ऐसे बनाएं 100 रुपये में पुराने होम थियेटर को वायरलेस

Updated on 01-Nov-2017
HIGHLIGHTS

पुराने होम थियेटर को बनाएं वायरलेस

अगर आप अपने घर में मौजूद होम थियेटर को वायरलेस बनाना चाहते हैं, तो आपको ज्यादा खर्च करने की जरुरत नहीं है, बल्कि आप सिर्फ 100 रुपये खर्च कर अपने होम थियेटर को वायरलेस बना सकते हैं, यानि ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की सुविधा का फायदा उठा सकते हैं. ब्लूटूथ से आप होम थिएटर को स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप से कनेक्ट कर सकते हैं. ब्लूटूथ की रेंज 100 मीटर की होती है, यूजर इस रेंज में रहकर होम थिएटर को ऑपरेट कर सकता है. साथ ही आप वॉल्यूम कंट्रोल कर सकते हैं. तो चलिए जानें पुराने होम थियेटर को वायरलेस बनाने का तरीका.

होम थिएटर को ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से जोड़ने के लिए आपको ब्लूटूथ ऑडियो USB रिसीवर डिवाइस खरीदना होगा. आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन कहीं से भी खरीद सकते हैं. ऑनलाइन इस डिवाइस की कीमत करीब 100 रुपये से शुरू होती है. इस डिवाइस को होम थिएटर से जोड़कर उसे ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के लिए तैयार किया जा सकता है.

ब्लूटूथ ऑडियो USB रिसीवर के साथ 3.5mm की ऑडियो केबल आती है, जिसकी मदद से होम थियेटर को जोड़ना होता है. अगर आपके होम थियेटर में 3.5mm ऑडियो जैक नहीं है, तब उसे RCA Y केबल से कनेक्ट कर सकते हैं.

इस केबल के एक किनारे RCA कनेक्टर और दूसरे किनारे पर 3.5mm ऑडियो जैक होता है. इस केबल को होम थियेटर से कनेक्ट कर ब्लूटूथ ऑडियो USB रिसीवर डिवाइस में जोड़ दें. इसके बाद डिवाइस को पावर देने के लिए USB चार्जर में फिट कर दें. जैसे ही ब्लूटूथ ऑडियो USB रिसीवर में पावर आएगा, आप उसे अपने स्मार्टफोन के ब्लूटूथ से कनेक्ट कर सकते हैं. 

सोर्स

Connect On :