इस मानसून जमकर भीगें न करें फ़ोन की चिंता

Updated on 17-Jul-2015
HIGHLIGHTS

आप अपने मोबाइल और लैपटॉप यह किसी भी इलेक्ट्रॉनिक आइटम को बारिश में भीगने से बचा सकते हैं. अगर कुछ बातों का ध्यान रखें...

हम सभी जानते हैं मौसम बदल गया है और मानसून ने अपने कदम हमारी ओर बढ़ा लिए हैं. आपका काफी मन होता है इस बारिश में भीगने का, लेकिन आपको कई चीजें रोक देती हैं, आपको लगता है ऑफिस जाना है भीगकर जाना सही नहीं होगा, कपडे गंदे हो जायेंगे, पूरे दिन गिला ही रहना पडेगा. और सबसे ज्यादा जो चीज़ आपको इस बारिश में भीगने से रोकती है और आप चाह कर भी आपका मन होते हुए भी इस बारिश में नहीं भीग पाते वह है आपकी जेब में पड़ा आपका फ़ोन और शायद बैग में पड़ा आपका लैपटॉप जिसे आप अपने साथ भीगा नहीं सकते है और अगर भीगाते हैं तो आपको इसका हर्जाना उसी समय देखने को मिल सकता है. अब या तो आपके पास एक महँगा वाटरप्रूफ फ़ोन हो और लैपटॉप भी लेकिन अभी तक ऐसे लैपटॉप बाज़ार में आयते नहीं है. फ़ोन को मौजूद हैं लेकिन काफी महंगे हैं. लेकिन सबके पास तो महँगा फ़ोन नहीं होता, और न ही वह वाटरप्रूफ होता है. लेकिन फिर भी अगर आप कुछ उपाए कर लें तो आप अपने फ़ोन और लैपटॉप को भीगने से बचा सकते हैं. आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में जो आपको खुलकर भीगने की आज़ादी दे सकते हैं और आपका फ़ोन भी बचा रह सकता है.

सबसे पहले जो आम और साधारण उपाए हैं वह है केस फिर चाहे वह आपके फ़ोन के लिए हो या लैपटॉप के लिए. आप एक ऐसा केस ले सकते हैं जो वाटर-रेसिस्टेंस हो. आपको बाज़ार में या ऑनलाइन माध्यम से यह केस आसानी से मिल जायेंगे. हालाँकि हो सकता है कि इनके माध्यम से आपकी फ़ोन और लैपटॉप का वजन काफी बढ़ जाए लेकिन यह भीगने से बच जरुर जायेंगे. पानी से होनी वाली क्षति से आपके फ़ोन और लैपटॉप को यह केस आसानी से बचा सकते हैं. बता दें आपको बाज़ार में आर्मबैंड और नेकस्ट्रेप केस भी मिल जायेंगे जिन्हें कैरी करना बेहद आसान है.

इसके अलावा अगर आपको बारिश के मौसम में ट्रैवल आदि करना पड़ रहा है तो आप अपने फ़ोन को एक वाटरप्रूफ पाउच में भी रख सकते हैं. यह पाउच ट्रांसपेरेंट भी होते हैं. इसलिए इनके होने के बाद भी आप अपने फ़ोन को आसानी से ऑपरेट कर सकते हैं. इसके अलावा अगर तेज़ बारिश आ रही है और आपको किसी का फ़ोन आ जाता है और आपको वह सुनना बहुत जरुरी है तो आप यहाँ किसी ब्लूटूथ या हैण्डफ्री का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद आपको अपने फ़ोन को अपनी जेब से बाहर निकालने की जरूरत नहीं है और न ही इस वाटरप्रूफ पाउच से बाहर निकालने की. और अगर किसी कारण आपका फ़ोन भीग जाता ही है तो आपको उसे उसी समय बंद कर देना चाहिए इसके साथ ही उससे उसकी बैटरी और सिम कार्ड भी अलग कर दीजिये. इसके बाद इसे सुखाने के लिए आपको कॉटन के एक हलके कपडे का इस्तेमाल करना चाहिए और अन्दर से पानी निकालने के लिए आप अपने घर में मौजूद किसी भी गर्म हवा फेंकने वाले डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे वैक्यूम क्लीनर, हेयर ड्रायर आदि लेकिन ज्यादा नहीं, यह इंटरनल कंपोनेंट्स को क्षति पहुँच सकते हैं. ध्यान रहे अपने फ़ोन को गैस पर सुखाने की गलती न करें ऐसा करने से यह जल सकता है और जो इसके बचने की कुछ उम्मीद बाकी बची है वह नष्ट हो सकती है.

इमेज सोर्स: फ़्लैशफ्लाई.नेट, ओवरस्टॉक.कॉम 

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover.

Connect On :