Android devices में कैसे करें स्क्रीन रिकॉर्ड?

Android devices में कैसे करें स्क्रीन रिकॉर्ड?
HIGHLIGHTS

आज हम आपको 2020 के बेस्ट स्क्रीन रिकॉर्ड्स के बारे में बता रहे हैं

आप इन एप्स का इस्तेमाल करके अपने एंड्राइड स्मार्टफोंस में स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं

बाजार में बहुत से थर्ड पार्टी स्क्रीन रिकॉर्डर उपलब्ध हैं

एंड्रॉइड पर स्क्रीन रिकॉर्डिंग एंड्रॉइड लॉलीपॉप से लेटेस्ट एंड्रॉइड 10 तक का लंबा सफर तय कर चुकी है। अपनी स्क्रीन को रिकॉर्ड करना हमेशा एंड्रॉइड फोन पर आसान नहीं रहा है, लेकिन हाल के घटनाक्रमों के साथ, ओएस कार्यक्षमता के लिए अधिक अनुकूल हो गया है। ऐसा कहा जाता है कि, एंड्रॉइड 10 ने अभी भी एक सक्रिय स्क्रीन रिकॉर्डर सुविधा के साथ रिलीज नहीं किया है, लेकिन कई स्मार्टफोन निर्माता अब अपने यूआई अपडेट को डिफ़ॉल्ट स्क्रीन रिकॉर्डर के साथ पूरक करने में सक्षम हैं।
 
एंड्रॉइड फोन के लिए सबसे अच्छा स्क्रीन रिकार्डर उपयोग करने के लिए काफी आसान है और रिकॉर्डिंग शुरू करने से पहले बहुत अधिक ट्वीकिंग की आवश्यकता नहीं है। गेमर्स के लिए, स्क्रीन रिकॉर्डर को माइक्रोफ़ोन ऑडियो पर भी कब्जा करने में सक्षम होना चाहिए, जो कि ऐसा कुछ है जिसे Google ने अतीत में करने से प्रतिबंधित किया है।
 
ऐप इकोसिस्टम में नवीनतम विकास के साथ, अधिक से अधिक तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन भी उपलब्ध हैं जो आपके एंड्रॉइड फोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं। जबकि एलजी और सैमसंग जैसी कंपनियों ने हाल ही में स्क्रीन रिकॉर्डर टूल के साथ अपने फोन को प्री-लोड करना शुरू किया है, Xiaomi पिछले कुछ सालों से अपने फोन में यह कार्यक्षमता प्रदान कर रहा है। आइए एक नज़र डालते हैं कि डिफ़ॉल्ट टूल और शानदार थर्ड-पार्टी ऐप्स के साथ एंड्रॉइड फोन पर स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे की जा सकती है।

बिल्ट इन स्क्रीन रिकॉर्डर का इस्तेमाल 

संभावना है कि यदि आप Xiaomi, OnePlus, Realme, Samsung, LG, Oppo या Vivo के Android फ़ोन का उपयोग कर रहे हैं, तो आपके फ़ोन में एक डिफ़ॉल्ट स्क्रीन रिकॉर्डर अंतर्निहित है। MIUI, OxygenOS, RealmeUI, ColorOS, OneUI और LG UX सहित संबंधित एंड्रॉइड स्कीन में एक स्क्रीन रिकॉर्डर है, जिसका उपयोग आपके एंड्रॉइड फोन पर स्क्रीन को कैप्चर करने के लिए किया जा सकता है।
 
हालांकि, स्क्रीन को रिकॉर्ड करने के लिए उनमें से प्रत्येक द्वारा दिए गए विकल्प अलग-अलग हो सकते हैं, डिफ़ॉल्ट स्क्रीन रिकॉर्डिंग टूल आमतौर पर उपयोग करने के लिए सरल है और आपको सेटिंग्स को संशोधित करने के माध्यम से नहीं जाना होगा।
 
डिफ़ॉल्ट स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऐप के माध्यम से रिकॉर्डिंग के लिए, सेटिंग्स मेनू पर जाएं और स्क्रीन रिकॉर्डर की खोज करें। वैकल्पिक रूप से, जांच करें कि क्या त्वरित सेटिंग पैनल में स्क्रीन रिकॉर्डिंग टॉगल को एडिट करके जोड़ने का विकल्प है। आमतौर पर, डिफ़ॉल्ट स्क्रीन रिकार्डर में एक कैप्चर बटन और एक सेटिंग बटन के साथ-साथ एक समय काउंटर होता है जिससे आप रिकॉर्डिंग की अवधि जान सकते हैं।

हालाँकि, यह ध्यान रखें कि कई DRM संरक्षित ऐप्स स्क्रीन रिकॉर्डिंग कार्यक्षमता की अनुमति नहीं देते हैं और जब आप नेटफ्लिक्स शो रिकॉर्ड करना शुरू कर सकते हैं, तो अंतिम आउटपुट फ़ाइल में कोई दृश्य नहीं होगा।

एंड्राइड के लिए बेस्ट सक्री रिकॉर्डर एप्स 

1. XRecorder screen recorder by InShot

XRecorder

गेमिंग करते समय या ट्यूटोरियल वीडियो बनाते समय अपने Android फोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने के लिए XRecorder एक बेहतरीन ऐप है। ऐप में एक अंतर्निहित वीडियो संपादक है जिसका उपयोग वीडियो क्लिप को क्रॉप करने या फ्रेम दर को बदलने के लिए किया जा सकता है। यह 60fps तक 1080p वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है और माइक्रोफोन इनपुट रिकॉर्ड करने में भी सक्षम है।

Download XRecorder from the Google Play Store

2. Screen Recorder by Kimcy929

Kimcy929 द्वारा एक हल्का और न्यूनतम स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऐप, यह स्क्रीन रिकॉर्डर सुविधाओं और नियंत्रण सेटिंग्स के टन प्रदान करता है। फ्रेंच, तुर्की, ओडिया और इतालवी सहित विभिन्न भाषाओं में इसका अनुवाद किया गया है। ऐप फ्रंट और बैक दोनों कैमरों को सपोर्ट करता है और जब आप ट्यूटोरियल वीडियो बना रहे होते हैं तो वीडियो रिकॉर्डिंग के दौरान आप कुछ स्क्रिबल भी कर सकते हैं। पोस्ट-रिकॉर्डिंग, आप ऐप से वीडियो को ट्रिमिंग और लोगो को जोड़ने जैसे बुनियादी संपादन भी कर सकते हैं।

Download Screen Recorder by Kimcy929 from the Google Play Store

3. AZ Screen Recorder

AZ स्क्रीन रिकॉर्डर शायद सबसे बहुमुखी स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऐप है, जो स्क्रीन रिकॉर्डिंग के दौरान उपयोगकर्ताओं को लाइव स्ट्रीम के लिए एक तरीका प्रदान करता है और स्क्रीन कैप्चर, वीडियो संपादन, लाइव स्ट्रीम स्क्रीन रिकॉर्डिंग, फेस कैमरा समर्थन जैसी कई अतिरिक्त सुविधाएँ प्रदान करता है। और अधिक।
 
यदि आप एंड्रॉइड 10 पर AZ स्क्रीन रिकॉर्डर या किसी अन्य उपरोक्त स्क्रीन रिकॉर्डिंग एप्लिकेशन को चला रहे हैं, तो एप्लिकेशन इनलाइन माइक्रोफोन रिकॉर्डिंग को भी समर्थन करते हैं। आपको सेटिंग मेनू में जाकर उसी को सक्षम करने का विकल्प मिलेगा।

Download AZ Screen Recorder from Google Play Store

4. Google Play Games

Google Play गेम्स एक डिफ़ॉल्ट ऐप है जो आपकी सभी इन-गेम उपलब्धियों का ट्रैक रखता है और यहां तक कि आपकी प्रगति को भी बचाता है। यह स्क्रीन रिकॉर्डिंग कार्यक्षमता भी प्रदान करता है लेकिन यह उन खेलों के लिए प्रतिबंधित है जिन्हें आपने अपने स्मार्टफोन में स्थापित किया है क्योंकि यह किसी अन्य एप्लिकेशन का पता नहीं लगाता है। एप्लिकेशन रिकॉर्डिंग के बाद वीडियो में बहुत सारे संशोधन या संपादन की पेशकश नहीं करता है और इस तरह से काफी सीमित है।

Play Games is available on Google Play Store

 
Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo