ऐसे करें नकली जॉब ऑफर्स की पहचान

Updated on 12-Mar-2020
HIGHLIGHTS

पैसे की मांग करना

अधूरा विवरण

इन्टरनेट के विकास वाले युग में हर एक चीज़ आसानी से इन्टरनेट पर उपलब्ध है लेकिन इनके फायदे के साथ कई नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं। वर्तमान समय में हम शॉपिंग, बैंकिंग, कैब बुकिंग, फूड ऑर्डर से लेकर नौकरी की तलाश भी इन्टरनेट पर ही करते हैं। ऐसे कई जॉब पोर्टल्स हैं जहां जाकर आप जॉब सर्च कर सकते हैं। लेकिन कुछ फ्रॉडस्टर्स नकली कम्पनी प्रोफाइल बना कर आपको नकली जॉब ऑफर के नाम पर फंसा भी सकते हैं। हम कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिनसे आप जान सकते हैं कि कोई जॉब ऑफर्स असली है या नकली?

पैसे की मांग करना

बहुत से फ्रॉडस्टर्स आपको नौकरी दिलाने के नाम पर पैसा मांग सकते हैं जो आपको कभी वापिस नहीं मिलता है और न ही बदले में नौकरी दी जाती है। ये नकली कम्पनियां आपको रिफंडेबल अमाउंट बता कर पैसा धांसती हैं।

गोपनीय जानकारी माँगना

अगर रेक्रुइटर आपसे गोपनीय जानकारी जैसे क्रेडिट कार्ड/आधार/PAN नंबर आदि की जानकारी मांगता है तो इससे ज़रूर संभल कर काम लें।

अधूरा विवरण

प्राप्त हुए ईमेल या मेसेज में अगर जॉब का पूरा विवरण नहीं दिया गया है तो भी यह नकली जॉब ऑफर हो सकता है। जाने से पहले कम्पनियो की पुष्टि कर लें।

ईज़ी ऑफरिंग

अगर ईमेल में तुरंत नौकरी देने जैसे दावे किए जा रहे हैं तो भी जांच की ज़रूरत है।

उम्मीद से ज़्यादा तन्ख्वाह

अगर आपको ऐसी सैलरी ऑफर की जा रही है जो अनपेक्षित है और इस पर विश्वास नहीं किया जा सकता है तो भी कम्पनी की पूरी तरह जांच कर लें।

नकली जॉब पोर्टल्स

अगर आपको ऐसे जॉब पोर्टल्स का हवाला दिया जा रहा है जो वास्तव में मौजूद ही नहीं हैं तो भी इनके जाल में न फंसें।

कम्पनी की वेबसाइट

ईमेल में अगर कोई वेबसाइट का URL दिया गया है तो इसकी वास्तविकता जांचें और अगर वेबसाइट का URL मौजूद नहीं है तो इसकी मांग करें और सही तरह जांच पड़ताल के बाद अगला कदम बढ़ाएं।

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017...

Connect On :