घर पर ऐसे बनाएं रिकॉर्डिंग के लिए कॉलर माइक

Updated on 01-Nov-2017
HIGHLIGHTS

40 रुपये में बना सकते हैं कॉलर माइक

अगर आप रिकॉर्डिंग करने के लिए कॉलर माइक का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप इसे मात्र 40 रुपये खर्च कर घर पर ही बना सकते हैं. हां आपको इसे बनाने के लिए सोल्डेरिंग मशीन की जरुरत पड़ेगी, अगर आपके पास ये मशीन नहीं है, तो आपको 150 रुपये और खर्च करने पड़ेंगे. आइए जानें घर पर कॉलर माइक बनाने का तरीका.

आपको कॉलर माइक बनाने के लिए ऑडियो केबल पिन की जरुरत पड़ेगी, जो करीब 20 रुपये में मिल जाएगा. बटन माइक की जरुरत होगी, जो 15 रुपए में मिल जाएगा. साथ ही टैप की जरुरत होगी, जिसकी कीमत करीब 5 रुपये होगी. इसके अलावा सोल्डेरिंग मशीन भी चाहिए, अगर ये घर पर उपलब्ध ना हो तो आपको 150 रुपये खर्च करने होंगे. साथ ही रील का खोखा, वैलवेट के कपड़े का छोटा टुकड़ा और कटर की जरुरत होगी.

सबसे पहले आप रील के टुकड़े को ऊपर से काटकर उसमें माइक फिट करें. फिर ऑडियो केबल को काटें और उसमें से निकलने वाले 3 वायर में से लाल रंग के वायर को नेगेटिव प्वाइंट के ऊपर जोड़ दें, इसके लिए आपको सोल्डेरिंग मशीन की जरुरत पड़ेगी. नेगेटिव पोल पर 3 डॉट्स से मार्किंग होती है, जो आपको माइक पर मिल जाएगी. अब आप ग्रीन और ब्लू वायर को माइक के दूसरे पोल यानि पॉजिटिव पोल से जोड़ दें, और आपका माइक तैयार हो जाएगा.

अब इस माइक को फोन में चेक करके देखें कि ये काम कर रहा है या नहीं. अब इसे रील के खोखे में फिक्स (फिट) कर लें, इसका ज्यादा हिस्सा अंदर ही रखें. अब आप उस हिस्से को वायर टैप से लपेट दें और उसके ऊपर वैलवेट का टुकड़ा लगा कर उसे धागे से बांध दें. ध्यान रखे कि वैलवेट के कपड़े का ही इस्तेमाल करें, ये फंबल रोकने में सहायक होते हैं. इसके बाद आस-पास दिख रहे वेलवेट के टुकड़े को काट दें फिर इसमें क्लिप जोड़ दें और आपका सस्ता कॉलर माइक तैयार हो जाएगा. अब आप इसे फोन से कनेक्ट कर रिकॉर्डिंग का काम कर सकते हैं.

सोर्स 

Connect On :