण और पर्यावरण-अनुकूल समाधानों को प्रोत्साहित करने के लिए, सरकार ने 2021 से शुरू होने वाले बजट को ऑनलाइन प्रकाशित करने का निर्णय लिया है, जिसे ग्रीन बजट के रूप में जाना जाता है।

अब Mobile App पर देख पाएंगे बजट 2024 के सारे के सारे बिन्दु

वित्त मंत्री के बजट भाषण के बाद बजट दस्तावेज़ एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफार्मों पर “यूनियन बजट मोबाइल ऐप” पर उपलब्ध हैं। आइए जानते है कि आखिर यूनियन बजट ऐप (union budget app) है क्या और आप इसे कहाँ से डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Paytm के खिलाफ RBI का बड़ा कदम! अब क्या होगा आपके Paytm Bank और Wallet का?

केंद्र सरकार का बजट ऐप संसद सदस्यों और आम जनता दोनों को एक ही स्थान पर बजट दस्तावेज़ उपलब्ध कराता है। ऐप उपयोगकर्ताओं को 14 केंद्रीय बजट दस्तावेजों को देखने की अनुमति देता है, जिसमें कानूनी रूप से अनिवार्य वार्षिक वित्तीय विवरण (एएफएस), अनुदान की मांग (डीजी), वित्तीय बिल और पर्यावरण के अनुकूल डिजिटल प्रारूप में अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज शामिल हैं।

Union Budget App के बारे में सभी जरूरी बातें

केंद्रीय बजट से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हलवा कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप (Union Budget App) को पेश किया। ऐप को संसद सदस्यों और आम जनता के लिए 14 बजट-संबंधित कागजात अधिक उपलब्ध कराने के लिए डिज़ाइन किया गया था। इसे मूल रूप से COVID-19 महामारी के कारण विधायिका में शारीरिक संपर्क को प्रतिबंधित करने के लिए लागू किया गया था, लेकिन अब यह भारत को एक डिजिटल राष्ट्र बनाने के सरकार के लक्ष्य में भी योगदान दे रहा है।

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) ने आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) के नेतृत्व में आईओएस और एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए ऐप बनाया गया है। एप्लिकेशन के उपयोगकर्ता बजट पत्रों को आसानी से देखने, इन्हें डाउनलोड करने और प्रिंट करने के लिए इस्तेमाल में लिया जा सकता है। इस बजट ऐप में केंद्रीय बजट, वित्त विधेयक, अनुदान की मांग और संविधान द्वारा अनिवार्य अन्य सभी बजट दस्तावेजों के डिजिटल वर्जन शामिल होंगे।

सॉफ़्टवेयर में बाहरी लिंक और कॉन्टेन्ट की एक शीट शामिल है, और उपयोगकर्ता आवश्यकतानुसार पेजों को ज़ूम इन और ज़ूम आउट कर सकते हैं। यूनियन बजट मोबाइल ऐप bidirectional स्क्रॉलिंग की भी अनुमति देता है। बजट किसी के लिए भी हिंदी या अंग्रेजी में देखने के लिए उपलब्ध है। ऐप में की टू बजट जैसे फीचर्स भी शामिल हैं, जो उपयोगकर्ताओं को प्रभावी ढंग से केंद्रीय बजट को समझना सिखाते हैं। ऐप को Google Play या Apple ऐप स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: फास्टैग ट्रांसफर: पेटीएम से नए एकाउंट में ट्रांसफर का सबसे आसान तरीका! देखें स्टेप बाय स्टेप

मोबाइल फोन पर यूनियन बजट ऐप कैसे डाउनलोड करें?

अपने एंड्रॉइड/आईओएस फोन पर केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: कहीं सालों से नकली फोन तो नहीं चला रहे आप? अभी करें चेक

  • आप यूनियन बजट ऐप को Google Play Store और App Store से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • यूनियन बजट एप्लिकेशन लिखकर जैसे ही आप सर्च करते हैं तो आपके सामने ऐप ओपन हो जाता है।
  • इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके आप इस ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • इसके बाद इस ऐप में आप बड़ी ही आसानी से बजट से जुड़े हर एक बिन्दु को आसानी से चेक कर सकते हैं।
Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo