Google Pixel पर मिनटों में ऐसे इंस्टॉल कर सकते हैं Android Q Developer Beta

Google Pixel पर मिनटों में ऐसे इंस्टॉल कर सकते हैं Android Q Developer Beta
HIGHLIGHTS

Pixel स्मार्टफोन के लिए Google का लेटेस्ट Android Q Developer Beta प्रोग्राम रोल-आउट हो चुका है। आज हम बताने वाले हैं कि कैसे आप इसे अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर सकते हैं।

Google Android Q Developer Preview का रोल-आउट शुरू हो चुका है। गूगल का कहना है कि Android Q में कई प्राइवेसी और सेक्युरिटी फीचर्स मिलेंगे। अब बैकग्राउंड में रन करतीं ऐप्स को यूज़र लोकेशन ट्रैक करने के लिए 'explicit permissions' लेनी होंगी। Android Q से आपको फास्टर ऐप स्टार्ट मिलता है और साथ ही और नई कैमरा कैपबिलिटी को भी फोल्डेबल फोन के लिए बेहतर बनाया गया है। हमेशा की तरह ही अपडेट सबसे पहले Pixel डिवाइस के लिए के लिए आएगा। यह नया OS सभी पिक्सेल स्मार्टफोन्स के लिए उपलब्ध है जिनमें Pixel, Pixel XL, Pixel 2, Pixel 2 XL, Pixel 3 और  Pixel 3 XL डिवाइस शामिल हैं।

ये हैं Android Q Developer Beta इंस्टॉल करने के स्टेप्स

1. सबसे पहले आपको अपने Pixel स्मार्टफोन में मौजूद गूगल ID से sign-in करना होगा।

2. इसके बाद आपको अपने PC या मोबाइल ब्राउज़र पर जाकर google.com/android/beta पर जाना होगा जिससे यह सुनिश्चित हो जाये कि आपने अपने Google credentials से sign-in किया है।  इसके बाद आप Android Beta homepage पर जाएँ जहां पर आपको एलिजिबल डिवाइस की लिस्ट मिलेगी जिसपर आप इसे इंस्टॉल कर सकते हैं।

3. डिवाइस इमेज के नीचे आपको “Opt in” मिलेगा जिसपर आपको टैप करना होगा। अब बीटा प्रोग्राम की टर्म्स और कंडीशंस को एक्सेप्ट करके “Join Beta” पर टैप करें।

4. कुछ मिनट के इंतज़ार के बाद Settings > System > Advanced > System Updates पर जाएं। इसके एनरोल होने में आपको कुछ समय लग सकता है जिसके बाद आपको अपडेट डाउनलोड करने के लिए दिखाई दे सकता है। अगर आप इसे फर्स्ट जनरेशन के Pixel XL इंस्टॉल करते हैं तो आपको अपडेट साइज़ 960MB मिलेगा। फोन वैरिएंट के मुताबिक अपडेट साइज़ बदल सकता है। एक बार अपडेट डाउनलोड होने के बाद आपके सिस्टम में वह नए OS के तौर पर रीबूट हो जायेगा।

5. आपको बता दें कि ध्यान देने वाली बात यह है कि बीटा वर्ज़न होने के नाते इसमें बग्स हो सकते हैं। कुछ ऐप्स इस नए OS के साथ कम्पैटिबल नहीं होंगी और इसके चलते यह भी हो सकता है कि कुछ ऐप्स क्लोज हो जाएं। ऐसे में Android Q Developer Beta को स्मार्टफ़ोन पर ही इंस्टॉल करना सही होगा।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

ये भी पढ़ें:

गीकबेंच पर दिखा Android Q पर रन करता Google Pixel 2

Android Q Beta 1 पिक्सल फोंस के लिए हुआ रिलीज़, नए OS का हुआ खुलासा

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo