Xiaomi Phones में कैसे इनस्टॉल करें सिस्टम अपडेट; जानिये यहाँ

Xiaomi Phones में कैसे इनस्टॉल करें सिस्टम अपडेट; जानिये यहाँ

अन्य कई फोंस की तरह ही Xiaomi Phones को भी सॉफ्टवेयर अपडेट OTA के तौर पर दिया जाते हैं, ऐसा भी कह सकते हैं कि इनका निर्माण कुछ इसी तरह से भी किया जाता है कि इन्हें OTA अपडेट दिया जा सके. हालाँकि मात्र यही तरीका नहीं है जिनके माध्यम से आप अपने फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट इनस्टॉल नहीं कर सकते हैं, अर्थात् ऐसा करने के कई अन्य तरीके भी हैं. आज हम इन्हीं कुछ तरीकों के बारे में चर्चा करने वाले हैं. 

आपको बता देते हैं कि OTA के माध्यम से सॉफ्टवेयर अपडेट का मिल जाना अपने आप में काफी आसान और सरल कहा जा सकता है. इसके माध्यम से आपके फोन को अप-टू-डेट रखा जा सकता है. हालाँकि OTA अपडेट के आपके फोन में आने से पहले का जो समय होता है, वह काफी लंबा हो सकता है किसी भी फोन में कोई नया अपडेट लाने से पहले उसे कई बार बीटा टेस्टिंग की प्रोसेस से गुजारा जाता है. जिसका मतलब है कि फोन में इनस्टॉल करने से पहले आपको किसी भी अपडेट के लिए काफी इंतज़ार करना पड़ता है. 

हालाँकि अगर आपके पास Xiaomi के फोंस हैं तो आप अपडेट को मैन्युअली भी अपने फोन में डाउनलोड और इनस्टॉल कर सकते हैं. इसका मतलब है कि आपको OTA के आपके फोन में आने का इंतज़ार नहीं करना होगा. आप मैन्युअली भी Xiaomi के फोंस में इस तरह के अपडेट को डाउनलोड और इनस्टॉल कर सकते हैं. इसके दो तरीके हैं जिन्हें आप हम आपको बताने वाले हैं. यह दो तरीके फ़ास्टबूट या रिकवरी मोड हैं. आज हम आपको इन दोनों ही तरीकों के बारे में बताने वाले हैं. तो आइये शुरू करते हैं. 

Xiaomi Phones में कैसे इनस्टॉल करें लोकल अपडेट 

  • आपको रिकवरी अपडेट फाइल को डाउनलोड करना होगा
  • इसके बाद आपको अपने Xiaomi Phone में इस अपडेट फाइल को ट्रांसफर करना होगा, हालाँकि आपको ऐसा उस समय करने की जरूरत है, जब आपने सिस्टम में इस अपडेट को इनस्टॉल किया हो. 
  • इसके बाद आपको सेटिंग ऐप को ओपन करने की जरूरत है, यह आपको अबाउट फोन में मिलने वाला है. 
  • इसके बाद सिस्टम अपडेट पर क्लिक करें.
  • इसके बात टॉप राईट कार्नर पर दिखाई दे रहे थ्री डॉट यानी हैमबर्गर आइकॉन पर क्लिक करना होगा. 
  • इसके बाद आपको अपडेट पैकेज का चुनाव करना होगा.
  • इसके बाद आपके द्वारा डाउनलोड की गई फीके को आपको सेलेक्ट करके ब्राउज करना है. 
  • इसके बाद सिस्टम इस अपडेट को वेरीफाई करने वाला है.
  • अब कैसे ही यह कन्फर्मेशन के लिए आपसे पूछता है, वैसे ही आपको इसके लिए परमिशन देनी होगी.
  • यहाँ आपको इस बात का ख्याल रखना जरुरी है कि आपका डाटा बैक-अप आपने लिया हुआ हो क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके फाइल या इम्पोर्टेन्ट डाटा को डिलीट होने जैसे परिस्थिति से गुजरना होगा.

यहाँ हमने आपको एक ही तरीके के बारे में बताया है इसी के माध्यम से आप अपने Xiaomi Phone में अपडेट को मैन्युअली डाउनलोड कर सकते हैं, हालाँकि अगर आप चाहते हैं कि हम आपको दूसरे तरीके के बारे में भी बताएं तो आपको हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर बताना होगा.

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo