इंटरनेट की स्पीड़ जानने के लिए कैसे इस्तेमाल करें MySpeed App?

Updated on 05-Jul-2016
HIGHLIGHTS

इस ऐप द्वारा यूजर्स को स्पीड टेस्ट, सिग्नल स्ट्रेंथ भी भेजने की अनुमती मिलती है.

TRAI ने अपना अधिकृत इंटरनेट स्पीड टेस्ट ऐप लाँच किया है जिसका नाम है MySpeed App. ये स्पीड ऐप iOS और एंड्राइड दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. ये थोड़ा Ookla स्पीड टेस्ट ऐप जैसा ही है. ये MySpeed App द्वारा आप के इंटरनेट कनेक्शन पर कितना डाऊनलोड और अपलोड़ हो रहा है इसके बारे में जानकारी देता है. और इसे वाई फाई और सेल्युलर कोनीक्टिविटी के लिए इस्तेमाल कर सकते है.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] The most bizarre Nokia phone designs ever (Hindi) Video

इस ऐप द्वारा यूजर्स को स्पीड टेस्ट, सिग्नल स्ट्रेंथ भी भेजने की अनुमती मिलती है. इसके माध्यम से कौन कौन सी कंपनिया किस प्रकार की इंटरनेट स्पीड देती है इस बारे में जानकारी मिलती है.

TRAI का कहना है कि, इससे पहले बहुत सी कम्पनियां अपने वादे के मुताबिक इंटरनेट सेवा नहीं दे रही है, ऐसी बहुत सारी शिकायतें उनके पास आयी थी. इतना ही नहीं, कई नेटवर्क ऑपरेटर्स 3G कनेक्शन पर 2G स्पीड दे रहे हैं. ऐसा भी TRAI ने अपने सर्वे में पाया. इसके चलते TRAI ने इस MySpeed App का निर्माण किया है. जिससे हर एक ग्राहक को उनको मिलने वाली इंटरनेट सुविधा और कनेक्शन के बारे में जानकारी मिले. चलिए देखते आखिर ये ऐप कैसे काम करता है…

इस ऐप को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. यदि इसे इस्तेमाल करने में एंड्राइड यूजर्स को थोडी दिक्कते आती है, लेकिन आईफोन 6 पर ये बहुत ही अच्छा चलता है. इस ऐप की UI की बात करें, तो ये बहूत ही स्पष्ट और फेअरी सेल्फ एक्सप्लॅनेटरी इंटरफेस है. जब आप ये ऐप ओपन करते हैं, तो यह ऑटोमैटीकली आप 3G/4G नेटवर्क से कनेक्टेट हो या नहीं यह बताता है.

इसमें दिए गए ‘Begin Test’ बटन को दबाते ही यूजर्स को स्पीड टेस्ट रिजल्ट मिलता है. इसमें प्राइवेसी टेस्ट रिजल्ट देखने का भी ऑप्शन है.

इसे भी देखें: माइक्रोमैक्स बोल्ट सुप्रीम 4 कंपनी की वेबसाइट पर लिस्ट

इसे भी देखें: शाओमी इस साल एक महंगा फ़ोन लॉन्च कर सकती है, कीमत होगी 600 डॉलर

Team Digit

Team Digit is made up of some of the most experienced and geekiest technology editors in India!

Connect On :