नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कैसे प्राप्त करें Aadhaar Card?

Updated on 27-Aug-2019
HIGHLIGHTS

अगर आपका आधार कार्ड कहीं खो गया है, और लाख जतन करने के बाद भी आपको यह मिल नहीं रहा है तो आपको बता देते हैं कि आप एक बार फिर से अपने आधार को बड़ा आसानी से अपने घर पर ही ऑनलाइन पा सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे?

कभी कभी ऐसा होता जाता है, जब आप अपने किसी जरुरी डॉक्यूमेंट को खो देते हैं, कई बार हमें खोने के बाद अपने दस्तावेज मिल जाते हैं लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ है, हम खासकर आधार कार्ड की बात कर रहे हैं. अर्थात् अगर आपका आधार कार्ड आपने कहीं गुम हो गया है तो आप इसे बड़ी आसानी से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपके पास आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना जरुरी है, अब आप सोच रहे होंगे कि अगर आपका आधार भी खो गया है, और आपका नंबर भी आपने किसी कारण से बदल लिया है और इसे अपने आधार कार्ड में अपडेट कराना भूल गए हैं तो आप क्या करेंगे? ऐसी स्तिथि में तो कोई भी सोच में पड़ जाने वाला है. हालाँकि आपको परेशान होने की जरूरत है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि अगर आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी नहीं है, और आपका आधार भी खो गया तो भी आप अपने आधार कार्ड को एक बार फिर से पा सकते हैं. 

जी हाँ, आपने सही सुना है, हमने भी आपसे यही कहा है कि आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर न होने की स्थिति में भी आपको आपना आधार कार्ड मिल जाने वाला है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है. आइये आपको बताते हैं. 

कैसे बिना रजिस्टर्ड मोबाइल के पाएं आधार कार्ड

ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले आधार की आधिकारिक यानी इन वेबसाइट पर http://www.uidai.gov.in या https://resident.uidai.gov.in जाना होगा, यहाँ जाने के बाद की सारी प्रक्रिया शुरू होती है. 

1. इन वेबसाइट पर जाने के बाद आपको आधार रीप्रिंट के लिए अपना आवेदन देना होगा, यहाँ आपको इस वेबसाइट पर जाकर ‘Order Aadhaar Reprint’ Service पर क्लिक करना होगा.
2. इसके बाद आपको यहाँ अपने 12 अंकों के आधार नंबर (UID) या 16 अंकों के वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर को दर्ज करना होगा.
3. इसके बाद आपसे यहाँ नजर आ रहे सिक्यूरिटी कोड को इंटर करने के लिए कहा जायेगा, इसे आपको यहाँ बॉक्स में दर्ज कर देना है.
4. इसके बाद नजर आ रहे चेक बॉक्स पर आपको टिक करना होगा अगर आपके पास आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है. 
5. इसके बाद अपना नॉन-रजिस्टर्ड/अल्टरनेट मोबाइल नंबर को दर्ज करें.
6. अब आपके इस मोबाइल नंबर पर जो आपने दर्ज किया है एक OTP आने वाला है. 
7. अब जैसे ही आप सबमिट का बटन दबाते हैं, वैसे ही आपके OTP/TOTP की वेरिफिकेशन शुरू हो जाती है. यह प्रक्रिया रीप्रिंट से पहले की है.
8. इसके बाद आपसे पेमेंट के लिए कहा जाता है, आपको बता देते हैं कि आपको इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए Rs 50 अदा करने होंगे इसके बाद आपका डुप्लीकेट आधार अर्थात् एक नया प्रिंट आपको मिल जाएगा.
9. पेमेंट पेज पर रीडायरेक्ट हो जाने के बाद आपको अपने क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से या UPI के माध्यम से पेमेंट करना होगा. 
10. पेमेंट सक्सेसफुल हो जाने के बाद आपको एक डिजिटल सिग्नेचर वाला रिसिप्ट मिलेगा, इसे आप PDF फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं, आपको SMS के माध्यम से भी इसके लिए जानकारी दी जाने वाली है. 
11. अब आपके आधार के रीप्रिंट की प्रक्रिया शुरू हो गई है, आप समय समय पर इसे ट्रैक भी कर सकते हैं. इसके अलावा आपको डिलीवरी स्टेटस के बारे में भी जान सकते हैं. हालाँकि 5 दिनों के भीतर आपका आधार आपको मिल जाना चाहिए.

हमें आशा है कि आपको यह जानकारी मदद करने वाली है, अगर आपको यह जानकारी जरुरी लगी है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जाकर जरुर बताएं.
 

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

और पढ़ें

भारत में 2019 में लॉन्च हुए यह स्मार्टफोन आपको आयेंगे बहुत पसंद

Samsung Galaxy Note 10 को लेकर सामने आई जानकारी; इन तस्वीरों से जानें कैसा होगा फोन

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :