सरकार ने Aadhaar Card को लेकर फिर से उठाया बड़ा कदम, आपके लिए कितना जरूरी

सरकार ने Aadhaar Card को लेकर फिर से उठाया बड़ा कदम, आपके लिए कितना जरूरी

UIDAI यानि आधार कार्ड की देखरेख करने वाली सरकारी एजेंसी ने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की अपनी पिछली डेडलाइन को एक बार फिर से आगे बढ़ा दिया है। अब आप 14 दिसम्बर तक अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन माध्यम से फ्री में अपडेट कर सकते हैं। गौरतलब हो कि, आधार कार्ड की डिटेल्स को फ्री में ऑनलाइन अपडेट करने के लिए आप केवल और केवल UIDAI ऑनलाइन पोर्टल का ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आपको यह भी बता देते है कि आप अपनी बायो मेट्रिक डिटेल्स को ऑनलाइन फ्री में अपडेट नहीं कर सकते हैं। अगर आप अपने बायोमेट्रिक आदि को अपडेट करना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर कुछ फीस देकर ऐसा करना होगा।

आधार डिटेल्स को कैसे करें फ्री में ऑनलाइन अपडेट?

  • अपने आधार को फ्री में ऑनलाइन अपडेट करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा, आइए जानते है कि आपको क्या और कैसे करना है।

  • आधिकारिक UIDAI वेबसाइट पर जाएँ या https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर आधार पोर्टल पर जाएँ।अपने आधार नंबर और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP का उपयोग करके लॉग इन करें।
  • सभी डिटेल्स को ध्यान से देखें।
  • यदि अपडेट की आवश्यकता है, तो जरूरी दस्तावेज चुनें और JPEG, PNG, या PDF फॉर्मैट (2 MB से कम) में स्कैन की गई कॉपी अपलोड करें।
  • सबमिट करने के बाद, आपको अपने अनुरोध को ट्रैक करने के लिए एक सेवा अनुरोध संख्या (SRN) प्राप्त होगी।
  • इस नंबर के साथ आप अपने आधार कार्ड अपडेट के स्टेटस को चेक कर सकते हैं। यह इतना ही आसान है जितना अपने सुना है।

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए जरूरी दस्तावेज

यहां उन दस्तावेज़ों की लिस्ट दी गई है जिनका उपयोग आप myAadhaar पोर्टल पर अपने आधार अपडेट का सपोर्ट करने के लिए कर सकते हैं:

  • पहचान से जुड़े दस्तावेज: पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर आईडी, सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड, मार्कशीट, विवाह प्रमाण पत्र, राशन कार्ड आदि।
  • पते से जुड़े दस्तावेज: बैंक डिटेल्स (3 महीने से अधिक पुराना नहीं), बिजली या गैस कनेक्शन बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं), पासपोर्ट, विवाह प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, रेंट स्लिप (एक वर्ष से अधिक पुराना नहीं), सरकार द्वारा जारी आईडी पर पता आदि।

ऑफलाइन अपडेट कैसे करें?

बायोमेट्रिक डिटेल्स, जैसे कि आइरिस स्कैन, फिंगरप्रिंट और फेशियल फ़ोटो को ऑनलाइन अपडेट नहीं किया जा सकता है। आपकी जन्म तारीख और लिंग में परिवर्तन एक-एक अपडेट तक ही सीमित है।

अगर आप अपनी डिटेल्स को ऑफलाइन अपडेट करना चाहते हैं, तो UIDAI वेबसाइट से आधार एनरोलमेंट फॉर्म को डाउनलोड करें, उसे भरें और आवश्यक दस्तावेज़ों के साथ उसे अपने नजदीकी आधार एनरोलमेंत सेंटर या आधार सेवा केंद्र पर जाकर जमा करें।

आधार सेंटर पर आपसे आपकी बायोमेट्रिक जानकारी ली जाएगी और आपको एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप मिलेगी जिस पर अपडेट के स्टेटस को ट्रैक करने के लिए अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) दिया होगा।

आधार कार्ड में पुराना फोटो कैसे अपडेट करें?

बहुत से लोगों को अपने आधार कार्ड की पुरानी फोटो पसंद नहीं आती, और वे इसे अपडेट करना चाहते हैं। यदि आप भी अपने आधार कार्ड की फोटो बदलना चाहते हैं, तो यहाँ कुछ आसान स्टेप्स हैं जिनकी मदद से आप अपनी नई फोटो को आधार कार्ड में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आपको क्या करना होगा:

UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ: सबसे पहले, UIDAI की वेबसाइट पर जाकर Aadhaar Enrollment Form डाउनलोड करें।

फॉर्म प्राप्त करें: यदि आपके पास प्रिंटर नहीं है, तो आप अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर भी यह फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।
आधार सेवा केंद्र पर जाएँ: अगर आपके आसपास आधार सेंटर नहीं है, तो आप आधार सेवा केंद्र पर भी जा सकते हैं।
फॉर्म भरें: फॉर्म प्राप्त करने के बाद, उसे भरें और इसमें अपने फोटो में बदलाव के साथ अन्य आवश्यक परिवर्तनों को इंगित करें।
फॉर्म सबमिट करें: भरे हुए फॉर्म को आधार सेवा केंद्र या आधार सेंटर पर जमा करें। यहाँ आपसे आपके बायोमेट्रिक विवरण भी लिए जाएंगे।


नया फोटो क्लिक करें: आधार सेंटर पर आपका नया फोटो लिया जाएगा, जो आपके आधार कार्ड में अपडेट किया जाएगा।
शुल्क भुगतान करें: इस प्रक्रिया के लिए आपको आधार सेंटर या आधार सेवा केंद्र पर 100 रुपये का शुल्क देना होगा।
URN नंबर प्राप्त करें: डेटा अपडेट होने के बाद, आपको एक स्लिप दी जाएगी जिसमें URN (Update Request Number) होगा।
फोटो अपडेट स्टेटस ट्रैक करें: इस URN नंबर का उपयोग करके आप अपने फोटो अपडेट के स्टेटस को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।
अपडेटेड आधार कार्ड डाउनलोड करें: कुछ दिनों बाद, आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट से अपना अपडेटेड आधार कार्ड प्रिंट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: एक दिन की गिरावट के बाद फिर बढ़े सोने-चांदी के दाम, 18 कैरेट सोने का भाव Today! 22 कैरेट और 24 कैरेट गोल्ड का रेट

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo